आपके सवाल- कनाडा में पढ़ाई का खर्च कितना आता है?

1 minute read
aapke sawal

यह जानकर अच्छा लगा कि आप कनाडा से पढ़ाई करना चाहते हैं और अपने करियर को उड़ान देना चाहते हैं। कनाडा में पढ़ाई का खर्च यूनिवर्सिटीज द्वारा ली जाने वाली ट्यूशन फीस में पढ़ाई की लागत का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। कनाडा के कुछ सर्वश्रेष्ठ कॉलेजों में ट्यूशन फीस के मामले में अध्ययन की औसत लागत CAD 35,000 (INR 18.84 लाख) तक जा सकती है। शिक्षा मंत्रालय, कनाडा (CMEC) अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए देश में अध्ययन की लागत की गणना करने के लिए एक ऑनलाइन टूल भी प्रदान करते हैं।

कनाडा में क्यों पढ़ें?

कनाडा की यूनिवर्सिटीज दुनिया के कुछ सबसे लोकप्रिय यूनिवर्सिटीज में से हैं। अमेरिका और इंग्लैंड की यूनिवर्सिटीज की तुलना में कनाडा की यूनिवर्सिटीज समान रूप से अच्छे अवसर प्रदान करते हैं। जब आप सीखते हैं तो कनाडा कमाई का बेहतरीन विकल्प देता है। ज्यादातर अंतरराष्ट्रीय छात्र वर्क परमिट के लिए अप्लाई करते हैं और जीवन यापन की लागत को पूरा करने के लिए अपनी डिग्री हासिल करने के साथ काम करते हैं।

कनाडा की यूनिवर्सिटी में पढ़ाई करने के लिए योग्यता क्या है?

हालांकि प्रत्येक संस्थान और विश्वविद्यालय की अपने विशेष प्रोग्राम्स और कोर्सेज के लिए अपनी पात्रता आवश्यकताएं होंगी, कनाडा के विश्वविद्यालयों में अध्ययन के लिए आवश्यक न्यूनतम योग्यता निम्नलिखित है। 12वीं के बाद Canada में पढ़ाई में जानते हैं इन आवश्यक योग्यताओं के बारे में:

  • बारहवीं कक्षा में 70% या उससे अधिक का न्यूनतम प्रतिशत
  • आपकी पिछली डिग्री या डिप्लोमा या कक्षा 12वीं की ट्रांसक्रिप्ट्स या मार्कशीट
  • इंग्लिश लैंग्वेज टेस्ट जैसे-
    • IELTS
    • C1 एडवांस्ड
    • TOEFL
    • यदि आप फ्रेंच – सिखाए गए कार्यक्रम के लिए आवेदन कर रहे हैं, तो आपको TCF, TEF, DELF और DALF जैसे फ्रेंच लैंग्वेज टेस्ट जमा करने होंगे। 
  • सबूत यह होना चाहिए है कि आपके पास कनाडा में पढ़ाई करने के लिए पर्याप्त धन है।
  • एक अपडेटेड सीवी (यदि आवश्यक हो)

FAQs

कनाडा में सबसे आसान डिग्री कौन सी है?

कनाडा में सबसे आसान डिग्री बैचलर ऑफ इंटरनेशनल रिलेशंस, बैचलर ऑफ जर्नलिज्म एंड कम्युनिकेशन, बैचलर ऑफ एजुकेशन आर्ट्स आदि हैं।

कनाडा का वीजा कितने का है?

कनाडा के वीजा की फीस INR 4 से 16 लाख रुपये के बीच में होती है।

भारत से कनाडा जाने का कितना खर्च आ जाता है?

कनाडा जाने का खर्च तकरीबन 5 गुना बढ़कर अब INR 3 लाख हो गया है।

हमें उम्मीद है कि इस ब्लॉग में आपको कनाडा में पढ़ाई का खर्च कितना आता है? के बारे में जरूरी जानकारी मिल गई होगी। यदि आप कनाडा से पढा़ई करना चाहते हैं तो हमारे Leverage Edu के एक्सपर्ट्स से 1800572000 पर संपर्क कर आज ही 30 मिनट्स का फ्री सेशन बुक कीजिये।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*