आपके सवाल: ग्राफिक डिजाइन कैसे सीखें?

1 minute read
आपके सवाल

हैलो, शुभांगी 

ग्राफ़िक डिजाइनिंग कैसे सीखें? यह जानने से पहले आपको यह पता होना चाहिए कि ग्राफ़िक डिजाइनिंग क्या है? ग्राफिक डिजाइन विजुअल कंटेंट बनाने की प्रक्रिया है। ग्राफ़िक डिज़ाइनर, ग्राफ़िक डिज़ाइन और ग्राफ़िक आर्ट इंडस्ट्री के प्रोफेशनल होते हैं, जो इमेज, टाइपोग्राफी और मोशन ग्राफ़िक का साथ में उपयोग करके ग्राफ़िक डिज़ाइनिंग करते हैं। एक ग्राफ़िक डिज़ाइनर मुख्य रूप से प्रिंट या इलेक्ट्रॉनिक मीडिया जैसे ब्रोशर और विज्ञापन के लिए ग्राफ़िक बनाते हैं। ग्राफ़िक डिज़ाइनर कभी-कभी टाइपसेटिंग, चित्रण, यूजर इंटरफेस और वेब डिज़ाइन पर भी काम करते हैं। अब बात करते हैं सवाल की कि ग्राफिक डिजाइन कैसे सीखें, इसकी स्टेप बाय स्टेप गाइड यहाँ दी गई है, जो आपकी मदद करेगी:

स्टेप–1 ग्राफ़िक डिज़ाइन के सिद्धांत सीखें

ग्राफ़िक डिज़ाइनर बनने के लिए सबसे पहले आपके पास ग्राफ़िक डिज़ाइन के सिद्धांतों की अच्छी जानकारी होनी चाहिए। ग्राफ़िक डिज़ाइनर को लाइन, कलर, शेप, स्पेस, टेक्सचर टाइपोग्राफी, स्केल जैसे तत्वों पर काम करने की आवश्यकता होती है। ये सभी चीजें एक डिज़ाइन को प्रभावित करते हैं। ग्राफ़िक डिज़ाइनर को इन बेसिक सिद्धांतो की जानकारी होनी जरूरी है।

स्टेप–2 ग्राफ़िक डिजाइनिंग कोर्स चुनें

यदि आप एक अच्छा ग्राफ़िक डिज़ाइनर बनना चाहते हैं, तो आप ग्राफ़िक डिज़ाइन कोर्सेज अवश्य चुनें। एक ग्राफ़िक डिज़ाइन कोर्स आपकी डिजाइनिंग स्किल को इम्प्रूव करने में आपकी मदद करेगा। ऐसी कई यूनिवर्सिटीज हैं जो ग्राफ़िक डिज़ाइन कोर्स ऑफर करती हैं। आप अपनी रूचि के हिसाब से ऑनलाइन कोर्स या अंडर ग्रेजुएट कोर्स चुन सकते हैं। बैचलर डिग्री के बाद स्पेशलाइजेशन के लिए आप ग्राफ़िक डिज़ाइन में मास्टर डिग्री कोर्स भी कर सकते हैं। यह आपके करियर के लिए काफ़ी अच्छा सिद्ध होगा।

स्टेप–3 ग्राफ़िक डिज़ाइन टूल के बारे में सीखें

आपको डिजाइनिंग के लिए जरूरी बेसिक सॉफ्टवेयर और अन्य टूल के बारे में पता होना चाहिए। ग्राफ़िक डिज़ाइनर कई तरह के टूल का इस्तेमाल करते हैं। Adobe creative, photoshop, illustrator, indesign जैसे सॉफ्टवेयर टूल के माध्यम से ही अधिकांश डिजाइनिंग का काम किया जा सकता है।

स्टेप–4 प्रैक्टिस करें और अपनी स्किल्स में सुधार करें

ग्राफ़िक डिज़ाइन के सिद्धांत और टूल का ज्ञान प्राप्त कर लेने के बाद अब यह प्रैक्टिस करने का समय है। अपनी स्किल को विकसित करने और ग्राफ़िक डिज़ाइन सॉफ्टवेयर में महारत हासिल करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने खुद के डिजाइनिंग प्रोजेक्ट पर काम करें। इसके अलावा एक अन्य विकल्प लोकल नॉन प्रॉफिट या ब्रांड्स के साथ काम करना है इससे आप अधिक प्रैक्टिस कर सकेंगे, साथ ही वास्तविक दुनिया का अनुभव प्राप्त कर सकेंगे।

स्टेप–5 पोर्टफोलियो बनाएं

किसी भी ग्राफ़िक डिज़ाइनर के लिए एक अच्छा पोर्टफोलियो जरूरी है। आपके पोर्टफोलियो में ऐसे प्रोजेक्ट शामिल हो सकते हैं, जिन्हें आपने किसी कोर्स के लिए पूरा किया है साथ ही पर्सनल या वर्क प्रोजेक्ट भी शामिल हो सकते हैं। क्वांटिटी से ज्यादा क्वालिटी पर ध्यान दें। यह आपके करियर को एक नया आयाम प्रदान करेगा।

ग्राफ़िक डिजाइनिंग कोर्स के लिए आप विदेश की यूनिवर्सिटी का भी चयन कर सकते हैं। विदेश में पढ़ाई करने के लिए आपको  IELTS या TOEFL स्कोर की आवश्यकता होती है। विदेश में एडमिशन लेने के लिए आप इस नंबर 1800572000 पर कॉल करें और हमारे Leverage Edu एक्सपर्ट्स के साथ बात सकते हैं। यह आपकी एप्लीकेशन प्रोसेस के साथ स्कॉलरशिप, लोन और वीज़ा प्रोसेस में भी मदद करेंगे।

ऐसे ही अन्य सवालों के जवाब  हमें कमेंट सेक्शन में बताइए!

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*