पराग अग्रवाल का सॉफ्टवेयर इंजीनियर से लेकर ट्वीटर सीईओ बनने तक का सफर

1 minute read

ट्वीटर ने साल 2021 में पराग अग्रवाल को ट्वीटर का सीईओ नियुक्त किया गया है। पराग की उम्र महज़ 37 साल है, जिस वजह से वे एसएंडपी 500 फर्म के सबसे कम उम्र के सीईओ के रूप में इतिहास बनाया है। पराग अग्रवाल का सॉफ्टवेयर इंजीनियर से लेकर ट्वीटर सीईओ बनने तक का सफ़र बड़ा ही कठिन पर रोमांचक रहा है, जिसके कारण वे आज करोड़ों भारतीयों के प्रेरणा स्त्रोत हैं। इस ब्लॉग में हम पराग अग्रवाल के जीवन के विभिन्न पहलुओं को विस्तार से जानेंगे।

नामपराग अग्रवाल
जन्म21 मई, 1984
आयु37 वर्ष
जन्म स्थानअजमेर, राजस्थान, भारत
राष्ट्रीयताभारतीय, अमेरिकी
शिक्षाIIT बॉम्बे, स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय
माता – पिताअज्ञात
पत्नीविनीता अग्रवाल
पेशासॉफ्टवेयर इंजीनियर, ट्वीटर के सीईओ
नेट वर्थ11 करोड़ रूपए से अधिक

कौन हैं पराग अग्रवाल?

भारतीय मूल के पराग अग्रवाल को दुनिया के सबसे लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में से एक, ट्विटर का अगला सीईओ नामित किया गया है। 29 नवंबर, 2021 को, ट्विटर के सह-संस्थापक जैक डोर्सी ने सीईओ के पद से इस्तीफा दे दिया और पराग अग्रवाल को ट्विटर के नए सीईओ के रूप में नियुक्त करने की घोषणा की। पराग अग्रवाल ने माइक्रोसॉफ्ट, एटीएंडटी और याहू जैसी फर्मों के लिए एक छात्र के रूप में काम करने के बाद 2011 में ट्विटर पर काम करना शुरू किया था।

प्रारंभिक जीवन और शिक्षा

पराग अग्रवाल का जन्म 21 मई 1984 में अजमेर, राजस्थान में हुआ था। बाद में, वे अपने परिवार के साथ मुंबई चले गए। उनके पिता भारतीय परमाणु ऊर्जा विभाग में एक वरिष्ठ अधिकारी थे और उनकी माँ वीजेटीआई, मुंबई से एक सेवानिवृत्त अर्थशास्त्र प्रोफेसर हैं। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा महाराष्ट्र में ग्रहण की है।

पराग अग्रवाल ने एटॉमिक एनर्जी सेंट्रल स्कूल (AECS) से स्कूली शिक्षा ग्रहण की। इसके बाद उन्होंने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) में इंजीनियरिंग में बैचलर्स की डिग्री हासिल की। हाल ही में IIT बॉम्बे ने भी प्रौद्योगिकी की दुनिया में उनके योगदान के लिए अपने पूर्व छात्रों को मान्यता दी और उन्हें महत्व दिया। वह अपनी पीएचडी अर्जित करने के लिए स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय चले गए। कॉलेज से ग्रेजुएट होने के बाद स्टैनफोर्ड में रहते हुए, पराग अग्रवाल ने माइक्रोसॉफ्ट, याहू, और एटी एंड टी लैब्स जैसे विभिन्न प्रौद्योगिकी दिग्गजों में इंटर्नशिप की और उद्योग का अच्छा अनुभव प्राप्त किया। बाद में अग्रवाल की शादी विनीता अग्रवाल से हुई, जो वेंचर कैपिटल फर्म आंद्रेसेन होरोविट्ज़ में जनरल पार्टनर हैं। उनकी एक बेटी है जिसका नाम अनामिका है।

करियर और ट्वीटर में सीईओ बनने का सफर

भारतीय मूल के पराग अग्रवाल को दुनिया के सबसे लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में से एक, ट्विटर का अगला सीईओ नामित किया गया है। 29 नवंबर, 2021 को, ट्विटर के सह-संस्थापक जैक डोर्सी ने सीईओ के पद से इस्तीफा दे दिया और पराग अग्रवाल को ट्विटर के नए सीईओ के रूप में नियुक्त करने की घोषणा की। शुरुआत में पराग अग्रवाल ने एडवरटाइजिंग कंटेंट पर ध्यान केंद्रित किया। बाद में वह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में चले गए। पराग अग्रवाल को 8 मार्च, 2018 को ट्विटर का सीटीओ नामित किया गया था।

सीटीओ के रूप में उनका पहला प्रोजेक्ट ट्विटर टाइमलाइन में ट्वीट्स की प्रासंगिकता बढ़ाने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को नियोजित करना था। फर्म में शामिल होने के केवल 10 साल बाद, पराग अग्रवाल को ट्विटर का नया सीईओ चुना गया है। पराग अग्रवाल ने स्टैनफोर्ड में रहते हुए माइक्रोसॉफ्ट, याहू और एटी एंड टी लैब्स में इंटर्न के रूप में काम किया।

पराग अग्रवाल
Source: GQ India

पराग अग्रवाल की सफलता की कहानी

अग्रवाल ने एक बार कहा था कि उन्होंने जब ट्वीटर में काम करना शुरू किया तो कंपनी में 1,000 से कम कर्मचारी थे। उन्होंने लिखा, “मैंने उतार-चढ़ाव, कठिनाइयों और बाधाओं, सफलताओं और भूलों को देखा है और उससे सीखा है।” पराग अग्रवाल मशीन लर्निंग और अन्य तकनीकी सफलताओं पर ध्यान केंद्रित किया, जिससे नई सुविधाओं और उत्पादों को और अधिक तेज़ी से विकसित किया है। सूत्रों के मुताबिक, ट्विटर का बोर्ड पिछले एक साल से सोशल मीडिया बिजनेस के लिए पूर्णकालिक सीईओ की तलाश कर रहा था। जैक डोर्सी ने 2006 में ट्विटर की सह-स्थापना की और 2008 तक इसके सीईओ के रूप में कार्य किया। 2015 में पूर्व सीईओ डिक कोस्टोलो के चले जाने के बाद, वह एक कार्यकारी के रूप में फर्म में लौट आए। पराग ने अपना धन्यवाद व्यक्त करते हुए एक बयान प्रकाशित करते हुए लिखा, “बहुत-बहुत धन्यवाद, जैक! मैं इससे सम्मानित और विनम्र दोनों हूं और मैं आपके निरंतर मार्गदर्शन और मित्रता की सराहना करता हूँ”। अग्रवाल ने फर्म में अपने अनुभव पर विचार करते हुए कहा, “अभी, दुनिया हमें पहले से कहीं ज्यादा देख रही है। आइए दुनिया के बाकी हिस्सों में ट्विटर की पूरी क्षमता प्रदर्शित करें ”। 

पराग अग्रवाल की नियुक्ति एक ऐसे उपयुक्त समय पर हुई जब ट्विटर अपने उपयोगकर्ता आधार का विस्तार करने के लिए सक्रिय रूप से नए तरीकों की तलाश कर रहा है। 2023 के अंत तक, कंपनी को 315 मिलियन DAU (दैनिक सक्रिय उपयोगकर्ता) होने की उम्मीद है और इसके वार्षिक राजस्व को दोगुना से अधिक होने की उम्मीद है। उन्होंने ऐसे समय में सीईओ के रूप में पदभार संभाला जब निवेशकों ने 2023 योजना की घोषणा को प्रेरित करते हुए, वर्षों में एक नया मुद्रीकरण योग्य उत्पाद बनाने में विफल रहने के लिए निगम की आलोचना की। अग्रवाल ने उत्पाद विकास और बाजार अनुसंधान में अपने ज्ञान को केंद्रित करते हुए अब तक एक शांत प्रोफ़ाइल रखी है। सीटीओ बनने से पहले, दर्शकों की वृद्धि और राजस्व में उनके योगदान के लिए उन्हें ट्विटर के पहले उल्लेखनीय इंजीनियर के रूप में पहचाना गया था। ट्वीटर सीईओ बनने के बाद उनके द्वारा कुछ नीतियों को लेकर सख्त होने के पश्चात ट्विटर पहले से ज्यादा एक सुरक्षित सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म बन गया है। 37 साल की उम्र में, पराग अग्रवाल किसी भी एसएंडपी 500 फर्म के सबसे कम उम्र के सीईओ हैं। उनकी इन उपलब्धता ने कई भारतीयों को सीख दी है।

पराग अग्रवाल का अनुभव

अपनी शिक्षा पूरी करने के बाद, पराग ने माइक्रोसॉफ्ट, याहू और ट्विटर सहित कई बड़े निगमों के लिए काम किया।

Yahoo! जून 2007 – सितंबर 2008 (1 वर्ष 4 महीने)
माइक्रोसॉफ़्ट कॉर्पोरेशनजून 2009 – सितंबर 2009 (4 महीने)
एटी एंड टी लैब्स, इंकजून 2010 – सितंबर 2010 (4 महीने)
ट्विटर10 साल 2 महीने, सीटीओ-अक्टूबर 2017-2021 (4 साल 2 महीने) प्रख्यात सॉफ्टवेयर इंजीनियर अक्टूबर 2011- अक्टूबर 2017 (6 साल 1 महीने)

पुरस्कार और उपलब्धियां

पराग अग्रवाल एक काफ़ी बुद्धिजीवी और होनहार छात्र थे, उनके कुछ पुरस्कार और उपलब्धियां यहां दी गई हैं-

  • IIT में रजत पदक विजेता अग्रवाल को 2019 में यंग एलुमनी अचीवर अवार्ड से सम्मानित किया गया। 
  • पराग ने 2001 में तुर्की में आयोजित अंतरराष्ट्रीय भौतिकी ओलंपियाड जीता और इस उपलब्धि के लिए उन्हें स्वर्ण पदक से सम्मानित किया गया।
  • उन्होंने वर्ष 2000 में आयोजित संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) में 77वीं रैंक हासिल की।

नेट वर्थ

पराग अग्रवाल की कुल संपत्ति 1.52 मिलियन डॉलर से भी ज्यादा है। यह भारतीय रुपयों में 11 करोड़ रुपये से अधिक होने की संभावना है। वहीं अगर पराग अग्रवाल की सैलरी की बात करें तो उनकी सैलरी को लेकर अभी तक कोई जानकारी सामने नहीं आई है।

ट्वीटर सीईओ के रूप में, एक अनुमान के मुताबिक, उन्हें $1 मिलियन (10 लाख INR) वार्षिक वेतन और प्रोत्साहन के साथ-साथ प्रतिबंधित स्टॉक इकाइयों और प्रदर्शन-आधारित स्टॉक इकाइयों में $12.5 (1 करोड़ 25 लाख INR) मिलियन का भुगतान किया जाएगा।

पराग अग्रवाल के जीवन से जुड़े कुछ अनसुने तथ्य

ट्वीटर सीईओ पराग अग्रवाल के जीवन से जुड़े कुछ अनसुने तथ्य यहां दिए गए हैं –

  • पराग अग्रवाल का जन्म 1984 में मुंबई (तब बॉम्बे) में हुआ था, और वह IIT मुंबई के पूर्व छात्र हैं।
  • नए ट्विटर सीईओ ने अपनी स्कूली शिक्षा मुंबई के न्यूक्लियर एनर्जी सेंट्रल स्कूल से किया है और वह गायिका श्रेया घोषाल के साथी छात्र थे।
  • उन्होंने वर्ष 2000 में आयोजित संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) में 77वीं रैंक हासिल की।
  • पराग ने 2001 में तुर्की में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय भौतिकी ओलंपियाड जीता और इस उपलब्धि के लिए उन्हें स्वर्ण पदक से सम्मानित किया गया।
  • उन्होंने प्रतिष्ठित भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, बॉम्बे (IIT बॉम्बे) से कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग (2005) में बैचलर्स की डिग्री प्राप्त की है।
  • पराग अग्रवाल 2005 में अमेरिका चले गए, और स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय से कंप्यूटर विज्ञान में एमएस डिग्री और डॉक्टरेट की उपाधि प्राप्त की।
  • ट्विटर में शामिल होने से पहले, पराग अग्रवाल, माइक्रोसॉफ्ट, याहू और एटीएंडटी में एक संक्षिप्त कार्यकाल और नेतृत्व की स्थिति में थे, जहां उन्होंने खुद को अनुसंधान-संचालित कार्य में शामिल किया था।
  • वह मशीन लर्निंग के विशेषज्ञ हैं, जिन्होंने ट्विटर द्वारा प्रौद्योगिकी को अपनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।
  • पराग 2011 में एक प्रतिष्ठित सॉफ्टवेयर इंजीनियर के रूप में ट्विटर से जुड़े और 2017 में मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी (सीटीओ) के पद तक पहुंचे।
  • शुरुआत में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से जुड़ने के बाद, पराग अग्रवाल ने विज्ञापन-संबंधित उत्पादों पर काम किया, जबकि धीरे-धीरे कृत्रिम बुद्धिमत्ता के क्षेत्र में प्रवेश किया। सीटीओ की भूमिका संभालने के बाद, उन्होंने ट्विटर के उपभोक्ता और राजस्व उत्पाद और बुनियादी ढांचा टीमों में एक कोसिव मशीन लर्निंग और एआई दृष्टिकोण को बढ़ाने पर अपना ध्यान केंद्रित किया।
  • पराग अग्रवाल ने 29 नवंबर को ट्विटर के सीईओ के रूप में जैक डोर्सी के इस्तीफे के बाद ट्विटर के सीईओ के रूप में पदभार ग्रहण किया।
  • पराग एक उत्साही क्रिकेट प्रेमी हैं और स्टेडियम में क्रिकेट मैच देखना पसंद करते हैं।

FAQs

पराग अग्रवाल कौन हैं?

भारतीय मूल के पराग अग्रवाल को दुनिया के सबसे लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में से एक, ट्विटर का अगला सीईओ नामित किया गया है। 29 नवंबर, 2021 को, ट्विटर के सह-संस्थापक जैक डोर्सी ने सीईओ के पद से इस्तीफा दे दिया और पराग अग्रवाल को ट्विटर के नए सीईओ के रूप में नियुक्त करने की घोषणा की। पराग अग्रवाल ने माइक्रोसॉफ्ट, एटीएंडटी और याहू जैसी फर्मों के लिए एक छात्र के रूप में काम करने के बाद 2011 में ट्विटर पर काम करना शुरू किया था।

पराग अग्रवाल कितने साल के हैं?

पराग अग्रवाल 38 साल के हैं।

पराग अग्रवाल कहाँ रहते हैं?

नए ट्विटर सीईओ पराग अग्रवाल का जन्म राजस्थानी शहर अजमेर में हुआ था। पराग अग्रवाल का वर्तमान पता सैन फ्रांसिस्को, कैलिफोर्निया, संयुक्त राज्य अमेरिका है।

वर्तमान ट्विटर एसईओ कौन है?

29 नवंबर, 2021 को, ट्विटर के सह-संस्थापक जैक डोर्सी ने सीईओ के पद से इस्तीफा दे दिया और पराग अग्रवाल को ट्विटर के नए सीईओ के रूप में नियुक्त करने की घोषणा की। पराग अग्रवाल ने माइक्रोसॉफ्ट, एटीएंडटी और याहू जैसी फर्मों के लिए एक छात्र के रूप में काम करने के बाद 2011 में ट्विटर पर काम करना शुरू किया था।

पराग अग्रवाल का जन्म कब और कहाँ हुआ था?

पराग अग्रवाल का जन्म 21 मई 1984 में अजमेर, राजस्थान में हुआ था। बाद में, वे अपने परिवार के साथ मुंबई चले गए।

पराग अग्रवाल का परिवार कैसा था?

पराग अग्रवाल का जन्म 21 मई 1984 में अजमेर, राजस्थान में हुआ था। बाद में, वे अपने परिवार के साथ मुंबई चले गए। उनके पिता भारतीय परमाणु ऊर्जा विभाग में एक वरिष्ठ अधिकारी थे और उनकी माँ वीजेटीआई, मुंबई से एक सेवानिवृत्त अर्थशास्त्र प्रोफेसर हैं। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा महाराष्ट्र में ग्रहण की है।

ट्वीटर सीईओ के रूप में पराग का नाम भारतीय मूल के उन लोगों की सूची में शामिल हो गया है जिन्होंने कम समय में उल्लेखनीय सफलता हासिल की है। बचपन से लेकर कॉलेज और शिक्षा तक, पराग अग्रवाल की जीवन कहानी लाखों लोगों के लिए चर्चित विषय है, जिसने हजारों युवाओं को प्रेरणा दी है। राजस्थान के एक अनोखे शहर से एक अरब डॉलर की कंपनी का मुखिया बनने तक का उनका सफर वास्तव में विस्मयकारी और जीवन बदलने वाला है। हम उनके उज्जवल भविष्य की कामना करते हैं। यदि आप भी पराग की तरह स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में पढ़ना चाहते हैं तो आज ही 1800 572 000 पर कॉल करके Leverage Edu एक्सपर्ट्स के साथ 30 मिनट का फ्री सेशन बुक करें। 

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*