जानें ‘गधे के सिर पर सींग’ मुहावरे का अर्थ और इसका वाक्य में प्रयोग

1 minute read
गधे के सिर पर सींग मुहावरे का अर्थ

गधे के सिर पर सींग मुहावरे का अर्थ (Gadhe Ke Sir Par Singh Muhavare Ka Arth) होता है। जब कोई व्यक्ति किसी दूसरे की चुगली किसी तीसरे व्यक्ति से करता हैं और वही तीसरा आप और दूसरे के सामने बात को बोल देता है उस समय जब व्यक्ति एकदम चुप हो जाता या बेसुध हो जाता है, तो उसके लिए गधे के सिर पर सींग मुहावरे का प्रयोग करते हैं। इस ब्लॉग के माध्यम से गधे के सिर पर सींग मुहावरे का वाक्यों में प्रयोग और इसकी व्याख्या के बारे में जानेगें।

मुहावरे किसे कहते हैं?

मुहावरे और उनके अर्थ – किसी विशेष शब्द के अर्थ को आम जन की भाषा में समझाने के लिए जिस वाक्यांश का प्रयोग किया जाता है उसे मुहावरा कहते हैं। इसमें वाक्यांश का सीधा सीधा अर्थ न लेकर बात को घुमा फिराकर कहा जाता है। इसमें भाषा को थोड़ा मजाकिया, प्रभावशाली और संक्षिप्त रूप में कहा जाता है।

गधे के सिर पर सींग मुहावरे का अर्थ क्या है?

  • गधे के सिर पर सींग मुहावरे का अर्थ (Gadhe Ke Sir Par Singh Muhavare Ka Arth) होता है- एकदम चुप हो जाना, बेसुध होना। आसान शब्दों में समझें तो इस मुहावरे का प्रयोग उस स्थिति का वर्णन करने के लिए किया जाता है, जब किसी घटना के कारण आप बेसुध या शांत हो जाते हैं, जैसे की आपमें चेतना नहीं हो। तो उसके लिए गधे के सिर पर सींग मुहावरे का प्रयोग करते हैं। 

गधे के सिर पर सींग पर व्याख्या

  • “गधे के सिर पर सींग” हिंदी भाषा का एक बेहद लोकप्रिय मुहावरा है जिसका अर्थ होता है- एकदम चुप हो जाना, बेसुध होना। इस मुहावरे के माध्यम से ऐसी स्थिति को परिभाषित करना आसान हो जाता है, रोहन वैसे तो बड़बोला है परंतु पिता के आते ही उसको साँप सूँघ जा जाता है।

गधे के सिर पर सींग मुहावरे का वाक्य प्रयोग

गधे के सिर पर सींग मुहावरे का वाक्य में प्रयोग निम्नलिखित है;

  • जैसे ही चोरों को पुलिस के बारे में पता चला, उन सभी को सांप सूंघ गया।
  • टीचर ने क्लास में जैसे ही प्रवेश किया, जैसे की सभी बच्चों को सांप सूंघ गया हो। 
  • रात में देर से आने पर जिसे ही आदि ने घर का गेट खोलकर सामने पिता जी को बैठे देखा, उसे सांप सूंघ गया।
  • गांव में फसल खराब होने की खबर सुनकर, सुरेश को सांप सूंघ गया। 

संबंधित आर्टिकल

हाथ लगना मुहावरे का अर्थदाँतों पसीना आना मुहावरे का अर्थ
अक्ल पर पत्थर पड़ना मुहावरे का अर्थआपे से बाहर होना मुहावरे का अर्थ
काठ का उल्लू होना मुहावरे का अर्थपसीना पसीना होना मुहावरे का अर्थ
घाट घाट का पानी पीना मुहावरे का अर्थमुँह लाल होना मुहावरे का अर्थ

आशा है कि गधे के सिर पर सींग मुहावरे का अर्थ (Gadhe Ke Sir Par Singh Muhavare Ka Arth) आपको समझ आया होगा। हिंदी मुहावरे के अन्य ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*