Delhi-NCR में तेज बारिश के चलते हवा में हुआ सुधार

1 minute read
Delhi NCR me barish se dhula pradushan

राजधानी दिल्ली सहित आसपास के कई इलाकों में 9 नवंबर को तेज बारिश और हवा की वजह से वातावरण में कभी सुधार देखने को मिला है। बीते दिनों से स्मॉग से परेशान दिल्ली और एनसीआर से जुड़े कई जगहों पर हवा बहुत ख़राब हो गई थी। जिससे ऑफिस जाने वाले लोगों के साथ ही स्कूल जाने वाले बच्चे, महिलाएं और बुजूर्ग भी काफी प्रभावित हो रहे थे। 

लेकिन 9 नवंबर से दिल्ली के मौसम ने करवट ले कर सबको थोड़ी राहत दी है। बारिश ऐसे समय में हुई है जब दिल्ली सरकार 20 और 21 नवंबर को इस प्रदूषण से निपटने के लिए कृत्रिम बारिश कराने की योजना बना रही थी। 

बारिश के कारण प्रदूषण में आई कमी 

10 नवंबर की सुबह 7 बजे दिल्ली का औसत AQI 408 था, जोकि गुरुवार को शाम 4 बजे 437 था। इससे अनुमान लगाया जा सकता है कि बारिस की वजह से आज हवा में सुधार दिखाई दे रहा है, इसके साथ ही तापमान में भी गिरावट दर्ज की जा सकती है। 

दिल्ली-एनसीआर में लगातार हाई लेवल प्रदूषण का स्तर 400 के पार चल रहा था, जिसमें राहत देखने को मिली है। बारिश की वजह से दिल्ली के अधिकतर इलाकों में AQI 100 से नीचे दर्ज की गई है। 

किन इलाकों में कितना रहा कितना AQI 

  • आनंद विहार में AQI 162
  • श्रीनिवासपुरी में AQI 109
  • आरके पुरम में 106
  • वजीरपुर में AQI 91 
  • जहांगीरपुरी में AQI 85. 

दिल्ली सरकार ने बढ़ते प्रदूषण के मद्देनज़र दी थी बड़ी राहत

दिल्ली सरकार ने बढ़ते प्रदूषण के मद्देनज़र सभी स्कूलों में 9 नवंबर से लेकर 18 नवंबर तक छुट्टी कर दी थी। यह अर्ली विंटर ब्रेक के रूप में लिया गया फैसला है।

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*