ध्रुव राठी का KIT जर्मनी ग्रेजुएट से लेकर Youtuber तक का सफर

1 minute read
109 views
10 shares
ध्रुव राठी

वर्तमान में यूट्यूब एक सबसे बड़े सोशल मीडिया प्लेटफार्म के रूप में अपनी जगह बनाए हुए है, जिसने न जाने कितने यूट्यूबर और व्लॉगर का करियर संवारा है। अभी के समय में हर गली हर मोहल्ले में एक न एक यूट्यूबर जरुर मिल जाएगा। ये तो बात हुई वर्तमान समय की, लेकिन बात की जाए आज से 6,7 साल पहले की, तो क्या अपनी बेबाकी से यूट्यूब में तहलका मचाने वाले यूट्यूबर को आप जानते हैं? हम बात कर रहें हैं, ध्रुव राठी की जिन्होंने अपने विडियोज के जरिए हमेशा सच्चाई सामने लाने के प्रयास में न जानें कितने आलोचकों को खुद के सामने खड़ा कर दिया। लेकिन फिर भी वे सच का साथ देने से कभी नहीं कतराए। आज इस ब्लॉग में हम यूट्यूबर और मैकेनिकल इंजीनियर ध्रुव राठी के जीवन के बारे में विस्तार से जानेंगे।

नाम ध्रुव राठी
जन्म 8 अक्टूबर 1994 
जन्म स्थान हरियाणा, भारत
राष्ट्रीयता भारतीय, जर्मनी
शिक्षा मैकेनिकल इंजीनियरिंग में बैचलर्स, रिन्यूएबल एनर्जी इंजीनियरिंग में मास्टर्स
माता – पिता अज्ञात
पत्नी जूली लब्र
पेशा यूट्यूबर, सामाजिक कार्यकर्ता, विश्लेषक, लाइफस्टाइल व्लॉगर और मैकेनिकल इंजीनियर
नेट वर्थ 25 करोड़ रूपए

ध्रुव राठी कौन है?

ध्रुव राठी, एक भारतीय यूट्यूबर, सामाजिक कार्यकर्ता, विश्लेषक, लाइफस्टाइल व्लॉगर और मैकेनिकल इंजीनियर हैं। वह एक भारतीय नागरिक है जो अब जर्मनी में रहते हैं। वह भारत में एक यूट्यूबर और कार्यकर्ता हैं जो समर्पित और मेहनती हैं। वे समकालीन राजनीति, इतिहास, पर्यावरण, समाज और व्यक्तिगत वित्त जैसे विषयों की एक विस्तृत श्रृंखला पर बोलने के लिए जाने जाते हैं । वह राजनीति और ऑन-ट्रेंड विषयों पर अपनी उदार राय के लिए लोकप्रिय और विवादास्पद दोनों बने हुए हैं। ध्रुव अक्सर अपने प्राथमिक चैनल पर वीडियो अपलोड करते है, जिसके लगभग 6 मिलियन सब्सक्राइबर हैं।

ध्रुव राठी
Source : Quora

कैसा रहा शुरूआती जीवन

ध्रुव राठी का जन्म 8 अक्टूबर 1994 को हरियाणा में एक हिंदू परिवार में हुआ था, जिसके कारण उनका बचपन हिंदू संस्कृति के इर्द-गिर्द घूमता रहा। हरियाणवी भाषी मूल निवासी होने के कारण, उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा हरियाणा, भारत में पूरी की। 

ध्रुव बचपन से ही मेधावी छात्र रहे हैं। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा भारत के एक सीबीएसई स्कूल से की और बाद में जर्मनी से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में बैचलर्स करने के लिए जर्मनी चले गए। उन्होंने रिन्यूएबल एनर्जी इंजीनियरिंग में मास्टर्स भी किया। औपचारिक शिक्षा के अलावा, उनकी राजनीतिक दर्शन, राजनीति विज्ञान और आर्थिक क्षेत्रों में गहरी रुचि है। उन्होंने शुरू में एक मैकेनिकल डिज़ाइन इंजीनियर के रूप में काम किया, और बाद में, सामाजिक जागरूकता और राजनीति में उनकी रुचि ने उन्हें एक सफल YouTuber बना दिया।

यूट्यूब से कैसे की शुरुआत और छाये 

2014 में, ध्रुव राठी ने अपने YouTube चैनल पर एक वीडियो “बीजेपी एक्सपोज़्ड: लाइज़ बिहाइंड द बुलशिट” जारी किया, जिसमें नरेंद्र मोदी की उस वर्ष चुनी गई सरकार को लक्षित किया गया था। 2016 में, ध्रुव राठी ने YouTuber अजय सहरावत के अरविंद केजरीवाल के अप्रभावी प्रशासन के दावों को पोस्ट करने के बाद ऑनलाइन दृश्यता अर्जित की। उन्होंने कहा कि जब उन्होंने लोगों को अजय सहरावत के वीडियो को बिना तथ्यों की जांच के शेयर करते देखा तो उन्हें उनके सामने वास्तविक शोध प्रस्तुत करने की आवश्यकता महसूस हुई ताकि वे सच्चाई को समझ सकें। नरेंद्र मोदी की सरकार और हिंदुत्व की राजनीति के अत्यधिक आलोचक होने के साथ-साथ उनके राजनीतिक विश्लेषण में राष्ट्रीय मुद्दों की एक विस्तृत श्रृंखला है। ध्रुव के इन बयानों ने सनसनी मचा दी और वे यूट्यूब पर छा गए।

ध्रुव राठी ने उरी हमले (2016), भारतीय नियंत्रण रेखा हड़ताल (2016), भारतीय बैंकनोट विमुद्रीकरण और गुरमेहर कौर पंक्ति (2016) सहित विभिन्न विषयों को कवर करने वाले तथ्यों को उजागर करते हुए यूट्यूब पर वीडियो की एक श्रृंखला जारी की। उन्होंने पी न्यूज, एक व्यंग्य ‘फर्जी समाचार’ खंड लॉन्च किया, जिसमें उन्होंने भाजपा सरकार और हिंदुत्व की राजनीति की आलोचना की। उन्होंने “द ध्रुव राठी शो” नामक एक श्रृंखला भी शुरू की जिसमें वे केंद्र सरकार की आलोचना करते रहे लेकिन वह श्रृंखला अब बंद कर दी गई है। ध्रुव ने 2017 से 2020 तक दिप्रिंट के लिए राय कॉलम लिखे।

इन वर्षों में, ध्रुव राठी भारत की केंद्र सरकार को पूरी तरह से उजागर करने वाले अपने डायट्रीब जैसे वीडियो से दूर हो गए हैं। अब उनके वीडियो ग्राउंड रिपोर्ट, करंट अफेयर्स, समाज, दर्शन, व्यक्तिगत वित्त, पर्यावरण, भू-राजनीति, इतिहास, वीडियो आत्मकथा आदि जैसे विषयों की एक विस्तृत श्रृंखला को कवर करते हैं। साथ ही, उनके वीडियो में महत्वपूर्ण मात्रा में एनिमेटेड ग्राफिक्स होते हैं। वह उनमें से प्रत्येक के अंत में अपने वीडियो को “शैक्षिक” और “सूचनात्मक” कहना पसंद करते हैं। जुलाई 2020 में, उन्होंने एक और YouTube चैनल – “ध्रुव राठी व्लॉग्स” शुरू किया, जहाँ वे अपनी पत्नी जूली लब्र के साथ अपने अंतर्राष्ट्रीय यात्रा व्लॉग प्रकाशित करते हैं। 

नवंबर 2020 में, राठी ने एक वीडियो बनाया जिसमें अभिनेत्री कंगना रौनात थीं और बाद में उसी के कारण वह एक ऑनलाइन विवाद में शामिल हो गए। वीडियो में उन्होंने पाखंड और अलंकरण के लिए कंगना की आलोचना की। उसने यह दावा करते हुए उसके वीडियो का जवाब दिया कि ध्रुव ने वीडियो बनाने के लिए पैसे लिए थे और वह उसे इसके लिए जेल में डाल सकती है। 

पुरस्कार और उपलब्धियां

राठी, मेडियानामा के निखिल पाहवा, सार्वजनिक नीति विशेषज्ञ मेघनाद एस, भारतीय पुलिस सेवा अधिकारी डी रूपा मौदगिल और ऑल्टन्यूज के संस्थापक प्रतीक सिन्हा के साथ, 2018 आउटलुक सोशल मीडिया अवार्ड्स में इंस्पिरेशन ऑफ द ईयर श्रेणी के लिए नामांकित किए गए थे। वह टेलीविजन पर समाचार चर्चाओं के नियमित पैनलिस्ट भी बन गए हैं।

ध्रुव राठी का निजी जीवन

ध्रुव राठी अपने निजी जीवन में एक शांत लेकिन आत्मविश्वासी व्यक्ति हैं। उन्हें पूरी दुनिया में घूमना पसंद है और वह एक समर्पित YouTuber हैं। इसके अलावा, ध्रुव की शादी विएना के बेल्वेडियर पैलेस में अपनी प्रेमिका जूली लब्र से हुई है। वह मेडिकल की छात्रा है।

ध्रुव राठी की नेट वर्थ

ध्रुव राठी भारत की सबसे पसंदीदा हस्तियों में से एक है, जिसकी कुल संपत्ति 2021 तक $4 मिलियन है। जो कि भारतीय रुपये में 25 करोड़ रुपये है। उनका 2021 तक मासिक वेतन लगभग 30 लाख + 12 करोड़ की वार्षिक आय के साथ है। अपने सभी मूल्य के अलावा, उन्हें हर साल मूवी, YouTube वीडियो द्वारा उनके व्यक्तिगत निवेश, रियल एस्टेट, स्टॉक सहित 20 लाख का अतिरिक्त वेतन मिलता है। इसके अलावा वह एंडोर्समेंट के लिए ब्रैंड्स से 7-8 लाख रुपये चार्ज भी करते हैं।

कुछ रोचक तथ्य

अपने बयानों को लेकर सुर्खियों में रहने वाले ध्रुव राठी के जीवन से जुड़े कुछ रोचक तथ्य यहां दिए जा रहे हैं –

  • ध्रुव राठी एक प्रसिद्ध YouTuber और वीडियो डेवलपर हैं, जो अपने विडियोज के कारण हमेशा सुर्खियों पर बने होते हैं।
  • ध्रुव 27 साल के हैं और उनकी ऊंचाई 6 फीट 1 इंच है।
  • ध्रुव को बचपन से ही यूट्यूब वीडियो बनाने का शौक रहा है।
  • 2013 में, उन्होंने “ध्रुव राठी” YouTube चैनल लॉन्च किया।
  • वह अन्य विषयों के साथ ‘सामाजिक,’ ‘राजनीतिक,’ और ‘पर्यावरण संबंधी मुद्दों’ के बारे में वीडियो बनाता है।
  • उनका लक्ष्य ‘सामाजिक मुद्दों’ के बारे में जागरूकता बढ़ाना है।
  • ध्रुव दुनिया को एक बेहतर जगह बनाने के लिए सभी को अपनी भूमिका निभाने के लिए प्रेरित करता है।
  • YouTuber बनने से पहले उन्होंने हरियाणा की एक फर्म में काम किया।
  • उन्हें फोटोग्राफी का शौक है।
  • वह आमिर खान, अक्षय कुमार, वरुण धवन और टॉम क्रूज को पर्दे पर देखना पसंद करते  हैं।
  • उनकी पसंदीदा फिल्मों में  इंटरस्टेलर, द मार्टियन और सीक्रेट लाइफ ऑफ वाल्टर मिती शामिल हैं।
  • वह अपने दिन की शुरुआत  हिंदुस्तान टाइम्स, इंडियन एक्सप्रेस और द हिंदू से करते हैं।
  • अपने खाली समय में, वह फिल्में देखना, फोटोग्राफी करना, जासूसी किताबें पढ़ना, यात्रा करना और स्कूबा डाइविंग करना पसंद करते हैं।
  • वह समाचार चैनल, एनडीटीवी और पत्रकार रवीश कुमार के उत्साही अनुयायी हैं । इसके अलावा, उन्हें एनडीटीवी पर रवीश कुमार के शो प्राइम टाइम में भी आमंत्रित किया गया था।
  • वह न तो धूम्रपान करते हैं और न ही शराब पीते हैं।
  • वह फेक न्यूज का मुकाबला करने के लिए “ध्रुव राठी स्क्वाड” नामक एक फेसबुक समूह भी संचालित करते है ।
  • वह एक व्यंग्यपूर्ण समाचार कार्यक्रम “पी न्यूज” नामक एक खंड भी चलाते हैं।
  • वह एक प्रोफेशनल एसोसिएशन ऑफ डाइविंग इंस्ट्रक्टर (PADI)  प्रमाणित उन्नत स्तर के स्कूबा डाइवर (100 फीट तक की गहराई) है।

FAQs

ध्रुव राठी की योग्यता क्या है?

ध्रुव बचपन से ही मेधावी छात्र रहे हैं। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा भारत के एक सीबीएसई स्कूल से की और बाद में जर्मनी से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में बैचलर्स करने के लिए जर्मनी चले गए। उन्होंने रिन्यूएबल एनर्जी इंजीनियरिंग में मास्टर्स भी किया। औपचारिक शिक्षा के अलावा, उनकी राजनीतिक दर्शन, राजनीति विज्ञान और आर्थिक क्षेत्रों में गहरी रुचि है।

ध्रुव राठी पेशा क्या है?

ध्रुव राठी, एक भारतीय यूट्यूबर, सामाजिक कार्यकर्ता, विश्लेषक, लाइफस्टाइल व्लॉगर और मैकेनिकल इंजीनियर हैं। वह एक भारतीय नागरिक है जो अब जर्मनी में रहते हैं। वह भारत में एक यूट्यूबर और कार्यकर्ता हैं जो समर्पित और मेहनती हैं।

ध्रुव राठी कितना कमाते हैं?

ध्रुव राठी भारत की सबसे पसंदीदा हस्तियों में से एक है, जिसकी कुल संपत्ति 2021 तक $4 मिलियन है। जो कि भारतीय रुपये में 25 करोड़ रुपये है। उनका 2021 तक मासिक वेतन लगभग 30 लाख + 12 करोड़ की वार्षिक आय के साथ है। अपने सभी मूल्य के अलावा, उन्हें हर साल मूवी, YouTube वीडियो द्वारा उनके व्यक्तिगत निवेश, रियल एस्टेट, स्टॉक सहित 20 लाख का अतिरिक्त वेतन मिलता है। इसके अलावा वह एंडोर्समेंट के लिए ब्रैंड्स से 7-8 लाख रुपये चार्ज भी करते हैं।

ध्रुव राठी की पत्नी कौन हैं?

ध्रुव की शादी विएना के बेल्वेडियर पैलेस में अपनी प्रेमिका जूली लब्र से हुई है। वह मेडिकल की छात्रा है।

क्या ध्रुव राठी जर्मनी में रहते हैं?

समाचार और तथ्य-जांच पर अपने वीडियो के लिए लोकप्रिय भारतीय YouTuber ध्रुव राठी लंबे समय से प्रेमिका जूली इब्र के साथ अपने खूबसूरत यात्रा व्लॉग्स के लिए भी जाने जाते हैं। हरियाणा में जन्मे ध्रुव वर्तमान में अपनी पत्नी जूली लिब्र के साथ जर्मनी में रहते हैं।

ध्रुव राठी अपने वीडियो के माध्यम से सच बोलने, सत्ता और अभ्यास करने, लोकतंत्र के प्रगतिशील मूल्यों , तर्कवाद और आलोचनात्मक सोच को बढ़ावा देने में दृढ़ विश्वास रखते हैं। उनकी शैक्षिक योग्यता और जीवन के अनुभवों ने उनके विचारों पर जबरदस्त प्रभाव डाला है। हम उनकी सत्यनिष्ठा और बेबाकी के लिए उनके उज्जवल भविष्य की कामना करते हैं। महान हस्तियों के बारे में ऐसे ही लेख पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

Leave a Reply

Required fields are marked *

*

*

2 comments
    1. आपका आभार, ऐसे ही हमारी वेबसाइट पर बने रहिए।

    1. आपका आभार, ऐसे ही हमारी वेबसाइट पर बने रहिए।

15,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.
Talk to an expert