Aankhen Bichana Muhavare Ka Arth: आँखें बिछाना मुहावरे का अर्थ और इसका वाक्य में प्रयोग

1 minute read
Aankhen Bichana Muhavare Ka Arth

आँखें बिछाना मुहावरे का अर्थ (Aankhen Bichana Muhavare Ka Arth) होता है, जब कोई व्यक्ति किसी से बहुत दिनों बाद या पहली बार मिलता है और उसकी दिल से प्रतीक्षा करता है। तो उसके लिए आँखें बिछाना मुहावरे का प्रयोग किया जाता है। इस ब्लॉग के माध्यम से आप आँखें बिछाना मुहावरे का वाक्यों में प्रयोग और इसकी व्याख्या के बारे में जानेगें।

मुहावरे किसे कहते हैं?

मुहावरे और उनके अर्थ – किसी विशेष शब्द के अर्थ को आम जन की भाषा में समझाने के लिए जिस वाक्यांश का प्रयोग किया जाता है उसे मुहावरा कहते हैं। इसमें वाक्यांश का सीधा सीधा अर्थ न लेकर बात को घुमा फिराकर कहा जाता है। इसमें भाषा को थोड़ा मजाकिया, प्रभावशाली और संक्षिप्त रूप में कहा जाता है।

आँखें बिछाना मुहावरे का अर्थ क्या है?

आँखें बिछाना मुहावरे का अर्थ (Aankhen Bichana Muhavare Ka Arth) होता है- हृदय से आदर करना, प्रेम से स्वागत करना, प्रेमपूर्वक प्रतीक्षा करना। 

आँखें बिछाना पर व्याख्या

इस मुहावरे में “आँखें बिछाना मुहावरे का अर्थ” धनंजय को जब पता चला की सुरेश उसके गांव में वापस रहने के लिए आ रहा है तो उसके आने की खुशी में धनंजय आंखे बिछाकर उसकी राह देखता रहा।

आँखें बिछाना मुहावरे का वाक्य प्रयोग

आँखें बिछाना मुहावरे का वाक्य में प्रयोग निम्नलिखित है;

  • ‌‌‌जब भगवान राम का चौदह साल का वनवास पूरा होने के बाद जब राम राज्य में वापस लौटे तो उनके आने की खुशी में सब ने आंखे बिछा दी।
  • दिनेश ने जब सुना की उसका एक इकलौता बेटा विदेश से वापस लौट रहा है, तब से वह आंखे बिछाए बैठा है। 
  • जब हम सब मथुरा गए और भगवान का मंदिर बंद देखा, तब से मैं रातभर वहीं भगवान के पट खुलने के इंतजार में आंखे बिछाये बैठी रही। 
  • अभिषेक बड़ा ऑफिसर हो जाने के बावजूद आज भी मुझसे मिलने की खबर सुनते आँखें बिछाए बैठा रहता है।

संबंधित आर्टिकल

हाथ लगना मुहावरे का अर्थदाँतों पसीना आना मुहावरे का अर्थ
अक्ल पर पत्थर पड़ना मुहावरे का अर्थआपे से बाहर होना मुहावरे का अर्थ
काठ का उल्लू होना मुहावरे का अर्थपसीना पसीना होना मुहावरे का अर्थ
घाट घाट का पानी पीना मुहावरे का अर्थमुँह लाल होना मुहावरे का अर्थ

आशा है कि आँखें बिछाना मुहावरे का अर्थ (Aankhen Bichana Muhavare Ka Arth) आपको समझ आया होगा। हिंदी मुहावरे के अन्य ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*