महामारी के 2 साल बाद, विदेशी कर्मचारी और अंतरराष्ट्रीय छात्र वापस ऑस्ट्रेलिया लौटे

1 minute read
महामारी के 2 साल बाद अंतरराष्ट्रीय छात्र वापस ऑस्ट्रेलिया लौटे

नए आंकड़ों के अनुसार, अंतरराष्ट्रीय छात्र और विदेशी कर्मचारी अब वीजा अप्रूवल्स पूर्व-महामारी के स्तर पर चल रहे हैं और लोग भी ऑस्ट्रेलिया में वापस जा रहे हैं। 

हालांकि थोड़ी फ़िक्र की बात यह है कि यह अमल में नहीं आया कि विदेशी छात्र निराश हो जाने पर ऑस्ट्रेलिया की जगह अध्ययन के लिए यूके या अन्य देशों की ओर देखेंगे। 

वे लोग जिन्होंने रिक्तियों को भरने के लिए संघर्ष किया और बिजनेस, सेवा क्षेत्र में काम करने वाली कंपनियों का हिस्सा बनें उनके लिए ख़ुशी की बात है। 

जहाँ एक तरफ नकारात्मक पहलू यह है कि नई इनवर्ड किराए के बाजार पर और भी अधिक दबाव डालेगी, विशेष रूप से सिडनी और मेलबर्न में जहां आपूर्ति पहले से ही बहुत अधिक है। 

वहीं दूसरी ओर छात्रों के वापसी से विश्वविद्यालय राहत की सांस ले रहे हैं। यह विश्वविद्यालय राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था के लिए सालाना 40 अरब डॉलर की भारी कमाई करते हैं।   

एक हालिया रिपोर्ट ने सुझाव दिया कि टेनेंट्स जल्द ही अपनी फाइनेंशियल लिमिट को पूरा कर सकते हैं।

AMP कैपिटल की सीनियर इकोनॉमिस्ट डायना मौसीना ने बताया, “इनफ्लो निश्चित रूप से उन कर्मचारियों की कमी में से कुछ में मदद करेगा, जिनके बारे में बहुत सारे बिजनेस शिकायत कर रहे हैं।”

कई महीनों तक हॉस्पिटैलिटी, टूरिज्म और एडमिनिस्ट्रेशन सेक्टर्स में अपने कर्मचारी पूल और ग्राहक आधार को देखने वालों के लिए उन्होंने भविष्यवाणी की कि वे जल्द ही सुधार महसूस करेंगे। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि लेकिन नौकरियों के लिए अतिरिक्त कंपटीशन ऑस्ट्रेलियन वर्कर्स को प्रभावित करेगी। 

आगे कहते हुए उन्होंने कहा “पिछले दो वर्षों में हमारे पास इतना मजबूत रोजगार प्रदर्शन होने का एक कारण यह है कि हमने अपनी सीमाओं को बंद कर दिया है।”

डायना मौसीना ने कहा “हमें विदेशियों पर निर्भर रहने के बजाय घरेलू कामगारों का उपयोग करके उन अंतरालों को भरना था।”

मौसीना ने यह भी कहा, “फॉरेन वर्कर्स की वापसी हायर इनफ्लेक्शन के साथ मिलकर बेरोजगारी की दर को मौजूदा 48 साल के निचले स्तर से ऊपर ले जाएगी।

उन्होंने कहा, “माइग्रेशन बाउंस बैक भी नई आवास मांग को प्रभावित कर सकता है, जो हाल ही में रिजर्व बैंक की नकद दरों में बढ़ोतरी के लिए कमजोर था। हम वास्तव में आवास निर्माण को अगले वर्ष की अपेक्षा के अनुसार कम नहीं होते देख सकते हैं।”

अगस्त के लिए विदेशी अराइवल और डिपार्चर डेटा पर नज़र रखी जा रही है, लेकिन यह महामारी से पूर्व अपनी कैपेसिटी के लगभग आधे पर बरकरार है। 

इस तरह के और अपडेट के लिए, Leverage Edu News को फॉलो करें!

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*