485 ऑस्ट्रेलिया वीज़ा कैसे पाएं?

1 minute read

ऑस्ट्रेलिया देश को कंगारुओं के देश के रूप में जाना जाता है और यह विद्यार्थियों के अध्ययन और काम करने के लिए विश्व में सबसे उत्कृष्ट स्थानों में से एक है। ऑस्ट्रेलियन यूनिवर्सिटीज कई क्षेत्रों में छात्रवृत्ति और अध्ययन के अवसर प्रदान करने के बाद के काम के अवसरों के लिए विविध कोर्सेज प्रदान करते हैं। इसलिए, यदि आप अपने छात्र वीज़ा के समय के पूरा होने से डरते हैं और इस खूबसूरत द्वीप देश में अपने प्रवास का विस्तार करना चाहते हैं, तो यहां आपको टेंपरेरी ग्रेजुएट 485 वीज़ा के लिए आवेदन करने के बारे में जानने की जरूरत है। आज के इस ब्लॉग में हम आपको 485 ऑस्ट्रेलिया टेंपरेरी ग्रेजुएट वीज़ा के बारे में बताने जा रहें हैं। 

टेम्पररी ग्रेजुएट वीज़ा ऑस्ट्रेलिया (485 वीजा ऑस्ट्रेलिया)

यदि आप एक छात्र हैं और आपने ऑस्ट्रेलिया से अपनी डिग्री पूर्ण की है तो इसके बाद आप अंतरराष्ट्रीय छात्र ग्रेजुएट स्किल्ड वीज़ा (सबक्लास 485 वीज़ा ऑस्ट्रेलिया) के लिए आवेदन कर सकते हैं, इस वीज़ा की सहायता से आपको सीमित समय के लिए ऑस्ट्रेलिया में रहने और काम करने की अनुमति मिलती  है। आपकी योग्यता के आधार पर, यह वीज़ा चार साल तक के लिए दिया जा सकता है। 485 ऑस्ट्रेलिया वीज़ा के तहत आपको 2 स्ट्रीम पेश किए जाते हैं जिनमें से पहला है ग्रेजुएट वर्क स्ट्रीम और दूसरा पोस्ट-स्टडी वर्क स्ट्रीम है। बाद के खंडों में, हम इन दो स्ट्रीम के बारे में आपको अधिक जानकारी प्राप्त करने जा रहें हैं।

ग्रेजुएट्स वर्क स्ट्रीम 

ग्रेजुएट्स वर्क स्ट्रीम वीज़ा उन अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए होते है, जिन्होंने हाल ही में अपनी बैचलर डिग्री पूर्ण की है और जिन्हे ऑस्ट्रेलिया के लिए आवश्यक नौकरियों के लिए रिलीवेंट स्किल्स प्राप्त है।

यह वीज़ा आपको ऑस्ट्रेलिया में अस्थायी रूप से रहने, अध्ययन करने और काम करने की अनुमति देता है:

  • बैचलर्स विद्यार्थी जो COVID-19 ट्रैवल लिमिटेशंस के अधीन हैं, वे अब ऑस्ट्रेलिया के बाहर एक अस्थायी बैचलर वीज़ा के लिए आवेदन कर सकते हैं और उन्हें प्रदान किया जा सकता है – उनके पास पहले से उपयुक्त छात्र वीज़ा होना चाहिए।
  • इस वीज़ा के तहत आपको ऑस्ट्रेलिया में काम करने की अनुमति है।
  • आपके पास एक ऐसी योग्यता होनी चाहिए जो सूची में किसी एक कुशल व्यवसाय पर लागू हो सके
  • इस वीज़ा के तहत आप अपने परिवार को अपने साथ लाने के लिए स्वतंत्र हैं।

पोस्ट-स्टडी वर्क स्ट्रीम

पोस्ट-स्टडी वर्क स्ट्रीम वीज़ा उन यूनिवर्सिटीज के बैचलर्स के लिए है, जिन्होंने अभी-अभी किसी ऑस्ट्रेलियन यूनिवर्सिटीज से बैचलर की डिग्री पूर्ण की है। यह वीज़ा आपको ऑस्ट्रेलिया में अस्थायी रूप से रहने, काम करने और अध्ययन करने की अनुमति देता है।

  • बैचलर्स जो COVID-19 ट्रैवल लिमिटेशंस के अधीन हैं, वे अब ऑस्ट्रेलिया के बाहर से  टेंपरेरी ग्रेजुएट वीज़ा के लिए आवेदन कर सकते हैं और प्राप्त कर सकते हैं – उनके पास उपयुक्त छात्र वीजा होना चाहिए। 
  • इस वीज़ा के तहत आपको ऑस्ट्रेलिया में काम करने की अनुमति है।
  • आप अपने परिवार को साथ लाने के लिए स्वतंत्र हैं।
  • CRICOS अप्रूव्ड कोर्स के लिए आपको हाल ही में डिग्री की आवश्यकता है।

TR 485 वीज़ा ऑस्ट्रेलिया

टेंपरेरी ग्रेजुएट वीज़ा (सब क्लास 485) आपको ऑस्ट्रेलिया में सीमित समय के लिए रहने की अनुमति देता है। एक बार दिए जाने के बाद, वीज़ा धारक (और आवेदन में शामिल परिवार का कोई भी सदस्य) निम्नलिखित कार्य कर सकता है:

  • वीज़ा का समय समाप्त होने तक ऑस्ट्रेलिया में रह सकता है।
  • ऑस्ट्रेलिया में आप बिना किसी लीगल प्रतिबंध के काम कर सकते हैं और अध्ययन कर सकते हैं।
  • आप बिना किसी प्रतिबंध के संपूर्ण ऑस्ट्रेलिया में यात्रा कर सकते हैं। 
  • यह वीज़ा आपको परिवार के योग्य सदस्यों को आश्रित(डिपेंडेंट) के रूप में ऑस्ट्रेलिया लाने की अनुमति देता है।

485 वीज़ा ऑस्ट्रेलिया – परिवार के सदस्यों को शामिल करना

इस वीज़ा में केवल मुख्य आवेदक के आश्रित (परिवार) शामिल होंगे जो आवेदन के समय ऑस्ट्रेलिया में हैं। प्रक्रिया के पूर्ण होने के बाद एक बार आपका 485 टेंपरेरी वर्किंग वीज़ा मिल जाने के बाद, आप ऑस्ट्रेलिया से बाहर रहने वाले परिवार के सदस्यों के लिए भी आवेदन कर सकते हैं। परिवार के अन्य लोगों के लिए आवेदन करते समय कुछ शर्तें भी होती है जिनमें सबसे प्रमुख शर्त यह है की इन लोगों के पास पर्याप्त स्वास्थ्य बीमा भी होना चाहिए।

TR वीज़ा 485 के लिए योग्यता

ऑस्ट्रेलिया टेंपरेरी ग्रेजुएट (सब क्लास 485) वीज़ा छात्रों की शैक्षिक(एकेडमिक) योग्यता का मूल्यांकन(इवैल्यूएशन) करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह ऑस्ट्रेलियन प्रतिभा को देश में बनाए रखने के लिए है, और यह ऑस्ट्रेलिया को अपना स्थायी घर बनाने का एक शानदार तरीका है।  मुख्य पात्रता आवश्यकताएँ निम्नलिखित हैं:

  • आपकी आयु 18-50 वर्ष के बीच होनी चाहिए। 
  • आपने अपनी पढ़ाई ऑस्ट्रेलिया में ही रखकर पूरी की हो। 
  • आपके द्वारा ऑस्ट्रेलिया में अध्ययन के दौरान बिताए दो साल या उससे अधिक समय के बारे में विवरण। 
  • आपका अंग्रेजी भाषा में प्रोफिशिएंट होना बेहद आवश्यक है। 
  • आपकी नौकरी उन कुशल व्यवसायों की सूची में है या नहीं जो सामान्य से अलग हैं। 
  • आपका प्रोफेशनल बैकग्राउंड चेक किया जाता है। 
  • आपके स्वास्थ्य और चरित्र का मूल्यांकन किया जाता है। 

इंग्लिश लैंग्वेज आवश्यकताएं

बैचलर वीज़ा 485 के लिए, छात्र को अपनी अंग्रेजी भाषा की क्षमता का परीक्षण करने के लिए आवश्यकताओं को पूरा करना होगा। विद्यार्थी को नीचे दिए गए निम्न टेस्ट में से निश्चित स्कोर लाने आवश्यक होते हैं। नीचे दिए गए परीक्षणों में से किसी एक में आवश्यक अंक प्राप्त करना होगा। सब क्लास 485 वीज़ा के लिए आवेदन करने के लिए आवश्यक परिणाम और स्थिति निम्नलिखित हैं:

इंग्लिश के लिए टेस्टसबसे कब ओवरऑल स्कोर टोटल ओवरऑल स्कोरलिसनिंग (सुनना)रीडिंग(पढ़ना)स्पीकिंग (बोलना)राइटिंग (लिखना)
IELTS65555
TOEFL iBT64441414
PTE Academic5036363636
कैंब्रिज इंग्लिश: एडवांस्ड (CAE)169154154154154

आवेदक के द्वारा इन डॉक्यूमेंट्स के साथ अप्लाई करना ज़रूरी होता है तथा ये टेस्ट स्कोर्स 3 वर्ष से अधिक पुराने नहीं होने चाहिए। 

TR 485 ऑस्ट्रेलिया के लिए आवश्यक दस्तावेज़ 

485 वीज़ा के आवेदन के समय प्रॉपर सबमिशन सुनिश्चित करने के लिए आवेदकों को वीज़ा के लिए आवेदन करने से पहले अपनी 485 वीज़ा चेकलिस्ट पर चर्चा करनी चाहिए। CRICOS रजिस्ट्रेशन के तहत ऑस्ट्रेलिया में फुल टाइम डिग्री में भाग लेने के लिए छात्रों को 485 वीज़ा मानदंड निम्नलिखित हैं:

  • वैध वीज़ा वाला कोई भी विद्यार्थी टेंपरेरी ग्रेजुएट वीज़ा सब क्लास 485 के लिए आवेदन कर सकता है।
  • आवेदक ने सफलतापूर्वक एक CRICOS- अप्रूव्ड कोर्स को पूरा किया हो।
  • आवेदक के द्वारा कोई भी एक कोर्स पूरा किया जाना चाहिए जो दो साल से अधिक लंबा हो।
  • वीज़ा धारण के वाले व्यक्ति को रोज़गार की आवश्यकताओं और शर्तों के आधार पर 18 महीने से 4 साल तक ऑस्ट्रेलिया में रहने की अनुमति मिलती है।
  • कस्टम ऑफिसर के अनुरोध के अनुसार आवेदक को उपयुक्त दस्तावेज़, जैसे पासपोर्ट आकार का फोटो, पासपोर्ट बायोडाटा पेज, जन्म प्रमाण पत्र आदि प्रस्तुत करने होंगे।

TR वीज़ा के लिए कैसे आवेदन करें?

आपके लिए 485 वीज़ा के लिए आवेदन करने के तरीके के बारे में स्टेप बाय स्टेप निर्देश नीचे दिए गए हैं। जिसकी सहायता से आपको यह समझ आएगा की 485 वीज़ा की आवेदन प्रक्रिया किस प्रकार है :

  • स्टेप 1: जैसे ही आपका शिक्षा प्रदाता संस्थान यह पुष्टि करता है कि आपने अपना पाठ्यक्रम संतोषजनक ढंग से पूरा कर लिया है, आप अपने आवेदन की इन प्रक्रियाओं को शुरू करें। 485 वीज़ा के प्रकार पर निर्णय लें जिसके लिए आप आवेदन कर रहे हैं। 
  • स्टेप 2: आवेदन के बाद में आपके अध्ययन, क्रिडेंशियल्स, स्किल्स का मूल्यांकन, पहचान और संबंधों का प्रमाण प्रस्तुत किया जाता है। प्रक्रिया के लिए आपके परिवार के सदस्यों के दस्तावेज़ों की भी मांग की जाती है। 
  • स्टेप 3: आवेदन प्रक्रिया से निश्चिंत होने के लिए आप, आपके द्वारा भरे गए विवरण को दोबारा जांचें।
  • स्टेप 4: टेंपरेरी ग्रेजुएट वीज़ा ऑस्ट्रेलिया (सब क्लास 485) के लिए आवेदन करें और अथॉरिटीज के द्वारा आपके आवेदन पर प्रतिक्रिया की प्रतीक्षा करें।

वीज़ा के लिए प्रोसेसिंग समय

शॉर्ट टर्म 485 वीज़ा के लिए प्रोसेसिंग अवधि चुने गए कोर्स के सहित कई सारे फैक्टर्स के उपर  निर्भर करती है। यह आवश्यक है की आवेदन के साथ शुल्क का भुगतान एक साथ किया जाना चाहिए। अगर ऐसा नही किया जाता है तो आवेदन पूरा नहीं होगा, और 485 वीज़ा के लिए आवेदक के  इंतजार का  समय बढ़ता रहेगा। 485 वीज़ा के लिए प्रोसेसिंग का समय निम्नलिखित हैं:

वीज़ा टाइप70% एप्लीकेशन पूर्ण होने का समय95% एप्लीकेशन पूर्ण होने का समय
ग्रेजुएट वर्क स्ट्रीम5 महीने7 महीने
पोस्ट स्टडी वर्क स्ट्रीम5 महीने11 महीने

वीज़ा कॉस्ट

485 वीज़ा को प्राप्त करने के लिए, वीज़ा कॉस्ट इस प्रकार से है:

वीज़ा टाइपखर्च की लागत
ग्रेजुएट वर्क स्ट्रीम AUD1,680 [INR 90,480]
पोस्ट स्टडी वर्क स्ट्रीम AUD1,680 [INR 90,480]

FAQs

ऑस्ट्रेलिया की सरकार की तरफ टेंपरेरी वर्किंग वीज़ा क्यों दिया जाता है?

जो विद्यार्थी ऑस्ट्रेलिया में रहकर ग्रेजुएट तथा पोस्टग्रेजुएट डिग्री की पढ़ाई पूरी कर चुके होते हैं मैं से कुछ प्रतिभावान छात्रों को ऑस्ट्रेलिया की सरकार टेंपरेरी वर्किंग वीजा उपलब्ध करवाती है इससे सरकार का मूल उद्देश्य होता है कि ऑस्ट्रेलिया का टैलेंट देश के काम आए। 

क्या कोई अन्य छात्र जिसने ऑस्ट्रेलिया में रहकर पढ़ाई ना की हो वह भी इस वीजा के लिए अप्लाई कर सकता है क्या?

नहीं, यह वीज़ा केवल 1 विद्यार्थियों के लिए होता है जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया में अपनी अंडे कीजिए तथा कोशिश कीजिए की डिग्री पूर्ण की हो।

टेंपरेरी वर्किंग वीज़ा प्राप्त करने में पूर्णतः कितना समय लगता है?

यह बात तो वीज़ा के प्रकार के ऊपर निर्भर करती है लेकिन पोस्ट स्टडी स्ट्रीम वीज़ा प्राप्त करने में अधिकतम 1 वर्ष का समय भी लग जाता है।  

 

उम्मीद है की 485 ऑस्ट्रेलिया वीज़ा के संदर्भ में हमारा यह ब्लॉग आपको पसंद आया होगा यदि आप भी ऑस्ट्रेलिया में रहकर किसी ऑस्ट्रेलियन यूनिवर्सिटी से अपनी अंडर ग्रेजुएट या पोस्ट ग्रेजुएट की पढ़ाई पूर्ण करके ऑस्ट्रेलिया में कार्य करना चाहते हैं तो आज ही 1800 572 000 पर कॉल करके हमारे Leverage Edu के एक्सपर्ट्स के साथ 30 मिनट का फ्री सेशन बुक करें। वे एक उचित मार्गदर्शन के साथ आवेदन प्रक्रिया में भी आपकी मदद करेंगे।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*