Best Friend Essay : दोस्ती जैसे महान रिश्ते पर छात्र ऐसे लिख सकते हैं निबंध, यहाँ देखें सैम्पल्स

1 minute read

दोस्ती एक ऐसा रिश्ता है जो आपसी स्नेह, विश्वास और सम्मान पर आधारित होता है। दोस्त एक दूसरे का साथ देते हैं, अच्छे और बुरे समय में एक दूसरे के लिए मौजूद रहते हैं, और एक दूसरे को स्वीकार करते हैं जैसे वो हैं। दोस्ती एक ऐसा रिश्ता है जिसमें कोई मतभेद नहीं होता है। इस ब्लॉग में आपको दोस्ती पर कुछ इंट्रस्टिंग निबंध पढ़ने को मिलेंगे, जिन्हें आप अपने दोस्तों को समर्पित कर सकते हैं। यहाँ 100, 200 और 500 शब्दों में Best Friend Essay in Hindi लिखना सीखेंगे।

मेरे प्रिय मित्र पर निबंध 100 शब्दों में

100 शब्दों में Mera Priya Mitra पर निबंध इस प्रकार है :

मेरा प्रिय मित्र!

जीवन में मिलने वाले दुखों में सबसे पहले खड़ा होने वाला कोई है तो वो है ‘मेरा प्रिय मित्र’, यही दोस्ती तो मुझे जीवन जीना सिखाती है। कभी-कभी गुस्सा करता है तो कभी बड़ा मजाकिया है, कैसा भी है मेरा दोस्त दिल का बड़ा साफ़ इंसान है। मैंने उसके चेहरे पर कभी हताशा या कोई निराशा नहीं देखी क्योंकि मेरा दोस्त आशाओं का किरणपुंज है। मुझे गलत रास्ते पर जाने से रोकता है, मेरी खुशियों के लिए खुद को तकलीफों की भट्टी में झोकता है। ऐसा ही है मेरा प्यारा दोस्त जिसकी दोस्ती मेरे जीवन भर की कमाई है।

यह भी पढ़ें : मित्रता पर ऐसे दे स्पीच

मेरे प्रिय मित्र पर निबंध 200 शब्दों में

200 शब्दों में Mera Priya Mitra पर निबंध इस प्रकार है :

मेरा प्रिय मित्र!

कैसे कह दूँ कि मैं कभी खुद से नहीं मिला, बात तो यह है कि मेरे दोस्त से मिलने के बाद मैंने  जाना कि वो मेरा और मैं उसका साया हूँ। दोस्ती की कोई कीमत नहीं होती, दोस्ती में कोई मतलब नहीं होता, इस बात को बड़े अच्छे से जानता है मेरा प्यारा दोस्त। हर एक नई सुबह में वो मेरी आँखों के देखे सपनों को पूरा करने के लिए निकल जाता है, उसकी आहाट ही मुझे मेरे वजूद से मिलाती है। उसके बिना मैं खुद की कल्पना तक नहीं कर सकता, क्योंकि मैं जानता हूँ कि मेरा अस्तित्व मेरे दोस्त की खुशियों पर टिका हुआ है।

मेरी बातों को शब्द पूरे होने से पहले जान जाता है, मेरे सुख-दुःख को मेरा दोस्त अच्छे से पहचान जाता है। उसका मजाकिया अंदाज़ मुझे तकलीफों से लड़ने के लिए प्रेरित करता है, उस बातूनी का बेख़ौफ़ बोलना ही मुझ बेजान में जान फूँक जाता है। मैं सोच भी नहीं सकता कि मेरे ऐसे कौन से अच्छे कर्म रहे होंगे, जो मेरी उससे दोस्ती हुई। ज़माने से थोड़ा अलग है मेरा दोस्त, जो किसी को भी तकलीफ में देखकर खुश नहीं रह सकता है। मेरा दोस्त मेरी पहचान है, मेरा दोस्त ही जान है। कैसे कोई इंसान रह सकता है दोस्ती के बिना कभी, बस यही सोचकर मैं घबरा जाता हूँ क्योंकि कोई इंसान अपने साए के बिना नहीं रह सकता है।

यह भी पढ़ें : इस फ्रेंडशिप डे अपने दोस्तों को डेडिकेट करें यह कोट्स

मेरे प्रिय मित्र पर निबंध 500 शब्दों में

500 शब्दों में Mera Priya Mitra पर निबंध इस प्रकार है :

मेरी प्रिय सखी!

जीवन की परिभाषा में यदि दोस्ती के बिना सारे रिश्तें जोड़ दिए जाए, तो जीवन की परिभाषा अधूरी कहलाएगी। दोस्ती एक ऐसा रिश्ता है जिसमें प्यार, गुस्सा, मजाक, तीखी-मीठी नोकझोक आदि भावनाओं का समावेश होता है। इंसान से निस्वार्थ भाव से जुड़ा रिश्ता ही दोस्ती कहलाता है। मुझे कभी भी दुःखी नहीं देख सकती है, मेरी प्रिय सखी! मुझे हँसाने के लिए अतरंगी हरकतों को अंजाम देती है मेरी सतरंगी सी सखी। मेरी आँखों में आंसू देख दुनिया से भिड़ने को तैयार रहती है, वो मेरी ख़ुशी से लिए कभी मुझसे, कभी सबसे तो कभी खुद से लड़ने को तैयार रहती है।

मेरी प्रिय सखी! मेरी रूह की तरह मेरा हर अच्छे-बुरे काम में साथ देती है। मेरी सहेली मेरी पीड़ाओं को खुद पर हँसते-हँसते ले लेती है, उसका अंदाज़ ही इतना निराला है कि वो मेरी बातें सुनने को ज़माने को भी अनसुना कर देती है। मेरी अच्छी यादों को वो और भी अच्छे से सजोकर रखती है, मेरे दिल के आँगन पर वो जैसे अपना हक़ समझती है। मेरी तबियत ख़राब में वो माँ की तरह मेरा ख्याल रखती है, मैं घर से दूर हूँ इसका मुझे जरा भी वो एहसास नहीं होने देती। मेरी हर परेशानी उसकी है वो मुझ पर कोई ऊँगली नहीं उठने देती। भाई और पापा के जैसे वो मुझे समाज की बुरी नज़रों से बचती है, तभी तो बस वो ही मेरी सबसे अच्छी और सबसे सच्ची सहेली कहलाती है।

उसके जैसी दोस्ती कहाँ मुझे कहीं और मिलेगी, उसकी आहाट में मेरा अस्तित्व छुपा है। उसकी बातों से मुझे प्रेरणा मिलती है, उसकी पलकों पर मेरा देखा हर ख्वाब बड़ी सहजता से सजा है। ऐसी दोस्त के बारे में जितना लिखा जाए उतना कम है क्योंकि वो मेरे अपार प्यार और इस सम्मान की इकलौती हक़दार है। मेरी प्रिय सखी मेरे लिए किसी वरदान से कम नहीं है, एक ऐसा वरदान जिससे मुझे मेरी सच्ची खुशियों का पता मिलता है।

मेरे सबसे अच्छे दोस्त का नाम वैभव है, एक ऐसा दोस्त जो मुझे मुझसे ज्यादा पहचानता है। यूं तो दोस्ती के पवित्र रिश्ते पर लिखने व दोस्तों की दोस्ती की एहमियत को समझने के लिए शब्दों के सागर कम पढ़ सकते हैं, लेकिन फिर भी इसके लिए एक सार्थक प्रयास तो किया ही जाना चाहिए। हमारी दोस्ती को आज 5 साल हो गए हैं। मेरा दोस्त मेरे जीवन के संघर्ष रथ का सारथी है। एक साथ एक ही स्कूल से शुरू हुई यह दोस्ती आज अपने 5 साल पूरे कर चुकी है, जबकि हर साल एक सदी के समान बीता। इस दोस्ती की ये खासियत रही कि समझदारी के साथ, निस्वार्थ भाव से हमने इतना लंबा सफर तय किया। इस दोस्ती में हम एक दूसरे का आईना और साया बनकर कदम से कदम मिलकर चले।

जीवन में एक न एक दोस्त तो ऐसा ही होना चाहिए जो आपकी रीढ़ की हड्डी बनकर आपको टैंकर चलना सीखा सके, आपको जीवन जीना सीखा सके। Best Friend Essay in Hindi का यह ब्लॉग हमारी यारी को ही समर्पित है।

यह भी पढ़ें : फ्रेंडशिप डे पर एक अनोखे अंदाज़ में करें अपने दोस्तों को विश

My Best Friend Essay 10 Lines

Best Friend Essay in Hindi के माधयम से आप अपने सच्चे दोस्त के लिए My Best Friend Essay 10 Lines में निबंध कैसे लिखें, यह जान पाएंगे। जिसके उदाहरणस्वरुप आप निम्नवत निबंध को देख सकते हैं-

  1. मेरे सबसे अच्छे और सबसे सच्चे दोस्त का नाम “हरमन सिंह” है।
  2. कॉलेज के दौरान हुई हमारी यारी को आज तकरीबन 8 साल हो गए हैं।
  3. हमारी यारी में हरमन का होना ऐसा है जैसा कि इन फ़िज़ाओं में हवाओं का होना।
  4. जिस यारी में हम पहले बस यार थे, आज उसी यारी में हम यार से बढ़कर भाई बन चुके हैं।
  5. हरमन की समझदारी ने हमेशा मुझे एक सही राह दिखाया है।
  6. जैसे हवाओं के तेज झरोखों से दिए की लौ फड़फड़ाती है, ठीक वैसे ही हमारी यारी को देख तकलीफें  फड़फड़ाने लगती हैं।
  7. हरमन जैसा मजाकिया यार मिलना मेरे लिए सौभाग्य की बात है।
  8. ऐसी यारी है हमारी जैसे कि किसी बड़ी रियासत का कोई अनमोल खजाना हो।
  9. मेरे सपनों के पूरा हो जाने में मेरा दोस्त हरमन का बड़ा हाथ है।
  10. मेरे दोस्त, दोस्ती की परिभाषा को पूरी तरह सार्थक करता है।

मित्रता से जुड़े कुछ रोचक तथ्य 

मित्रता से जुड़े कुछ रोचक तथ्य निम्नलिखित है :

  1. दोस्ती करना हमारे मानसिक स्वास्थ्य और खुशहाली के लिए अच्छा है।
  2. मनुष्य अपने जीवनकाल में सैकड़ों दोस्त बनाते हैं, लेकिन 12 में से केवल 1 दोस्ती ही टिक पाती है। 
  3. जानवर भी बनाते हैं दोस्त!
  4. विनी द पूह को 1997 से संयुक्त राष्ट्र द्वारा मैत्री का राजदूत नामित किया गया।
  5. संयुक्त राष्ट्र महासभा ने दुनिया के लोगों के बीच शांति, सुरक्षा और सद्भाव को बढ़ावा देने में मदद के लिए अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस की शुरुआत की। 
  6. अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस विभिन्न स्थानों और पृष्ठभूमि के लोगों को एक साथ गतिविधियों में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करने का प्रयास करता है जहां वे अन्य संस्कृतियों के बारे में सीख सकते हैं, साझा कर सकते हैं और उनकी सराहना कर सकते हैं।
  7. अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस जैसे अंतर्राष्ट्रीय दिवस मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाने और मानवता के बारे में अच्छी चीजों का जश्न मनाने के लिए मौजूद हैं।
  8. अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस यूनेस्को (संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन) द्वारा स्थापित शांति और अहिंसा की संस्कृति से जुड़ा है।
  9. लोगों के पास आमतौर पर एक समय में दो से अधिक “सबसे अच्छे दोस्त” नहीं होते हैं। 
  10. एक अच्छी दोस्ती के लिए विश्वास और सम्मान वास्तव में महत्वपूर्ण हैं।

फ्रेंडशिप पर कोट्स

फ्रेंडशिप पर कोट्स निम्नलिखित है :

पुष्प बनकर हँसना जिन्दगी है,
खुश होकर दुःख भूल जाना जिन्दगी है,
मिलकर लोग खुश होते है तो क्या हुआ,
बिना मिले दोस्ती निभाना हमारी जिन्दगी है

वो दोस्ती ही क्या जिसमे आप जैसा यार न हो,
वो यार ही क्या जिसके लिए हमारे दिल में प्यार न हो,
वैसे तो हम सब कुछ लुटा सकते हैं,
और वो जिन्दगी ही क्या जो दोस्त पर जान निसार न हो

न जाने क्यों हमें आंख भिगाना नहीं आता,
न जाने क्यों हाल-ऐ-दिल समझाना नहीं आता,
क्यों सारे दोस्त बिछड़ गए हमसे,
शायद हमें ही साथ निभाना नहीं आता

हम तो अपने दोस्तों के सारे गम चुरा लेते हैं,
दोस्ती का रिश्ता बख़ूबी निभा लेते हैं,
हम अपने दोस्तों से इतना प्यार करते हैं,
की दुश्मन भी हमसे दोस्ती करने का इरादा बना लेते है

दिल से वादा है आपसे,
ये ना समझना की भूल से भी भुल जायेगे हम,
याद रखना जिन्दगी भर दोस्ती निभाएंगे हम

संबंधित आर्टिकल्स

दिवाली पर निबंध समय के सदुपयोग के बारे में निबंध
लोकतंत्र पर निबंधकरियर पर निबंध 
लाल बहादुर शास्त्री पर निबंधराष्ट्रीय युवा दिवस पर निबंध 
ऑनलाइन शिक्षा पर निबंधमोर पर निबंध
मेरे जीवन का लक्ष्य पर निबंध मेरे परिवार पर निबंध 

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको Best Friend Essay in Hindi के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य निबंध से संबंधित ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*