एम्स दिल्ली निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया का सफर

1 minute read
रणदीप गुलेरिया

रणदीप गुलेरिया एक भारतीय पल्मोनोलॉजिस्ट और अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान, नई दिल्ली के वर्तमान निदेशक हैं। हालाँकि रणदीप गुलेरिया का कार्यकाल 24 मार्च 2022 को खत्म हो रहा था, लेकिन उनको 3 महीने का एक्सटेंशन मिल गया है। इन्हे एम्स में फुफ्फुसीय दवाओं और नींद संबंधी विकारों के लिए भारत के पहले केंद्र की स्थापना का श्रेय दिया जाता है। रणदीप गुलेरिया को 2015 में भारत सरकार द्वारा चौथे सर्वोच्च भारतीय नागरिक पुरस्कार पद्म श्री से सम्मानित किया गया था। उनके शांत व्यवहार और बीमारियों और चिकित्सा विशेषज्ञता की बारीक समझ ने महामारी के दौरान स्वास्थ्य देखभाल, सुरक्षा उपायों, टीकाकरण पर नीतियों को आकार देने में मदद की है।

जन्म5 अप्रैल 1959
उम्र62
अल्मा मेटरचंडीगढ़ में इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज, पीजीआईएमईआर
पेशापल्मोनोलॉजिस्टनिदेशक- एम्स, दिल्ली
सक्रिय वर्ष1997-वर्तमान

कौन हैं डॉ. रणदीप गुलेरिया?

डॉ रणदीप गुलेरिया एक भारतीय पल्मोनोलॉजिस्ट, प्रोफेसर और एम्स, नई दिल्ली में पल्मोनरी मेडिसिन और स्लीप डिसऑर्डर विभाग के प्रमुख हैं, जहां वे पिछले 25 वर्षों से काम कर रहे हैं। डॉ. रणदीप गुलेरिया एम्स, नई दिल्ली के निवर्तमान निदेशक हैं, और 23 मार्च, 2022 को सेवानिवृत्त होने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। गुलेरिया ‘’टिल वी विन: इंडियाज फाइट अगेंस्ट द कोविड ​​-19 महामारी” नामक पुस्तक के सह-लेखक हैं। 

वे विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के साथ इसके विशेषज्ञों के वैज्ञानिक सलाहकार समूह के एक सदस्य के रूप में टीकाकरण और इन्फ्लूएंजा टीकाकरण से जुड़े हुए हैं। वह एसोसिएशन ऑफ फिजिशियन ऑफ इंडिया, इंडियन चेस्ट सोसाइटी और नेशनल कॉलेज ऑफ चेस्ट फिजिशियन ऑफ इंडिया के आजीवन सदस्य हैं। इसके अलावा वे विकिरण सुरक्षा से संबंधित मुद्दों पर अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (IAEA), वियना के सलाहकार के रूप में भी कार्य करते हैं।

डॉ रणदीप गुलेरिया की शिक्षा और योग्यता

डॉ रणदीप गुलेरिया का जन्म 5 अप्रैल 1959 को भारत के हिमाचल प्रदेश में हुआ था। उनका जन्म पद्म श्री डॉ. जगदेव सिंह गुलेरिया के घर में हुआ था जो एक हृदय रोग विशेषज्ञ हैं और पद्म श्री डॉ संदीप गुलेरिया के बड़े भाई हैं जो एक प्रसिद्ध भारतीय सर्जन हैं, उन्होंने डॉ किरण गुलेरिया से शादी की है। 

डॉ. रणदीप गुलेरिया ने अपनी हाई स्कूल की शिक्षा सेंट कोलंबा स्कूल, दिल्ली से 1975 में पूरी की। अपनी हाई स्कूल शिक्षा के अलावा, डॉ रणदीप गुलेरिया ने आईजीएमसी, शिमला में अपनी चिकित्सा की पढ़ाई शुरू की, और चिकित्सा में स्नातक की डिग्री प्राप्त की। चिकित्सा में स्नातक की डिग्री के बाद, डॉ रणदीप गुलेरिया ने चंडीगढ़ में पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च- पीजीआईएमईआर से सामान्य चिकित्सा में एमडी और फुफ्फुसीय चिकित्सा में डीएम हासिल किया।

एम्स, दिल्ली में उनका करियर

अपने एमडी और डीएम के अलावा, वह एम्स दिल्ली में शामिल हो गए और प्रोफेसर और पल्मोनोलॉजी और स्लीप डिसऑर्डर विभाग के प्रमुख बन गए। डॉ. रणदीप गुलेरिया टीकाकरण और इन्फ्लूएंजा टीकाकरण पर विशेषज्ञों के वैज्ञानिक सलाहकार समूह के सदस्य के रूप में डब्ल्यूएचओ से भी जुड़े हुए हैं। इसके अलावा, वह एसोसिएशन ऑफ फिजिशियन ऑफ इंडिया, इंडियन चेस्ट सोसाइटी और नेशनल कॉलेज ऑफ चेस्ट फिजिशियन ऑफ इंडिया के आजीवन सदस्य भी हैं। वह विकिरण सुरक्षा से संबंधित मुद्दों पर अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (IAEA), वियना के सलाहकार भी हैं। 

श्री अटल बिहारी वाजपेयी के साथ जुड़ाव

डॉ. रणदीप गुलेरिया 1998 से 2004 तक भारत के तत्कालीन प्रधान मंत्री- श्री अटल बिहारी वाजपेयी के निजी चिकित्सक रहे हैं। 

उल्लेखनीय कार्य

उन्हें फुफ्फुसीय रोगों पर अपने शोध का श्रेय दिया जाता है। उन्हें भारत में पहली बार एम्स में श्वसन रोगों और नींद की दवा के लिए एक केंद्र की स्थापना का श्रेय दिया जाता है। डॉ रणदीप गुलेरिया ने अन्य दो लेखकों, चंद्रकांत लहरिया और गगनदीप कांग के साथ टिल वी विन: इंडियाज फाइट अगेंस्ट द COVID-19 महामारी नामक पुस्तक का सह-लेखन किया। यह किताब भारत में रिलीज होने के पहले हफ्ते में ही बेस्टसेलर बन गई। 

मान्यता और पुरस्कार

  • डॉ रणदीप गुलेरिया राज नंदा ट्रस्ट और रॉयल कॉलेज ऑफ फिजिशियन, यूनाइटेड किंगडम से राज नंदा पल्मोनरी डिजीज फेलोशिप के प्राप्तकर्ता हैं।
  • डॉ. रणदीप गुलेरिया 2011 के राष्ट्रीय आयुर्विज्ञान अकादमी (एनएएमएस) के निर्वाचित फेलो हैं।
  • डॉ. रणदीप गुलेरिया इंडियन जर्नल ऑफ चेस्ट डिजीज, लंग इंडिया, जामा: द जर्नल ऑफ द अमेरिकन मेडिकल एसोसिएशन और चेस्ट इंडिया जैसी कई मेडिकल जर्नल्स के संपादकीय बोर्ड में भी शामिल हैं।
  • 2014 में, डॉ रणदीप गुलेरिया को मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया द्वारा एक प्रतिष्ठित चिकित्सा व्यक्ति की श्रेणी के तहत वर्ष के लिए प्रतिष्ठित डॉ बीसी रॉय राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। डॉक्टरों के लिए बीसी रॉय सम्मान- तत्कालीन राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी द्वारा डॉ. रणदीप गुलेरिया को सम्मानित किया जा रहा है।
  • 2015 में, डॉ रणदीप गुलेरिया को भारत सरकार द्वारा चौथे सर्वोच्च भारतीय नागरिक पुरस्कार पद्म श्री से सम्मानित किया गया था।

वेतन

एम्स के निदेशक के रूप में, प्रमुख पल्मोनोलॉजिस्ट के वेतन का खुलासा नहीं किया गया है। चिकित्सा उद्योग, स्वास्थ्य अनुसंधान और श्वसन रोगों के लिए उनकी सेवा ने उन्हें इस प्रतिष्ठित पद तक पहुँचाया है।

उम्मीद है आपको डॉ रणदीप गुलेरिया के बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारी मिल गई होगी। यदि आप विदेश में पढ़ाई करना चाहते हैं, तो हमारे Leverage Edu एक्सपर्ट्स के साथ 30 मिनट का फ्री सेशन 1800 572 000 पर कॉल कर बुक करें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*