जामिया स्कूल की छात्राओं ने यूएसए की प्रतिष्ठित एएफएस स्कॉलरशिप हासिल करने में सफलता प्राप्त की

1 minute read
jamia school ki chatrao ne usa ki pratishthit afs scholarship hasil karne mein safalta prapt ki

राजधानी दिल्ली के जामिया स्कूल की दो छात्राओं ने अमेरिका के द्वारा प्रदान की जाने वाली प्रतिष्ठित एएफएस स्कॉलरशिप हासिल करने में सफलता प्राप्त की है। यह एक कल्चरल एक्सचेंज स्कॉलरशिप है। इस स्कॉलरशिप के स्टूडेंट्स को अमेरिका के किसी परिवार के साथ जाकर रहने का मौक़ा मिलता है। 

इर्शा और अफ़ीफ़ा ने जीती एएफएस स्कॉलरशिप 

जामिया सीनियर सेकंडरी स्कूल की दो छात्राओं इर्शा और अफ़ीफ़ा ने अमेरिकी सरकार के द्वारा प्रदान की जाने वाली एएफएस स्कॉलरशिप जीतने में कामयाबी हासिल की है। एएफएस स्कॉलरशिप प्रोग्राम यूएसए की सरकार की तरफ से प्रायोजित एक स्कॉलरशिप प्रोग्राम है। इस प्रोग्राम के तहत स्टूडेंट्स को एक साल तक यूएसए में रहने का मौका मिलता है और अमेरिका को जानने का मौका मिलता है। 

यह भी पढ़ें : Today School Assembly News Headlines in Hindi (17 April) : स्कूल असेंबली के लिए 17 अप्रैल की मुख्य समाचार सुर्खियां

जुलाई में अमेरिका के लिए उड़ान भरेंगे दोनों छात्राएं 

जामिया स्लामिया सीनियर सेकंडरी स्कूल के प्रशासन के मुताबिक़ इर्शा और अफ़ीफ़ा दोनों छात्राएं जुलाई 2024 में अमेरिका में जाने के लिए रवाना होंगी। ये दोनों छात्राएं एक साल तक अमेरिका में ही एक परिवार के साथ उनके घर का सदस्य बनकर रहेंगी। एक साल तक ये दोनों छात्राएं अमेरिका के ही स्कूल में रहकर पढ़ेंगी इस दौरान वे अमेरिका की संस्कृति के बारे में जानेंगी और मेजबान परिवार को भारतीय संस्कृति के बारे में बताएंगी।  

एएफएस स्कॉलरशिप के बारे में 

एएफएस स्कॉलरशिप का पूरा नाम अमेरिकन फील्ड सर्विस होती है। इस स्कॉलरशिप प्रोग्राम के तहत स्कूल के बच्चों को एक स्कॉलरशिप एग्जाम में आए मार्क्स के आधार पर चुना जाता है। इन स्टूडेंट्स को साल तक अमेरिका में एक परिवार के साथ रहने का मौका मिलता है। इस दौरान छात्र अमेरिका के स्कूल में ही पढ़ते हैं। अपने अमेरिकी निवास के समय में स्टूडेंट्स अमेरिका की संस्कृति से जुड़ी कुछ बातों के बारे में सीखते हैं और भारतीय संस्कृति से जुड़ी बातें बताते हैं। 

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*