आगे कुआं पीछे खाई मुहावरे का अर्थ और इसका वाक्य में प्रयोग

1 minute read
Aage Kuan Peeche Khai Muhavare Ka Arth

आगे कुआं पीछे खाई मुहावरे का अर्थ (Aage Kuan Peeche Khai Muhavare Ka Arth) होता है, जब कोई व्यक्ति कोई कार्य करता है और उस दुविधा में फंस जाता है, जिसे वह भर नहीं निकल पाता है। तो उसके लिए आगे कुआं पीछे खाई मुहावरे का प्रयोग किया जाता है। इस ब्लॉग के माध्यम से आप आगे कुआं पीछे खाई मुहावरे का वाक्यों में प्रयोग और इसकी व्याख्या के बारे में जानेगें।

मुहावरे किसे कहते हैं?

मुहावरे और उनके अर्थ – किसी विशेष शब्द के अर्थ को आम जन की भाषा में समझाने के लिए जिस वाक्यांश का प्रयोग किया जाता है उसे मुहावरा कहते हैं। इसमें वाक्यांश का सीधा सीधा अर्थ न लेकर बात को घुमा फिराकर कहा जाता है। इसमें भाषा को थोड़ा मजाकिया, प्रभावशाली और संक्षिप्त रूप में कहा जाता है।

आगे कुआं पीछे खाई मुहावरे का अर्थ क्या है?

आगे कुआं पीछे खाई मुहावरे का अर्थ (Aage Kuan Peeche Khai Muhavare Ka Arth) होता है-  हर तरफ से हानि का होना और सभी ओर से विपत्ति का आना। 

आगे कुआं पीछे खाई पर व्याख्या

इस मुहावरे में “आगे कुआं पीछे खाई मुहावरे का अर्थ” मोहन के सामने तब आगे कुआँ, पीछे खाई वाली बात हो गई जब वह अपने परिवार के साथ घूमने गया और वह बदमाशों से उसका समना हो गया और उन्होंने उससे कहा की ने या तो वह गोली खाए या सारा सामान उनको दे दे।।  

आगे कुआं पीछे खाई मुहावरे का वाक्य प्रयोग

आगे कुआं पीछे खाई मुहावरे का वाक्य में प्रयोग निम्नलिखित है;

  • दिनेश ने जैसे ही जॉब्स छोड़ी वैसे ही उसको सर्वाइकल हो गया और फिर उसे कई परेशानी का समना करना पड़ा उसके लिए तो आगे कुआं पीछे खाई वाली बात हो गई।
  • दुकान पर मालिक से बहस करने के बाद शुभम न तो नौकरी अच्छे से कर पा रहा था और न नौकरी छोड़ पा रहा था, उसके साथ तो आगे कुआं पीछे खाई वाली बात हो गई। 
  • कुछ लोग अपनी ज़िंदगी में ऐसे काम कर देते हैं की उनके पास कोई और विकल्प नहीं होता है और वे ऐसी जगह खड़े हो जाते हैं जहां आगे कुआं पीछे खाई होती है।
  • अनुराग दूसरे शहर में बदमाशों के बीच पड़ गया और अब उसके सामने आगे कुआं पीछे खाई थी। 

संबंधित आर्टिकल

हाथ लगना मुहावरे का अर्थदाँतों पसीना आना मुहावरे का अर्थ
अक्ल पर पत्थर पड़ना मुहावरे का अर्थआपे से बाहर होना मुहावरे का अर्थ
काठ का उल्लू होना मुहावरे का अर्थपसीना पसीना होना मुहावरे का अर्थ
घाट घाट का पानी पीना मुहावरे का अर्थमुँह लाल होना मुहावरे का अर्थ

आशा है कि आगे कुआं पीछे खाई मुहावरे का अर्थ (Aage Kuan Peeche Khai Muhavare Ka Arth) आपको समझ आया होगा। हिंदी मुहावरे के अन्य ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*