10 Bihar Board Exam : बोर्ड एग्जाम से पहले पढ़ लें ये जरूरी दिशानिर्देश, इन डॉक्यूमेंट के बिना नहीं मिलेगी एंट्री

1 minute read
10 Bihar Board Exam

10 Bihar Board Exam : बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) द्वारा आयोजित होने वाली 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं के लिए जरूरी दिशानिर्देश जारी किए हैं। BSEB Bihar Board 10th Exam शेड्यूल के अनुसार क्लास 10वीं की परीक्षाएं 15 फरवरी 2024 से शुरू हो रही हैं। बोर्ड परीक्षा को देखते हुए कुछ नियम बताएं गए हैं, जिससे छात्रों को और किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े।

बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा का आयोजन 15 फरवरी 2024 से होने जा रहा है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार भभुआ डीएम सावन कुमार ने मैट्रिक परीक्षा को लेकर प्रशासनिक, पुलिस व शिक्षा विभाग के अफसरों एवं केंद्राधीक्षकों के साथ बैठक की। डीएम ने कहा कि छात्र परीक्षा शुरू होने के 30 मिनट पहले परीक्षा केंद्र में प्रवेश लें लेना होगा। 

बता दें की बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा पहली पाली में 09:30 बजे से 12:45 बजे तक और दूसरी पाली में 02:00 बजे से 5:15 बजे तक आयोजित की जाएगी। परिक्षार्थियों को पहली पाली के लिए छात्र सुबह 09:00 बजे से और दूसरी पाली के स्टूडेंट्स दोपहर 01:30 बजे तक ही परीक्षा केंद्र में प्रवेश कर पाएंगे। निर्धारित समय के इसके पश्चात् आनेवाले परीक्षार्थियों को एग्जाम सेंटर में एंट्री करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।  

  • परीक्षा केंद्र में प्रवेश कराने पर परिक्षार्थी के पास चीट, पुर्जा, इलेक्ट्रॉनिक उपकरण नहीं होंने चाहिए।
  • अपने साथ बीएसईबी एडमिट कार्ड 2024 के साथ ही वैध पहचान प्रमाण ले जाना होगा।
  • परीक्षार्थी अपने साथ स्टेशनरी सामान जैसे नीले या काले पेन और पेंसिल लें जा सकते हैं।

छात्रों बीएसईबी दिशानिर्देश के लिए यहां क्लिक करें

इस वर्ष बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा में लगभग 16 लाख छात्रों के शामिल होने की उम्मीद है। इसके लिए राज्य भर में कुल 1585 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। बोर्ड ने सभी जिलों को छात्रों के रोल नंबर, रोल कोड, ओएमआर शीट और शिफ्ट के हिसाब से सूची भेज दी है। इस बार मैट्रिक बोर्ड परीक्षा के लिए 58 परीक्षा केंद्र और इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए 51 परीक्षा केंद्र बढ़ाये गये हैं।

उम्मीद है आपको 10 Bihar Board Exam से सम्बंधित सभी जानकारी मिल गई होगी। ऐसे ही लेटेस्ट बोर्ड एग्जाम अपडेट की जानकारी के लिए Leverage Edu के साथ बने रहे।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*