GSEB Supplementary Exam 2024 : गुजरात बोर्ड सप्लीमेंट्री परीक्षा में बदलाव, इस दिन होगा एग्जाम

1 minute read
GSEB Supplementary Exam 2024

GSEB Supplementary Exam 2024 : गुजरात उच्चतम माध्यमिक शिक्षण बोर्ड ने 10वीं और 12वीं बोर्ड की सप्लीमेंट एग्जाम (Supplementary) की डेट को जारी कर दिया है। जो छात्र Gujarat Board 10th, 12th Exam में शामिल हुए थे, वे अब गुजरात बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट www.gseb.org से सप्लीमेंट्री एग्जाम के लिए आवेदन कर सकेंगे। 

इस बार गुजरात बोर्ड ने कुछ नये बदलाव किए हैं, लेकिन इस साल बोर्ड के नए नियमों में के अनुसार, इस वर्ष 10वीं में तीन विषयों में फेल होने वाले स्टूडेंट्स को सप्लीमेंट्री एग्जाम लेने का फैसला किया गया है। वहीं 12वीं जनरल स्ट्रीम में दो सब्जेक्ट में फेल छात्रों को सप्लीमेंट्री एग्जाम दे सकते हैं। इसी के साथ यदि आप 12वीं साइंस के स्टूडेंट्स सभी विषय में फेल हैं तो वे री-एग्जाम भी दे सकते हैं। 

कब होगा सप्लीमेंट एग्जाम

आपको बता दें की यह परीक्षा 24 जून को आयोजित की जाएंगी। मीडिया रिपोट्स के अनुसार, इससे पहले हाईस्कूल और इंटरमीडिएट गुजरात बोर्ड के सप्लीमेंट्री परीक्षा जुलाई महीने में आयोजित की जाती थी। परीक्षा देने वाले छात्रों को बता दें की अभी एग्जाम का शेड्यूल जारी नहीं किया गया है। 

गुजरात बोर्ड 10वीं परीक्षा मार्च में आयोजित की गई थी। जिसमे तीन सब्जेक्ट में 58,428, दो सब्जेक्ट में 63197 और एक सब्जेक्ट में 35,087 छात्र फेल हुए थे। 12वीं जनरल स्ट्रीम में दो सब्जेक्ट में फेल होने वाले छात्र सप्लीमेंट्री एग्जाम दे सकेंगे, जिनमें 2 विषय में 6783 और 1 विषय में 25,680 छात्र शामिल हैं। इस बार गुजरात बोर्ड ने 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षा परिणाम 9 और 11 मई को घोषित किये गए थे।

ये भी पढ़ें :

उम्मीद है आप सभी को GSEB Supplementary Exam 2024 से संबंधित सभी जानकारी मिल गयी होगी। इसी तरह के सभी बोर्ड एग्जाम की लेटेस्ट अपडेट के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*