न्यूजीलैंड में छात्र जीवन कैसा है?

1 minute read

monitor.icef.com की जनवरी 2022 की रिपोर्ट के अनुसार न्यूजीलैंड में करीब 20 हज़ार अंतरराष्ट्रीय छात्र पढ़ते हैं। न्यूजीलैंड प्रशांत महासागर में स्थित एक छोटा द्वीप राष्ट्र है, जो क्वालिटी एजुकेशन के साथ अपनी रग्बी टीम, देशी माओरी संस्कृति और अद्भुत वन्य जीवन के लिए जाना जाता है। न्यूजीलैंड पढ़ाई करने के लिए कुछ सबसे सुरक्षित देशों में से एक है। विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त संस्थान और यहां का इंटरैक्टिव एजुकेशन सिस्टम एक छात्र के लिए संस्कृति, प्रकृति और अवसरों का सही कांबिनेशन है। लेकिन क्या आप सोच रहे हैं कि न्यूजीलैंड में छात्र जीवन कैसा होगा तो इस ब्लॉग को अंत तक पढ़ें। 

किस प्रकार के वीज़ा की आवश्यकता है? 

इससे पहले कि हम न्यूजीलैंड में छात्र जीवन की बारीकियों के बारे में जानें, आइए पहले चर्चा करें कि न्यूजीलैंड में पढ़ाई करने के लिए एक छात्र को किस तरह के वीज़ा की आवश्यकता होती है। यदि आपको अपने शैक्षिक कार्यक्रम के लिए न्यूजीलैंड में तीन महीने से अधिक समय तक रहने की आवश्यकता है, तो आपको छात्र वीज़ा की आवश्यकता होगी। अंतरराष्ट्रीय फुलटाइम (अध्ययन के प्रति सप्ताह 20 घंटे से अधिक) छात्रों को इमीग्रेशन न्यूजीलैंड (INZ) के माध्यम से छात्र वीज़ा के लिए आवेदन करना चाहिए।

न्यूज़ीलैंड ने अगस्त 2011 में अपनी वीज़ा आवेदन प्रक्रिया में सुधार किया, जिससे यह अधिक व्यवस्थित और छात्रों के अनुकूल हो गई। हाई सर्विस स्टैंडर्ड के अलावा, अधिकारियों का लक्ष्य अब 30 दिनों के भीतर कुल छात्र वीज़ा आवेदनों में से 80% को प्रोसीड करना है।

न्यूज़ीलैंड में जीवन की खोज करें 

न्यूजीलैंड सबसे शांतिपूर्ण देशों में से एक के रूप में जाना जाता है। न्यूजीलैंड में सीमित जनसंख्या एक प्रमुख कारण है कि लोग न्यूजीलैंड में कार्य-जीवन संतुलन को आसानी से बनाए रखने में सक्षम हैं। एक अंतरराष्ट्रीय छात्र होने के नाते, आपके लिए घुलना-मिलना और रहना आसान होगा। आप न्यूजीलैंड के विश्वविद्यालयों में एक सहायक वातावरण देखेंगे। पर्सनल लर्निंग अप्रोच को प्रमोट करने के लिए कक्षा का आकार काफी छोटा है। 

अनुकूल माहौल

एक दोस्ताना और अनुकूल माहौल हमेशा न्यूजीलैंड में छात्र जीवन को अच्छा बनाए रखता है और उसका समर्थन करता है। यहां कक्षा या कोर्स में विद्यार्थियों की संख्या कम होने की वजह से आप दुनिया के अन्य क्षेत्रों की तुलना में अपने प्रोफेसरों से अधिक व्यक्तिगत ध्यान देने की उम्मीद कर सकते हैं। यदि आप किसी असाइनमेंट में परेशानी का सामना कर रहे हैं, तो आप इसके बारे में अपने शिक्षक से बात कर सकते हैं या स्टूडेंट स्टडी सेंटर से सहायता प्राप्त कर सकते हैं। आवश्यकता पड़ने पर सहायता मांगना न्यूजीलैंड में छात्र जीवन का एक सामान्य पहलू है।

सही आवास का चुनाव

आपके आगमन से पहले सही आवास का चुनाव करना अच्छा है। विश्वविद्यालय के हॉस्टल सभी छात्रों के लिए उपलब्ध एक सामान्य विकल्प है। इसके अलावा आपके पास निवास के लिए एक हॉल में रहने, दोस्तों के साथ एक घर किराए पर लेने या होमस्टे में बोर्ड करने का विकल्प है। दोस्तों के साथ घर किराए पर लेना फ्रेशर्स के लिए एक दुर्लभ चीज है, जबकि अन्य दो कई अंतरराष्ट्रीय छात्रों की आम पसंद हैं। रेजिडेंस के हॉल में रहना सबसे लोकप्रिय विकल्प है क्योंकि यह आपको एक साथ विभिन्न छात्रों के साथ बातचीत करने की अनुमति देता है। आप दोस्ती और बंधन बनाते हैं जो आपकी एजुकेशनल ट्रिप में आपकी मदद करते हैं। न्यूजीलैंड के विश्वविद्यालय अंतरराष्ट्रीय छात्रों को आस-पास के क्षेत्रों में परिसर के बाहर रहने के सर्वोत्तम विकल्पों के बारे में सूचित करके आवास सहायता प्रदान करते हैं।  

रहने का उचित खर्च

न्‍यूजीलैंड के कुछ क्षेत्रों या शहरों में छात्रों का निवास करना दूसरों की तुलना में कम खर्चीला हो सकता है। ट्यूशन और बीमा के अलावा, आपको आवास/किराया, भोजन का खर्च, परिवहन लागत, फोन बिल, इंटरनेट उपयोग और मनोरंजन के लिए न्यूजीलैंड में एक अंतरराष्ट्रीय छात्र के रूप में लगभग $20,000 से $ 25,000 (लगभग INR 15.80 लाख से INR 19.73 लाख) प्रति वर्ष ($380-480 प्रति सप्ताह) की आवश्यकता होगी। ट्यूशन या कोर्स फीस को छोड़कर, औसत जीवन व्यय लगभग सभी के लिए समान होगा। एक छात्र के रूप में न्यूज़ीलैंड में रहने का खर्च निर्धारित करने के लिए आप हमारे Cost of Living Calculator का उपयोग कर सकते हैं।

इवेंट को एक्सप्लोर करें और लोगों के साथ बातचीत करें 

न्यूजीलैंड में शहरों के हर नुक्कड़ पर सांस्कृतिक विविधता देखी जा सकती है। न्यूजीलैंड में आपके छात्र जीवन का सबसे रोमांचक हिस्सा लोगों, भोजन, घटनाओं, परंपराओं से जुड़ना और विविधता का अनुभव करना है। न्यूजीलैंड का एक लोकप्रिय छात्र कार्यक्रम स्कूलफेस्ट है जो न्यूजीलैंड और दुनिया भर के सर्वश्रेष्ठ थिएटर, नृत्य, संगीत, साहित्य, दृश्य और सांस्कृतिक कलाओं को एक साथ लाता है। विश्वविद्यालय पूरे वर्ष सांस्कृतिक, खेल और राष्ट्रीय कार्यक्रमों और वर्कशॉप का भी आयोजन करते हैं। 

मनोरंजक गतिविधियां

आप पढ़ाई से हटकर अवकाश होने पर अपना समय मनोरंजक गतिविधियों में बीता सकते हैं। आप स्काइडाइविंग, बंजी जंपिंग, जेट बोटिंग जैसे खेलों की कोशिश करके अपने वीकेंड का आनंद ले सकते हैं, या आप सुंदर जंगलों में लंबी पैदल यात्रा या साइकिल चलाकर प्रकृति की गोद में एक दिन बिता सकते हैं। सफेद रेतीले समुद्र तट, सुंदर झीलें, बर्फ से ढके पहाड़ आपके वीकेंड में घूमने की जगह हो सकते हैं।

सवाल करने की आज़ादी 

कई अन्य देशों और संस्कृतियों के विपरीत, न्यूजीलैंड में छात्र जीवन स्वतंत्रता और अधिकारों से भरा हुआ है। उदाहरण के लिए, प्रोफेसरों और व्याख्याताओं से सवाल करना और उनका सामना करना, न्यूजीलैंड की शिक्षा का एक महत्वपूर्ण तत्व है। सभी स्तरों पर छात्रों से अपेक्षा की जाती है कि वे मूल विचार रखें और चर्चा में उनका बचाव करने के लिए तैयार रहें।

रचनात्मकता को बढ़ावा देना 

न्यूजीलैंड एक विकासशील और युवा देश है जिसमें स्वतंत्रता, पहल और रचनात्मकता को स्थिति या नियमों से अधिक महत्व दिया जाता है। न्यूज़ीलैंड में छात्र जीवन जीने वाले एक छात्र के रूप में, आपको जिज्ञासु, अनुकूलनीय होने और अपने लिए सोचकर अपने स्वयं के समाधान खोजने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।

न्यूजीलैंड में पढ़ाई के दौरान काम करें

न्यूज़ीलैंड में छात्र जीवन अधिक मज़ेदार और सीखने के अवसरों से भरा है क्योंकि यहाँ के छात्र अपने डिग्री कार्यक्रम या कोर्स को आगे बढ़ाते हुए काम कर सकते हैं। छात्र पढ़ाई के दौरान प्रति सप्ताह 20 घंटे तक काम करने के लिए ऑथराइज्ड हैं। छुट्टियों के दौरान, वे फ़ुल टाइम भी काम कर सकते हैं। विदेशी छात्र जो पढ़ाई के दौरान काम करना चाहते हैं, उन्हें अपने छात्र वीज़ा की शर्तों में बदलाव के लिए पिटिशन (याचिका) दायर करनी चाहिए। यह या तो प्रारंभिक आवेदन प्रक्रिया के दौरान या बाद में किया जा सकता है, जब तक कि उनका छात्र वीज़ा valid है।

वर्क पोस्ट ग्रेजुएशन 

विदेशी छात्रों को अपनी डिग्री पूरी करने के बाद रहने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए, न्यूजीलैंड सरकार नौकरी की पेशकश के बिना व्यक्तियों को 12 महीने तक वीज़ा प्राप्त करने और अपने वांछित पेशे में करियर की तलाश करते हुए अस्थायी रोजगार पर काम करने में सक्षम बनाती है। जिन छात्रों को अपनी डिग्री पूरी करने के बाद नौकरी की पेशकश मिलती है, उन्हें अध्ययन से कार्य निर्देशों का उपयोग करके ग्रेजुएट वर्क एक्सपीरियंस वीज़ा के लिए आवेदन करना होगा। यह न्यूजीलैंड में 2 साल तक काम करने की अनुमति देता है। ग्रेजुएट वर्क एक्सपीरियंस वीज़ा 3 साल के लिए क्वालिफाई करने वाले अंतरराष्ट्रीय छात्रों को दिया जा सकता है, जो न्यूजीलैंड के पेशेवर संगठन में शामिल होना या रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं, जिसे दो साल से अधिक के रिलेवेंट कार्य अनुभव की आवश्यकता होती है।

FAQs

न्यूज़ीलैंड में एक छात्र कितना कमाता है?

न्यूजीलैंड में छात्रों को कम से कम NZ$18.90 प्रति घंटे की न्यूनतम लेबर का भुगतान किया जाता है। लेकिन आपको अधिक भुगतान भी किया जा सकता है। आपको वार्षिक और सार्वजनिक छुट्टियों के साथ-साथ आराम की अवधि के लिए भी कंपनसेशन दिया जाता है।

क्या न्यूजीलैंड भारतीय छात्रों के लिए अच्छा है?

हां, न्यूजीलैंड भारतीय छात्रों के बीच विदेश में सबसे पसंदीदा अध्ययन स्थलों में से एक है। यह अपनी उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा और सुखद जीवन शैली के लिए विदेशी छात्रों के बीच भी अत्यधिक सम्मानित है। न्यूजीलैंड वर्तमान में प्रत्येक वर्ष 90,000 विदेशी छात्रों को आकर्षित करता है।

क्या न्यूज़ीलैण्ड छात्रों के लिए महंगा है?

दवा और पशु चिकित्सा विज्ञान जैसे कोर्सेज के लिए अतिरिक्त लागत के साथ, अंतरराष्ट्रीय ग्रेजुएट छात्र प्रत्येक वर्ष NZ $ 22,000-32,000 (US $ 14,900-21,700) का भुगतान करने की उम्मीद कर सकते हैं। अधिकांश ग्रेजुएशन की डिग्री तीन साल में पूरी होती है।

उम्मीद है, न्यूजीलैंड में छात्र जीवन कितना अच्छा है यह पता चल गया होगा। यदि आप न्यूजीलैंड में छात्र जीवन का अनुभव करना चाहते हैं और न्यूजीलैंड में पढ़ाई करने का मन बना लिया है तो Leverage Edu एक्सपर्ट्स को 1800 572 000 पर कॉल करके 30 मिनट का फ्री सेशन बुक करें। 

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*

2 comments
    1. पिंकी जी, न्यूज़ीलैंड में एमबीए करने से संबंधित सम्पूर्ण जानकारी के लिए आप हमारे स्टडी अब्रॉड एक्सपर्ट्स को 1800 572 000 पर कॉल कर सकते हैं और साथ ही 30 मिनट का फ्री सेशन भी बुक कर सकते हैं।

    1. पिंकी जी, न्यूज़ीलैंड में एमबीए करने से संबंधित सम्पूर्ण जानकारी के लिए आप हमारे स्टडी अब्रॉड एक्सपर्ट्स को 1800 572 000 पर कॉल कर सकते हैं और साथ ही 30 मिनट का फ्री सेशन भी बुक कर सकते हैं।