ऑस्ट्रेलिया में इंटीरियर डिजाइन कोर्स कैसे करें?

1 minute read
ऑस्ट्रेलिया में इंटीरियर डिजाइन कोर्स

इंटीरियर डिजाइन आर्ट और साइंस का एक अनूठा संयोजन है। एक इंटीरियर डिजाइन ग्रेजुएट इमारतों के अंदरूनी हिस्सों को बेहतर बनाने के लिए अपनी स्किल्स का उपयोग करते हैं और विभिन्न प्रकार की अनूठी और आविष्कारशील कांसेप्ट और विचारों के साथ आते हैं। जो लोग डिजाइनिंग की सराहना करते हैं और आर्ट के प्रति झुकाव रखते हैं, वे इंटीरियर डिजाइन के क्षेत्र में सफल हो सकते हैं। ऑस्ट्रेलिया में इंटीरियर डिजाइन कोर्स के बारे में जानने के लिए ब्लॉग को अंत तक पढ़ें। 

ऑस्ट्रेलिया में उपलब्ध इंटीरियर डिजाइन कोर्सबैचलर्स, मास्टर्स, डिप्लोमा या सर्टिफिकेट 
स्कॉलरशिपVU International Future Leaders Scholarship
Australia Awards
Monash Merit Scholarship
Australia’s Global Award आदि। 
आवश्यक परीक्षाIELTS, TOEFL
अन्य आवश्यकताएंपोर्टफोलियो, LOR
जॉब प्रोफाइलइंटीरियर डिजाइन असिस्टेंट, क्रिएटिव डिज़ाइनर, इमेजिंग टेक्नोलॉजिस्ट आदि। 

इंटीरियर डिज़ाइन क्या है?

इंटीरियर डिजाइनिंग एक क्रिएटिव और तकनीकी पेशा है जिसमें लोगों के लिए रहने योग्य और आकर्षक अंदरूनी या इनडोर स्थान बनाना शामिल है। इंटीरियर डिजाइनिंग की प्रक्रिया में अंतरिक्ष के लेआउट, अंतरिक्ष की कार्यक्षमता, भवन और पर्यावरण से संबंधित नियमों को समझना शामिल है। यह ग्राहकों की विविध जरूरतों और सौंदर्य को समझने के बारे में भी है। इंटीरियर डिजाइनर कई पहलुओं पर काम करते हैं जैसे कि अंतरिक्ष के लिए एक आउटलाइन तैयार करना, डिजाइन तैयार करना, फर्नीचर, रंग, सामग्री, फिक्सअर का चयन करना और उपकरण का चयन करना। डिजाइन पहलू के अलावा, नौकरी में बजट बनाना और विभिन्न विक्रेताओं और तकनीशियनों के साथ कम्युनिकेशन करना शामिल है।

ऑस्ट्रेलिया में इंटीरियर डिज़ाइन का अध्ययन क्यों करें?

ऑस्ट्रेलिया में इंटीरियर डिज़ाइन कोर्स क्यों करें? अगर यह सवाल आपके मन में हैं तो नीचे दिए गए कुछ कारणों को देखें:

  • 2019 और 2024 के बीच, इंटीरियर डिजाइन उद्योग के 8.5% की वार्षिक गति से विकसित होने की उम्मीद है, जिसका बाजार मूल्य 292,516 ऑस्ट्रेलियाई डॉलर (INR 1,66,26,800) है।
  • ऑस्ट्रेलिया में इंटीरियर डिज़ाइनर के रूप में काम करने पर सबसे ज़्यादा भुगतान मिलता है। 
  • क्यूएस विषय रैंकिंग के अनुसार, ऑस्ट्रेलिया के शीर्ष विश्वविद्यालयों में से आरएमआईटी विश्वविद्यालय सूची में 11वें स्थान पर है, इसके बाद टेक्नोलॉजी यूनिवर्सिटी सिडनी, जो 23वें स्थान पर है, और स्वाइनबर्न टेक्नोलॉजी विश्वविद्यालय, जो 43वें स्थान पर है।
  • ऑस्ट्रेलिया में विश्वविद्यालय बेहतर स्टडी स्टाइल विकसित करने में छात्रों की सहायता के लिए कोर्स स्पेसिफिक वर्कशॉप और स्टडी प्रोग्राम प्रदान करते हैं।
  • ऑस्ट्रेलियाई सरकार के आंकड़ों के अनुसार, ऑस्ट्रेलियाई संस्थानों में ग्रेजुएट की दर 88% है।
  • इंटीरियर डिजाइन सर्टिफिकेट और डिप्लोमा कोर्स कई ऑस्ट्रेलियाई विश्वविद्यालयों द्वारा पेश किए जाते हैं, जिनमें यूनिटेक न्यूजीलैंड लिमिटेड, टीएएफई वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया और मेलबर्न पॉलिटेक्निक शामिल हैं, जो उन छात्रों के लिए हैं जो सीखने के दौरान काम करना चाहते हैं।

स्किल्स

इंटीरियर डिज़ाइनर में तकनीकी बारिकियों का मैनेजमेंट करने के साथ-साथ अपने साथ काम करने वाली टीम से तालमेल बनाए रखने का कौशल होना अत्यंत आवश्यक है। टीम के साथ बेहतर तालमेल बनाकर काम करने से परिणाम हमेशा बेहतर होता है। एक इंटीरियर डिज़ाइनर में विजुअल समझ के साथ एक एनालिटिकल थिंकिंग का होना बेहद जरूरी है। इसके साथ ही इंटीरियर डिज़ाइनर को एक निर्धारित बजट में काम करना आना चाहिए व ग्राहक से बातचीत करने में निपुणता हासिल होनी चाहिए। कलर , टेक्सचर व मटेरियल की सटीक जानकारी के साथ इंटीरियर डिज़ाइनर काम को बेहतर परिणाम दे सकते हैं।

सब्जेक्ट्स/स्पेशलाइजेशन

ऑस्ट्रेलिया में इंटीरियर डिजाइन के कुछ स्पेशलाइजेशन इस प्रकार हैं:

  • इंटीरियर आर्किटेक्चर
  • बिल्ट एनवायरमेंट
  • इंटीरियर डिजाइन कमर्शियल
  • इंटीरियर डिजाइन कमर्शियल एक्सेलरेटेड
  • इंटीरियर डिजाइन रेजिडेंशियल
  • इंटीरियर डिजाइन रेजिडेंशियल एक्सीलरेटेड
  • इंटीरियर डेकोरेशन
  • अप्लाइड साइंसेज इन इंटीरियर डिजाइन
  • एनवायरमेंटल एंड सस्टेनेबल डिजाइन
  • रिसर्च इन इंटीरियर डिजाइन
  • इंडस्ट्रियल डिजाइन
  • इंटीरियर एंड सपटीएल डिजाइन

ऑस्ट्रेलिया में इंटीरियर डिजाइन कोर्स लिस्ट

ऑस्ट्रेलिया में लोकप्रिय इंटीरियर डिजाइन कोर्स लिस्ट यहां दी गई है जिनमें से आप चुनाव कर सकते हैं:

  • Bachelor of Interior Design (Honours)
  • Bachelor of design In Interior Architecture (Honours)
  • Bachelor of design In Interior Architecture
  • Bachelor of the Built Environment (Interior Architecture)
  • Bachelor of Interior Design (Commercial)
  • Bachelor of Interior Design (Commercial) Accelerated
  • Bachelor of Interior Architecture (Honours)
  • Diploma of Art and Design 
  • Bachelor of Interior Design (Residential)
  • Associate Degree in Interior Decoration and Design
  • Certificate IV in Interior Decoration
  • Bachelor of Applied Science (Interior Architecture)
  • Advanced Diploma of Interior Design
  • Master of Interior Design 
  • Master in Interior Architecture
  • Diploma of Interior Design and Decoration
  • Master of Interaction Design
  • Master of Design

इंटीरियर डिजाइन के लिए ऑस्ट्रेलिया में लोकप्रिय विश्वविद्यालय

ऑस्ट्रेलिया में इंटीरियर डिजाइन कोर्स को करने के लिए सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालय का चुनाव भी आवश्यक है इसलिए आपकी सुविधा के लिए टॉप यूनिवर्सिटीज़ की लिस्ट दी गई है:

ऑस्ट्रेलिया में इंटीरियर डिजाइन का अध्ययन करने के लिए शीर्ष विदेश स्थल

ऑस्ट्रेलिया में इंटीरियर डिजाइन का अध्ययन करने के लिए शीर्ष विदेश स्थल यहां दिए हैं:

सिडनी

सिडनी ऑस्ट्रेलिया का सबसे अधिक आबादी वाला शहर और न्यू साउथ वेल्स की राज्य की राजधानी है। सिडनी ऑस्ट्रेलिया के दक्षिण-पूर्वी तट पर स्थित है और इसकी आबादी लगभग 45 लाख है। इसे अक्सर दुनिया के सबसे रहने योग्य और खूबसूरत शहरों में से एक माना जाता है। शारीरिक गतिविधि और प्रकृति की सराहना करने वाले छात्रों के लिए बढ़ने, चलने और तलाशने के लिए कई स्थान हैं। आर्ट में रुचि रखने वाले छात्रों को सिडनी में करने के लिए काफी कुछ मिलेगा। सिडनी में, आप अंतरराष्ट्रीय छात्रों की पेशकश करने के लिए डिग्री की एक विस्तृत श्रृंखला के साथ कई प्रसिद्ध विश्वविद्यालयों की खोज करेंगे।

मेलबोर्न

मेलबर्न को लगातार दुनिया के सबसे रहने योग्य शहरों में स्थान दिया गया है। स्थिरता, स्वास्थ्य देखभाल, संस्कृति और पर्यावरण, शिक्षा और बेसिक इंफ्रास्ट्रक्चर के मामले में सबसे बड़ा स्कोर वाला शहर खिताब प्राप्त करता है। जब आप मेलबर्न में अध्ययन करते हैं, तो आप विश्व स्तरीय अध्ययन के अवसरों, सेवाओं और गतिविधियों के विविध चयन के साथ एक सुरक्षित और रोमांचक शहर में होंगे। रिसर्च, टेक्निकल ट्रेनिंग, अंग्रेजी भाषा या बिजनेस में रुचि रखने वाले छात्र उन परिसरों में सर्वश्रेष्ठ टीचर के माध्यम से अध्ययन करेंगे जो एक समृद्ध और संतोषजनक छात्र अनुभव प्रदान करते हैं। 2022 के लिए QS ग्रेटेस्ट स्टूडेंट सिटीज रैंकिंग में, मेलबर्न को ऑस्ट्रेलिया का बेहतरीन छात्र शहर और दुनिया के सर्वश्रेष्ठ छात्र शहरों में से एक का नाम दिया गया है। मेलबर्न छात्र सहायता सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला के साथ एक सुरक्षित शहर है। यह विश्व स्तरीय एजुकेशन और रिसर्च का घर है।

ब्रिस्बेन

ग्रेट बैरियर रीफ, डेंट्री रेनफॉरेस्ट, तटीय समुद्र तटों और क्वींसलैंड के प्रसिद्ध थीम पार्कों की यात्रा के लिए ब्रिस्बेन ऑस्ट्रेलिया का सबसे प्रभावी शहर है। ब्रिस्बेन सिडनी और मेलबर्न सहित ऑस्ट्रेलिया के कई सबसे प्रसिद्ध शहरों के भी करीब है। यह शहर एक सोफिस्टिकेटेड एजुकेशनल इन्फ्राट्रक्चर का दावा करता है और दुनिया भर में मेडिकल रिसर्च एंड डेवलपमेंट, टेक्नोलॉजी एंड इनोवेशन और एनवायरमेंटल सस्टेनेबिलिटी में उत्कृष्टता के केंद्र के रूप में जाना जाता है। लेकिन यह ब्रिस्बेन की विविध शैक्षिक पेशकश है जो वास्तव में इसे अलग करती है। आप 190 विश्व स्तर पर रजिस्टर्ड एजुकेशन इंस्टिट्यूट में ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स, वोकेशनल एजुकेशन अंग्रेजी भाषा की कक्षाएं और स्कूली शिक्षा के साथ-साथ चुने हुए विषयों में विशेष अध्ययन पाएंगे।

पढ़ाई का खर्च

पीजी/मास्टर्स स्तर पर एक इंटीरियर डिजाइन कोर्स के लिए औसत शुल्क INR 32,53,590 और INR 66,32,715 (पूरे कोर्स के लिए) के बीच और यूजी स्तर पर INR 13,00,00 से INR 30,00,000 प्रति वर्ष है। फीस विश्वविद्यालय और कोर्स के आधार पर भिन्न हो सकती है।

रहने का खर्च

जब ऑस्ट्रेलिया में अध्ययन करने के लिए आवास और रहने की लागत की गणना करने की बात आती है, तो आप या तो विश्वविद्यालय के निवास या शेयर्ड अपार्टमेंट का विकल्प चुन सकते हैं। यदि आप एक हॉस्टल में रह रहे हैं, तो यह अपेक्षाकृत सस्ता होगा और इसकी लागत एक विश्वविद्यालय से दूसरे विश्वविद्यालय में भिन्न हो सकती है। लेकिन अगर आप होमस्टे या किसी किराए के अपार्टमेंट में अकेले रहते हैं, तो यह महंगा हो सकता है। खासकर अगर यह सिडनी जैसा कोई शहरी केंद्र में हो। कई अन्य लागतें हैं जिन्हें नीचे दी गई तालिका के अनुसार रहने की लागत में शामिल किया जाएगा:

रहने का खर्चसाप्ताहिक बजट (AUD & INR में)
किराने का सामान और बाहर का खाना140$-280$ (लगभग INR 11 हजार-22 हजार) 
फोन और इंटरनेट15$-30$ (लगभग INR 1.1 हजार-2.3 हजार) 
मनोरंजन80$-150$ (लगभग INR 6.3 हजार-11.8 हजार) 

आपके रहन-सहन और जगह के अनुसार सटीक रहने का खर्च जानने के लिए AI Course Finder की मदद आप बिल्कुल फ्री में ले सकते हैं। 

योग्यता

ऑस्ट्रेलिया में इंटीरियर डिजाइन बैचलर और मास्टर्स कोर्स के लिए आवश्यक योग्यता यहाँ दी गई है लेकिन यह यूनिवर्सिटी के अनुसार भिन्न हो सकती है इसलिए जिस यूनिवर्सिटी में आपको एडमिशन लेना है उसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर देखें। 

बैचलर कोर्स के लिएयोग्य उम्मीदवारों को न्यूनतम 60% के साथ ऑस्ट्रेलियाई 12 साल की शिक्षा या इसके अंतरराष्ट्रीय समकक्ष उत्तीर्ण होना चाहिए। साथ ही: इंग्लिश टेस्ट (IELTS, TOEFL, PTE) स्कोर 
मास्टर्स कोर्स के लिएकिसी प्रसिद्ध विश्वविद्यालय या कॉलेज से स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। साथ ही इंग्लिश टेस्ट स्कोर व आवश्यक दस्तावेज़। 

आवेदन प्रक्रिया

अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए अपनी यात्रा शुरू करने के लिए विश्वविद्यालयों में दो मुख्य इंटेक हैं जिन्हें फॉल इंटेक और विंटर इंटेक के रूप में जाना जाता है। आवेदन प्रक्रिया को तेजी से कैसे ट्रैक किया जा सकता है, यह जानने के लिए आप हमारे Leverage Edu विशेषज्ञों को 1800 572 000 पर कॉल कर सकते हैं। अपनी आवेदन प्रक्रिया को पूरा करने के लिए यहां एक आसान 5-चरणीय प्रक्रिया है:

  1. अपने पसंदीदा विश्वविद्यालयों और courses को शॉर्टलिस्ट करने के लिए हमारे विशेषज्ञों को 1800 572 000 पर कॉल करें। हमारे एक डैशबोर्ड प्लेटफॉर्म के माध्यम से कई विश्वविद्यालयों में अपना आवेदन शुरू करें। 
  2. अपने सभी दस्तावेजों जैसे SOP, निबंध, सर्टिफिकेट और LOR और IELTS, TOEFL, GRE, GMAT आदि जैसे परीक्षा स्कोर साथ रखें।
  3. सभी आवेदन समय सीमा को पूरा करें और आवास, छात्र वीज़ा और छात्रवृत्ति/ स्टूडेंट लोन के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू करें। 
  4. ऑफर लेटर स्वीकार करें और अपने शिक्षकों, कॉलेज के साथियों और रूममेट्स से वस्तुतः मिलें। 
  5. अपना वीज़ा स्वीकृत करवाएं और अपने सपनों के विश्वविद्यालय के लिए उड़ान भरें!

दस्तावेज़

ऑस्ट्रेलिया में इंटीरियर डिजाइन कोर्स करने के लिए योग्यता के साथ कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों की जरूरत होती है जिसके बिना आप एडमिशन नहीं ले सकते हैं वे हैं:

  • छात्रों के पास किसी मान्यता प्राप्त कॉलेज या स्कूल से हाई स्कूल सर्टिफिकेट या डिप्लोमा होना आवश्यक है। 
  • ऑल इंडिया सीनियर स्कूल सर्टिफिकेट या इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट या तो सीबीएसई या आईसीएसई बोर्ड, या भारतीय छात्रों के लिए राज्य बोर्डों से आवश्यक है। 
  • अच्छे परिणामों के साथ अंतरराष्ट्रीय स्तर सर्टिफिकेट आवश्यक है। 
  • अंग्रेजी भाषा की आवश्यकताएं
  • छात्रों को किसी मान्यता प्राप्त संस्थान या विश्वविद्यालय से 3 साल या 4 साल की ग्रेजुएशन की डिग्री की आवश्यकता होती है। 
  • कुछ कोर्सेज में GMAT या GRE स्कोर की आवश्यकता हो सकती है। 
  • सीवी/रिज्यूमे/निबंध
  • LOR
  • SOP
  • वैलिड पासपोर्ट की प्रति
  • एविडेंस ऑफ फंड

छात्रवृत्तियां

ऑस्ट्रेलिया में इंटीरियर डिजाइन कोर्स करने वाले छात्रों को कई स्कॉलरशिप प्रदान की जाती है जिनमें से कुछ की लिस्ट यहाँ दी गई हैं:

  • VU International Future Leaders Scholarship
  • Australia Awards
  • Monash Merit Scholarship
  • Australia’s Global Award
  • Merit Scholarship
  • UC Scholarship
  • Australia Awards Scholarship
  • Sydney Scholars India Scholarship Program
  • Global Academic Excellence Scholarship
  • Dr. APJ Abdul Kalam International Scholarship
  • QS Scholarships
  • Ashok Khurana Scholarship

करियर स्कोप

क्योंकि आजकल लगभग हर घर में इंटीरियर डिजाइनिंग कराई जाती है इसलिए इंटीरियर डिजाइनिंग में करियर का बहुत अच्छा स्कोप है भारत में भी और ऑस्ट्रेलिया में भी। ऑस्ट्रेलिया में इंटीरियर डिजाइन कोर्स जैसा कि आपको पता है डिप्लोमा कोर्स, बैचलर व मास्टर्स कोर्स भी कर सकते हैं तो इसमें अपने ज्ञान को बढ़ाने का अवसर भी है। यहाँ कुछ जॉब प्रोफाइल उनकी सैलरी (au.jora.com के अनुसार) के साथ दी गई है जिसमें आप करियर बना सकते हैं:

जॉब रोलसैलरी प्रतिवर्ष
सीनियर इंटीरियर डिजाइनर$90,000-$100,000 (INR 71.16 लाख-79 लाख) 
टेक्निकल इंटीरियर डिजाइनर विथ रैविट$65,000-$80,000 (INR 51.40 लाख-63.27 लाख) 
इंटीरियर डिजाइनर$70,000-$90,000 (INR 55.36 लाख-71.18 लाख) 
मिड लेवल इंटीरियर डिजाइनर$60,000-$75,000 (INR 47.45 लाख-59.31 लाख) 
आर्किटेक्चरल डॉक्यूमेंटर/इंटीरियर डिजाइनर$50,000-$70,000 (INR 39.53 लाख-55.35 लाख) 

FAQS

क्या ऑस्ट्रेलिया घर डिजाइन करने के लिए उपयुक्त जगह है?

इंटीरियर डिजाइन कोर्सेज का अध्ययन करने के लिए नीचे की भूमि को दुनिया के शीर्ष दस स्थानों में से एक का नाम दिया गया है। ऑस्ट्रेलिया में विश्व स्तर के विश्वविद्यालयों का ढेर है, जिनमें कुछ सबसे प्रमुख और इंटीरियर डिजाइन स्कूल शामिल हैं।

ऑस्ट्रेलिया में, एक इंटीरियर डिजाइनर कितना कमाता है?

प्रवेश स्तर के रोजगार के लिए शुरुआती वेतन $70,002 (INR 53,17,218.92) से शुरू होता है, जिसमें अधिकांश अनुभवी व्यक्ति प्रति वर्ष $101,250 (INR 76,91,020.88) तक कमाते हैं।

क्या ऑस्ट्रेलिया में इंटीरियर डिजाइनरों की मांग है?

ऑस्ट्रेलिया में इंटीरियर डिजाइनरों की अत्यधिक मांग है, खासकर सिडनी, मेलबर्न और पर्थ जैसे शहरों और आवासीय क्षेत्रों में।

उम्मीद है, ऑस्ट्रेलिया में इंटीरियर डिजाइन कोर्स के बारे में सभी जानकारी मिल गई होगी। यदि आप ऑस्ट्रेलिया में इंटीरियर डिजाइन कोर्स करना चाहते हैं तो 1800 572 000 पर कॉल करके Leverage Edu एक्सपर्ट्स के साथ 30 मिनट का फ्री सेशन बुक कर सकते हैं। 

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*