CBSE Board Result 2023 : जानिए 12वीं के बाद कैसे बनाएं कॉलेज लाइफ को करियर के लिए सफलता की सीढ़ी

1 minute read
CBSE Board Result 2023 : janiye 12vi ke bad kaise banae college life ko career ke liye safalta ki sidhi

इस समय CBSE बोर्ड क्लासेज के बच्चों को 10वीं और 12वीं के बोर्ड रिजल्ट्स का इंतज़ार है। एक अनुमान के मुताबिक़ CBSE मई के पहले दो हफ़्तों के अंदर 10वीं और 12वीं के रिज़ल्ट्स जारी कर सकता है। 12वीं के बाद स्कूल की अनुशासन भरी दुनिया से निकलकर कॉलेज की आज़ादी भरी दुनिया में स्टूडेंट कदम रखता है।  यह आजादी भरी दुनिया एक स्टूडेंट के लिए बिलकुल नई होती है।  कॉलेज में आने के बाद कुछ स्टूडेंट्स बहक जाते हैं और गलत आदतों में पड़ जाते हैं।  या फिर घूमने फिरने और मौज मस्ती में पड़कर पढ़ाई पर ध्यान नहीं देते और अपना भविष्य और करियर दोनों बर्बाद कर लेते हैं।  यहाँ कुछ टिप्स दिए जा रहे हैं जिनकी मदद से आप अपनी कॉलेज लाइफ को करियर के लिए एक सीढ़ी की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं : 

CBSE Board Results 2023 Live Updates @cbseresults.nic.in : जानिये कैसे चेक करेंगे 10वीं और 12वीं का रिजल्ट

CBSE Board Result 2023 :  12वीं बोर्ड रिज़ल्ट के बाद कॉलेज लाइफ को सफल करियर का जरिया बनाने के लिए 10 बेस्ट टिप्स   

नीचे कुछ टिप्स दिए जा रहे हैं जिनकी मदद से आप 12वीं के बाद अपनी कॉलेज लाइफ को अपने करियर की सफलता की सीढ़ी बना सकते हैं : 

  1. अपने लक्ष्य को सामने रखें : कॉलेज में दोस्तों के साथ मौज मस्ती करने के चक्कर में अपने लक्ष्य को न भूलें।  हमेशा याद रखें कि आप कॉलेज में पढ़ाई करने आए हैं और आपको कॉलेज से एक सफल स्टूडेंट बनकर निकलना है।  
  2. बड़े लक्ष्यों को जल्दी प्राप्त करने की कोशिश करें : आप बड़े लक्ष्यों को सालों लटकाने की बजाए उन्हें छोटे छोटे शॉर्ट टर्म प्लान्स में बदलकर जल्दी प्राप्त करने की कोशिश करें।  याद रखिए जितना जल्दी शुरुआत करेंगे उतनी  ही करियर में कामयाबी मिलने की उम्मीद बढ़ेगी।  
  3. नयी नयी स्किल्स सीखें : आप खाली समय में दोस्तों के साथ समय बर्बाद करने की बजाए अपने समय को नयी नयी स्किल्स सीखने में इस्तेमाल करें।  ये स्किल्स भविष्य में आपके करियर में बहुत मददगार साबित होंगी।  
  4. नियमित क्लास अटेंड करें : कॉलेज में स्टूडेंट्स में मास बंक मारने का बहुत ट्रेंड होता है।  कॉलेज के दोस्त आपस में मिलकर बंक मारते हैं और साथ में मूवी या घूमने फिरने निकल जाते हैं।  आप इन सब एक्टिविटीज़ में न पड़कर अपना सारा ध्यान पढ़ाई पर लगाएं और नियमित रूप से क्लास अटेंड करें।  
  5. प्रोफ़ेसर की बातें ध्यान से सुनें : आप प्रोफ़ेसर की बातों को ध्यान से सुनें और उन पर अमल करें।  प्रोफ़ेसर बहुत ज्ञानी होते हैं और उनकी बातों में जीवन की सफलता के मूलमंत्र छुपे होते हैं।  
  6. नई चीज़ें ट्राई करें : आप नए नए प्रयोग करते रहें।  इससे आपको कुछ नया सीखने को मिलेगा।  उदाहरण के लिए आप चाहे तो कॉलेज का कोई प्रोजेक्ट संभाल सकते हैं। इससे आपमें लीडरशिप क्वालिटी विकसित  होगी जो कि करियर में बहुत ही काम आएगी।  
  7. कॉलेज के कल्चरल प्रोग्राम्स में हिस्सा लें : कॉलेज के द्वारा कराए जाने वाले कल्चरल प्रोग्राम्स जैसे डांस, ड्रामा अदि में हिस्सा लें।  इससे आपके अंदर क्रिएटिविटी का विकास होगा जो की भविष्य में करियर में बहुत काम आएगी।  
  8. नशे से दूर रहें : अक्सर कॉलेज लाइफ में स्टूडेंट्स नशे में पड़कर अपनी लाइफ बर्बाद कर लेते हैं।  आप दारु और ड्रग्स जैसी चीज़ों से बिलकुल दूरी बनाकर रखें और अपने करियर को लेकर फोकस रहें।  
  9. बेकार के झगड़ों से दूर रहें : कॉलेज के समय में युवाओं में बहुत जोश होता है।  वह थोड़ी सी बात पर ही उबल जाते हैं और लड़ाई झगड़ा कर बैठते हैं।  फिर पुलिस कोर्ट आदि के केस में उनके करियर को लेकर भविष्य में समस्याएँ खड़ी हो जाती हैं।  समझदारी से काम लें और बेकार के झगड़ों में पड़ने से बचें।  
  10. अपना व्यक्तित्व निखारें : कॉलेज के दिन युवा अवस्था के दिन होते हैं।  इन दिनों में आप अपने व्यक्तित्व को जितना निखार लेंगे उतना आपके भविष्य के लिए अच्छा होगा। एक अच्छा व्यक्तित्व करियर ग्रोथ में बहुत मदद करता है।  

यह भी पढ़ें : CBSE Board Result 2023: जानिए CBSE 10वीं और 12वीं रिजल्ट 2023 कैसे कैलकुलेट किया जाता है?

ऐसे ही अन्य इंडियन एग्जाम अपडेट्स  के लिए  Leverage Edu के साथ जुड़े रहें।  

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*