15 सबसे ज्यादा पढ़े लिखे Hollywood Stars

2 minute read
Famous Hollywood Movie Characters

हॉलीवुड अपनी शानदार फिल्मों, कमाल की एक्टिंग और बेस्ट ड्रेसिंग और टक्सीडो (tuxedos) की वजह से ये दुनिया के सभी हिस्सों में काफी मशहूर होते हैं। टॉप-क्लास एक्टिंग के साथ, हॉलीवुड कुछ फेवरेट स्टार्स का घर है जिन्हें उनकी एक्टिंग स्किल्स के लिए दुनिया भर में जाना जाता है। हालांकि यह बात भी सच है कि ये स्टार्स सिर्फ एक्टिंग ही नहीं, बल्कि कई अलग-अलग फील्ड में भी माहिर हैं। यह बात आपको चौंका सकती है कि ये hollywood stars एक्टिंग के अलावा, एजुकेशन  के मामले में भी अपनी एक अलग पहचान बना चुके हैं। यहां अब तक के 15 पढ़े लिखे hollywood stars की लिस्ट दी गई है।

List of पढ़े लिखे Hollywood Stars

  1. ब्रैडली कूपर (Bradley Cooper)
  2. ल्यूपिता न्योंगो (Lupita Nyong’o)
  3. मेरिल स्ट्रीप (Meryl Streep)
  4. नताली पोर्टमैन (Natalie Portman)
  5. जेरार्ड बटलर (Gerard Butler)
  6. रोवन एटकिंसन (Rowan Atkinson)
  7. जोडी फोस्टर (Jodie Foster)
  8. एमा वॉटसन (Emma Watson)
  9. जेम्स फ्रेंको (James Franco)
  10. कैट बेकिंस्ले (Kate Beckinsale)
  11. बेनेडिक्ट कम्बरबैच (Benedict Cumberbatch)
  12. एश्टन कूचर (Ashton Kutcher)
  13. ह्यू जैकमैन (Hugh Jackman)
  14. एश्ले जुड (Ashley Judd)
  15. जीना डेविस (Geena Davis)

Check Out: Shahrukh Khan Biography in Hindi

ब्रैडली कूपर (Bradley Cooper)

पढ़े लिखे Hollywood Stars
Source: Wikipedia

पढ़े लिखे hollywood stars  में पहला नाम है हॉलीवुड के सबसे एक्ट्रेक्टिव मैन, गुड-लुकिंग और हैंडसम दिखने वाले एक्टर, ब्रैडली कूपर का।  सिर्फ एक्टिंग ही नहीं , बल्कि ब्रैडली की एजुकेशनल क्वालिफिकेशन(educational qualification) ने भी उन्हें औरों से डिफरेंट बना पहचान ही दै। ब्रैडली कूपर ने 1997 में जॉर्जटाउन यूनिवर्सिटी ( Georgetown University) से अंग्रेजी में ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की। ग्रेजुएट होने के बाद, कूपर अपने चुने हुए करियर को आगे बढ़ाने के लिए एक्टर्स स्टूडियो ड्रामा स्कूल (Actors Studio Drama School) में शामिल हो गए।

ल्यूपिता न्योंगो (Lupita Nyong’o)

पढ़े लिखे Hollywood Stars
Source: Wikipedia

एक एक्टर, एक्टिविस्ट और काफी पढ़े लिखे hollywood stars में शुमार और अपनी बेहतरीन एक्टिंग से दुनिया को आकर्षित करने वाली इस ब्यूटीफुल एक्ट्रेस ने पढ़ाई के लिए अलग-अलग समस्याओं के खिलाफ लड़ाई लड़ी है। Lupita Nyong’o ने हैम्पशायर कॉलेज (Hampshire College) से फिल्म और अफ्रीकी अध्ययन (Bachelor’s degree in Film and African Studies) में ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की। Lupita ने अपनी पढ़ाई जारी रखी और येल यूनिवर्सिटी (Yale University) से मास्टर इन फाइन आर्ट्स इन ड्रामा( Master’s in Fine Arts in Drama) पूरी की।  जिसके बाद उन्होंने  “12 Years A Slave” नाम की मूवी में अभिनय किया।

Check Out: Success Stories in Hindi

मेरिल स्ट्रीप (Meryl Streep)

पढ़े लिखे hollywood stars
Source: Wikipedia

एक कमाल की hollywood star जिसने किसी और एक्टर की तुलना में जबरदस्त परफॉर्मेंस दिया है, हम बात कर रहे हैं एक्ट्रेस Meryl Streep की। इस परफेक्शनिस्ट (perfectionist) ने वासर कॉलेज से बीए की डिग्री (BA degree from Vassar College) हासिल की है। Meryl Streep ने अपने करियर में आगे बढ़ने के लिए Yale University से मास्टर डिग्री इन एक्टिंग (Master’s degree in Acting) भी ली है। ये लीजेंडरी एक्ट्रेस पढ़े लिखे hollywood stars की लिस्ट में भी शामिल हैं।  

नेटेली पोर्टमैन (Natalie Portman)

पढ़े लिखे hollywood stars
Source: Wikipedia

ब्यूटी और माइंड का परफेक्ट बैलेंस हैं पढ़े लिखे hollywood stars में एक खूबसूरत एक्ट्रेस  नेटेली पोर्टमेन  जिन्होंने कमाल की एक्टिंग से लोगों का दिल जीता है। एक्टिंग में अपने सफल करियर को आगे बढ़ाने से पहले, उन्होंने 2003 में हार्वर्ड यूनिवर्सिटी (Harvard University) से मनोविज्ञान (psychology) में डिग्री हासिल की। एक्ट्रेस बनने से पहले, मनोविज्ञान में ज्यादा रूचि होने के कारण पोर्टमैन ने इसमें डिग्री हासिल करने के बारे में सोचा।

जेरार्ड बटलर (Gerard Butler)

पढ़े लिखे hollywood stars
Source: Wikipedia

यह स्कॉटिश  एक्टर जेरार्ड बटलर भी सबसे ज्यादा पढ़े लिखे hollywood stars की लिस्ट में शामिल हैं। उन्होंने ग्लासगो यूनिवर्सिटी (University of Glasgow) के लॉ स्कूल में पढ़ाई की और फिल्म इंडस्ट्री में आने से पहले एक ट्रैनी वकील के रूप में भी काम किया। अगर आप जेरार्ड बटलर की तरह, कानून यानि लॉ की पढ़ाई करना चाहते हैं, तो लॉ में करियर कैसे बनाएं, इस पर हमारा ब्लॉग पढ़ें!

Check Out: लॉ करने की सोच रहे हैं तो जान ले LLB का पूरा Syllabus

रोवन एटकिंसन (Rowan Atkinson)

पढ़े लिखे hollywood stars
Source: Wikipedia

मिस्टर बीन की हरकतों पर आखिर कौन नहीं हंसता? रोवन एटकिंसन, वह एक्टर है जिसने अपनी आइकॉनिक रोल से हमारे बचपन को खास बनाया। वह न केवल ह्यूमर में अच्छे हैं, बल्कि वह पढ़े लिखे hollywood stars में से एक भी हैं। उन्होंने न्यूकैसल यूनिवर्सिटी यूनाइटेड किंगडम (Newcastle University, United Kingdom) से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की। रोवन एटकिंसन ने प्रतिष्ठित ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी (University of Oxford) से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में मास्टर डिग्री भी हासिल की।

जोडी फोस्टर (Jodie Foster)

पढ़े लिखे hollywood stars
Source: Wikipedia

टैलेंटेड जोडी फोस्टर ने स्क्रीन पर कुछ ऐसे खास रोल निभाए हैं, जिसके लिए उन्हें बार-बार सराहा गया है। Jodie Foster ने अपनी एजुकेशन को भी काफी अहमियत दी। उन्होंने येल यूनिवर्सिटी (Yale University) से साहित्य में ऑनर्स के साथ डिग्री हासिल की। फोस्टर को French, Spanish, Italian भाषा में भी शिक्षित किया गया, जिससे वह सबसे ज्यादा पढ़े-लिखे hollywood stars में से एक बन गईं।

Toughest Exams in India (टॉप 10 टफेस्ट एग्जाम्स इन इंडिया)

एमा वॉटसन (Emma Watson)

पढ़े लिखे hollywood stars
Source: Wikipedia

जिस तरह से ब्रिटिश एक्ट्रेस Emma ने Harry Potter फिल्म सीरीज में अपना परफेक्ट रोल निभाया, उसी तरह वह एक होशियार स्टूडेंट भी रही हैं। उन्होंने ब्राउन यूनिवर्सिटी (Brown University) से अंग्रेजी साहित्य (English literature) की डिग्री हासिल की और पढ़े लिखे hollywood stars  की लिस्ट में नई जनरेशन को रिप्रेजेंट कर रही हैं।

जेम्स फ्रेंको (James Franco)

पढ़े लिखे hollywood stars
Source: Wikipedia

एक कमाल के एक्टर जिनका नाम अलग-अलग रोल में बेस्ट एक्टिंग के लिए नोमिनेट किया गया, वह एक मेहनती स्टूडेंट भी रहे हैं। जेम्स फ्रेंको ने  यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन (University College London) से बेचलर डिग्री इन इंग्लिश (Bachelor’s degree in English) हासिल की। इसके बाद उन्होंने Columbia University से राइटिंग में मास्टर डिग्री हासिल की। इतना ही नहीं, बाद में Franco ने फिल्ममेकिंग के कोर्स के लिए New York University में एडमिशन लिया था। बेशक वह एक पढ़े-लिखे hollywood star हैं।

Check Out: जानिए साइना नेहवाल की सफलता के पीछे का संघर्ष

कैट बेकिंसेल (Kate Beckinsale)

पढ़े लिखे hollywood stars
Source: Wikipedia

यह खूबसूरत ब्रिटिश एक्ट्रेस कैट बेकिंसेल, दुनिया की अलग-अलग भाषाओं की बहुत अच्छी जानकार हैं। इन्होंने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी (University of Oxford) से फ्रेंच और रूसी साहित्य (degree in French and Russian literature) में डिग्री हासिल की है। हैं न Kate Beckinsale पढ़े लिखे hollywood stars  में से एक?

बेनेडिक्ट कम्बरबैच (Benedict Cumberbatch)

पढ़े लिखे hollywood stars
Source: Wikipedia

हमारे Sherlock Holmes जितने होशियार ऑन-स्क्रीन हैं, उतने ही ऑफ-स्क्रीन भी हैं। हम बात कर रहे हैं पढ़े लिखे hollywood stars में अगला नाम, Benedict Cumberbatch की। Harrow School में वह एक आर्ट स्कॉलर थे और बाद में, Cumberbatch ने दार्जिलिंग में स्थित एक तिब्बती मठ में इंग्लिश टीचर के रूप में काम किया। उनकी बेहतरीन परफॉर्मेंस स्किल्स विक्टोरिया यूनिवर्सिटी ऑफ मैनचेस्टर (Victoria University of Manchester) में ड्रामा अध्ययन से आया है। इसके बाद, Cumberbatch ने London Academy of Music and Dramatic Art (LADMA) से क्लासिकल एक्टिंग में मास्टर डिग्री हासिल की।

Check Out: झोपड़ी से आईआईएम प्रोफेसर बनने तक रंजीत रामचंद्रन की संघर्ष की कहानी

एश्टन कचर (Ashton Kutcher)

पढ़े लिखे hollywood stars
Source: Wikipedia

इस टैलेंटेड एक्टर ने न सिर्फ अपनी एक्टिंग स्किल्स से, बल्कि अपने दिल से भी दुनिया को जीता है। Ashton Kutcher अपने जुड़वां भाई के बेहद करीब हैं, जो cerebral palsy से पीड़ित हैं और इस बीमारी का इलाज ढ़ूंढने के लिए, कचर ने University of Iowa में biochemical engineering में एडमिशन लिया था। वहाँ पढ़ते समय उन्हें एक talent-scout ने देखा और फिर उन्होंने दोबारा पीछे मुड़कर नहीं देखा! पढ़े लिखे hollywood stars में एश्टन कचर इस लिस्ट का क्यूटनेस क्वोशेंट भी बढ़ा रहे हैं। 

ह्यू जैकमैन (Hugh Jackman)

पढ़े लिखे hollywood stars
Source: Wikipedia

ह्यू जैकमैन एक मशहूर एक्टर होने के साथ-साथ पढ़े लिखे hollywood stars  में से एक भी हैं। उन्होंने यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी (University of Technology, Sydney) से BA in Communications किया था। एक्टिंग में अपनी स्किल्स को बेहतर करने के लिए, उन्होंने Actors’ Centre in Sydney में एक्टिंग की पढ़ाई की। इसके बाद, Hugh Jackman ने वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया के Western Australian Academy of Performing Arts से ग्रेजुएशन पूरी की। यह कमाल के एक्टर हैं, जो हमेशा एक बेहतरीन किरदार निभाते हैं। 

एश्ले जुड (Ashley Judd)

पढ़े लिखे hollywood stars
Source: Wikipedia

एश्ले जुड की स्किल्स सिर्फ सिल्वर स्क्रीन तक ही सीमित नहीं है। इन्होंने केंटकी यूनिवर्सिटी (University of Kentucky) से फ्रेंच में डिग्री हासिल की। इसके बाद उन्होंने प्रतिष्ठित हार्वर्ड यूनिवर्सिटी(Harvard University) से पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन(Public Administration) में मास्टर डिग्री हासिल की। फिलहाल Ashley यूसी बर्कले (UC Berkley) से पब्लिक पॉलिसी में पीएचडी (Ph.D. in Public Policy) हासिल करने की तैयारी में हैं। पढ़े लिखे hollywood stars की लिस्ट में इनका नाम काफी ऊपर है।  

Check Out: Rohit Sharma Ki Safalta Ki Kahani

जीना डेविस (Geena Davis)

पढ़े लिखे hollywood stars
Source: Wikipedia

बेहद खूबसूरत और परफेक्ट एक्टिंग स्किल्स वाली यह एक्ट्रेस बेहद योग्य हैं। Geena Davis के पास बोस्टन यूनिवर्सिटी (Boston University) से फाइन आर्ट्स (fine arts) की डिग्री है। वह Swedish भाषा अच्छे-से बोल सकती हैं। इन्होंने अपना खुद का मीडिया इंस्टिट्यूट स्थापित किया है और तीरंदाजी में भी कुशल हैं। क्या कोई और टैलेंटेड हो सकता है?

Check Out: 150+ Motivational Quotes in Hindi

हॉलीवुड ज्यादा टैलेंटेड एक्टर्स से भरा हुआ है और इन पढ़े लिखे hollywood stars  ने अलग-अलग फील्ड में अपनी योग्यता साबित की है। फिल्मी दुनिया से ताल्लुक रखने के बावजूद, एक्टर्स ने एजुकेशन को महत्व देना जारी रखा और मेहनत से इसे आगे बढ़ाने के लिए समय दिया। Leverage Edu आपकी पसंद की यूनिवर्सिटी में सपने को पूरा करने में मदद करता है। इसके एक्सपर्ट आपको एडमिशन प्रोसेस और बाकी संबंधित फॉर्मेलिटी में मदद करेंगे। अपने सपने को हकीकत में बदलने के लिए आज ही ज्वाइन करें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*