स्कूल लीविंग सर्टिफिकेट क्या होता है?

1 minute read
स्कूल लीविंग सर्टिफिकेट

स्कूल लीविंग सर्टिफिकेट वह ऑफिशियल डाक्यूमेंट्स होता है जो किसी अकादमिक इंस्टीटूशन द्वारा स्टूडेंट को स्कूल छोड़ने पर दिया जाता है। मुख्य रूप से स्कूल लिविंग सर्टिफिकेट की आवश्यकता किसी स्टूडेंट को तब पड़ती है जब वह किसी दूसरे स्कूल, अन्य शहर या विदेश के स्कूल/ कॉलेज में एडमिशन लेने जा रहा हो।  यदि स्टूडेंट को किसी अन्य स्कूल में एडमिशन लेने की आवश्यकता होती है, तो स्कूल लीविंग सर्टिफिकेट इस बात का प्रूफ़ होता है कि स्टूडेंट ने एक विशेष स्तर की पढ़ाई पूरी कर ली है। इस ब्लॉग में हम स्कूल लीविंग सर्टिफिकेट के बारे में सभी आवश्यक जानकारियां विस्तार से जानेंगे।

स्कूल लीविंग सर्टिफिकेट क्या होता है?

स्टूडेंट को किसी नए स्कूल में एडमिशन के लिए स्कूल लीविंग सर्टिफिकेट की आवश्यकता होती है। जब भी कोई स्टूडेंट अपना घर एक शहर से दूसरे शहर या अपनी आगे की पढ़ाई विदेश में करना चाहता है या फिर कोई अभिभावक अपनी नौकरी का स्थान बदलते हैं, तो ऐसे में बच्चों के लिए स्कूल लीविंग सर्टिफिकेट की जरुरत पड़ती  है। स्कूल लीविंग सर्टिफिकेट एक स्कूल या अकादमिक इंस्टीटूशन द्वारा जारी किया गया डाक्यूमेंट्स होता है जिसमें स्कूल का प्रिंसिपल अपने सिग्नेचर और स्कूल की स्टैम्प लगाकर स्टूडेंट या उसके माता-पिता को दिया जाता हैं। 

स्कूल लीविंग सर्टिफिकेट की जरूरत क्यों पड़ती है?

इस सर्टिफिकेट की आवश्यकता किसी स्टूडेंट को तब पड़ती है जब वह किसी अन्य स्कूल या संस्थान में एडमिशन के लिए जाता है। स्कूल लीविंग सर्टिफिकेट किसी स्टूडेंट के पिछले स्कूल या इंस्टीटूशन द्वारा जारी किया गया ऑफिशियल डॉक्यूमेंट होता है जिसमें किसी स्टूडेंट के स्कूल छोड़ने के कारण को बताकर यह डॉक्यूमेंट जारी किया जाता है। यहां स्कूल लीविंग सर्टिफिकेट बनवाने के कुछ प्रमुख कारणों के बारे में नीचे दिए गए बिंदुओं में बता रहे हैं :

  1. जब किसी स्टूडेंट को विदेश में जाकर अपनी स्टडी करनी हो तब स्कूल लीविंग सर्टिफिकेट की जरुरत पड़ती है। 
  2. जब स्टूडेंट के अभिवावकों का किसी अन्य जगह या दूसरे शहर में ट्रांसफर हो गया हो। 
  3. व्यक्तिगत कारणों से भी स्टूडेंट को किसी अन्य स्कूल में एडमिशन लेने के लिए स्कूल लीविंग सर्टिफिकेट की जरुरत पड़ती है।

स्कूल लीविंग सर्टिफिकेट फॉर्मेट कैसा होता है?

किसी स्टूडेंट को दूसरे स्कूल या इंस्टिट्यूट में एडमिशन लेने के लिए स्कूल लीविंग सर्टिफिकेट की जरुरत होती है। यहां स्कूल लीविंग सर्टिफिकेट का फॉर्मेट दिया जा रहा है :

स्कूल लीविंग सर्टिफिकेट

यह भी पढ़ें – बोनाफाइड सर्टिफिकेट क्या होता है?

स्कूल लीविंग सर्टिफिकेट के लिए आवेदन करते समय इन जानकारियों को इंक्लूड करें  

स्कूल लीविंग सर्टिफिकेट के लिए अप्लाई करने के लिए स्टूडेंट या अभिभावकों द्वारा एप्लीकेशन या फॉर्म फिल किया जाता है। हालाँकि आवेदन करते समय कुछ प्रमुख चीजों का उल्लेख किया जाना आवश्यक होता है ताकि बिना किसी आपत्ति के स्कूल लीविंग सर्टिफिकेट जारी किया जा सकें। 

  • सर्टिफिकेट के लिए अप्लाई करते समय स्टूडेंट का नाम, एनरॉलमेंट नंबर, कांटेक्ट डिटेल्स, और बैच व एडमिशन वर्ष की जरुरी डिटेल्स देनी जरुरी होती हैं।  
  • सब्जेक्ट लाइन में स्पष्ट रूप स्कूल लीविंग सर्टिफिकेट प्राप्त करने का कारण बताना चाहिए। 
  • स्टूडेंट वर्तमान स्कूल या संस्थान क्यों छोड़ रहा है इसका लेटर के मुख्य भाग में बहुत स्पष्ट रूप से उल्लेख किया जाना चाहिए। दूसरे राज्य/शहर में जाने और किसी अन्य संस्थान में प्रवेश लेने से लेकर किसी विशेष प्रोग्राम को पूरा करने के कारण कई हो सकते हैं। हालांकि स्टूडेंट या अभिभावकों को स्कूल लीविंग सर्टिफिकेट प्राप्त करने के लिए वास्तविक कारणों को बताना जरुरी होता है।

यह भी पढ़ें – ट्रांसफर सर्टिफिकेट क्या होता है?

स्कूल लीविंग सर्टिफिकेट सैंपल

अब आप स्कूल लीविंग सर्टिफिकेट के बारे में सभी महत्वपूर्ण बातों के बारे में जान गए है। यहां स्कूल लीविंग सर्टिफिकेट का सैंपल दिया जा रहा है:

स्कूल लीविंग सर्टिफिकेट

FAQs

स्कूल लीविंग सर्टिफिकेट का मतलब क्या होता है?

स्कूल लीविंग सर्टिफिकेट का मतलब उस प्रमाण पत्र से होता है जो आपको किसी भी स्कूल को छोड़ने के दौरान उच्च अध्ययन हेतु आगे के संस्थान या विद्यालय में प्रवेश के लिए दिया जाता है।

क्या स्कूल छोड़ने का प्रमाण पत्र महत्वपूर्ण है?

स्कूल छोड़ने का प्रमाण पत्र भविष्य की शिक्षा के लिए एक आवश्यक दस्तावेज है। जिसके माध्यम से आपको अन्य स्कूल या संस्थान में एडमिशन दिया जाता है। 

क्या लीविंग सर्टिफिकेट और पासिंग सर्टिफिकेट एक ही है?

पासिंग सर्टिफिकेट को स्कूल लीविंग सर्टिफिकेट के बराबर माना जाता है।

आशा है आपको स्कूल लीविंग सर्टिफिकेट पर आधारित स्कूल लीविंग सर्टिफिकेट क्या होता है? का यह ब्लॉग पसंद आया होगा। यह ब्लॉग अपने दोस्तों और परिवार के साथ जरूर शेयर करें। ऐसे ही अन्य रोचक, ज्ञानवर्धक और आकर्षक ब्लॉग पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*