सीमा खुलने के बाद छात्रों को आकर्षित करने में मुश्किल का सामना कर रहा है जापान

1 minute read
अंतरराष्ट्रीय छात्रों को आकर्षित करने की मुश्किल में जापान

प्रवेश प्रतिबंधों में ढील के बाद जापान में प्रवेश करने वाले विदेशी छात्रों की संख्या महामारी से पहले वाले लेवल तक पहुंच गई है। लेकिन लंबे समय तक जापान में, अब नए विदेशी आवेदकों को आकर्षित करने के लिए कॉलेजों को अभी भी एक कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है।

जापान ने मार्च 2022 के बीच 121,573 नए अंतरराष्ट्रीय छात्रों को अपने यहां आने दिया है। ऐसा तब मुमकिन हो सका जब जापान ने अपनी सीमा नियमों में ढील देनी शुरू की। वहीं अगस्त 2022 के बाद से अब धीरे-धीरे सब ठीक हो रहा है।

शिक्षा, संस्कृति, खेल, साइंस और टेक्नोलॉजी मंत्रालय के अनुसार, फरवरी 2022 के अंत में, जापानी सरकार द्वारा प्रवेश प्रतिबंधों के बंदरगाह (port) को राहत देने से ठीक पहले, लगभग 110,000 अंतरराष्ट्रीय छात्र जापान में आने की प्रतीक्षा कर रहे थे। यह पिछले साल नवंबर 2021 में लगाई गई नई एंट्रीज पर लगभग पूर्ण प्रतिबंध का परिणाम था।

वेटिंग लिस्ट के छात्रों को प्रायोरिटी वाले प्रवेश स्लॉट प्रदान करके, जापान ने मार्च और मई 2022 के बीच प्रति दिन लगभग 1,000 छात्रों की अनुमति दी। टोक्यो यूनिवर्सिटी ऑफ फॉरेन स्टडीज में मार्च 2022 में प्रवेश के लिए वेटिंग लिस्ट में 288 छात्र थे, लेकिन यह संख्या अब लगभग शून्य हो गई है।

अक्टूबर 2022 से, टोक्यो यूनिवर्सिटी ऑफ फॉरेन स्टडीज 180 एक्सचेंज छात्रों का स्वागत करेगा। यह संख्या अक्टूबर 2019 में 186 छात्रों के बराबर ही है। टोक्यो यूनिवर्सिटी ऑफ फॉरेन स्टडीज विदेशी छात्रों को लैंग्वेज सपोर्ट और अन्य सहायता देने के लिए एक स्वयंसेवी (वालंटियर) प्रोग्राम को फिर से शुरू कर रहा है।

क्योटो के रित्सुमीकन विश्वविद्यालय में, लगभग 30% अंतरराष्ट्रीय छात्र प्रवेश प्रतिबंधों के चलते ऑनलाइन कक्षाएं ले रहे थे, लेकिन अब 90% छात्र जापान में प्रवेश कर चुके हैं। आने वाले स्प्रिंग इन्टेक में, स्कूल ने कुछ ऑन-कैंपस प्रोग्राम्स को फिर से शुरू किया, जिसमें म्यूच्यूअल लैंग्वेज लेसंस शामिल हैं।

काओरी ओकामोटो, जो रित्सुमीकन में एक कार्यालय को रिप्रेजेंट करते हैं और इसके साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए सहायता भी प्रदान करते हैं, ने कहा कि यहां की छोटी घटनाएं भी छात्रों को प्रभावित कर रही हैं।

हालांकि विदेशी छात्र कैंपस में लौट रहे हैं, कॉलेजों में विदेशी टैलेंट्स को आकर्षित करने के लिए जापान की लॉन्ग-टर्म संभावनाओं के बारे में विशेष चिंताएं हैं। जापानी शिक्षा मंत्रालय का अनुमान है कि सीमा बंद के चलते जापान में लगभग 40,000 अंतरराष्ट्रीय छात्रों की पढ़ाई रुक गई थी।

अकिता इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी के एक अधिकारी ने ईदो (Edo) युग में जापान की अलगाववादी नीतियों के लिए शब्द का उपयोग  करते हुए कहा कि जापान ने खुद को एक लंबे ‘Sakoku’ स्थिति में पाया। हमें निगरानी करने की ओर आवश्यकता होगी कि क्या नए अराइवल्स की वापसी सस्टेनेबल होगी।

अकिता इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी के सूत्रों के अनुसार, कुछ एक्सचेंज छात्र जो इस स्प्रिंग इन्टेक में अकिता इंटरनेशनल में दाखिला लेने वाले थे, उन्होंने अपनी पढ़ाई के लिए दूसरे देश को चुन लिया।

ओसाका क्षेत्र के एक निजी विश्वविद्यालय में अंतरराष्ट्रीय आवेदकों की संख्या में महामारी से पहले की अवधि की तुलना में मौजूदा वित्त वर्ष में 30% की गिरावट आई है।

जापान स्टूडेंट सर्विसेज ऑर्गनाइजेशन के अनुसार, संभावित अंतरराष्ट्रीय छात्रों द्वारा एकत्रित की गई जानकारी का 40% हिस्सा रिश्तेदारों और दोस्तों के वर्ड ऑफ माउथ में होता है। वर्ड ऑफ माउथ सूचना के सोर्सेज में सबसे अधिक हिस्सा है।

एक प्राइवेट जापानी विश्वविद्यालय के प्रमुख ने कहा, “यदि जापान में विदेशों में पढ़ाई करने वाले लोगों की संख्या में टेम्पररी रूप से भी गिरावट आती है, तो विदेशों में उन कम्युनिटीज में जापानी प्रतिनिधित्व कम हो जाएगा, और इसका आगे गहरा प्रभाव हो सकता है।”

जापानी भाषा के स्कूलों सहित, जापान में अंतरराष्ट्रीय छात्रों की संख्या वित्त वर्ष 2021 में लगभग 240,000 थी, जो 31 मार्च 2022 को समाप्त हुई थी। यह संख्या वित्त वर्ष 2019 में रिकॉर्ड 310,000 से नीचे है।

शिक्षा मंत्रालय ने 2027 तक अंतरराष्ट्रीय छात्रों की संख्या 3 लाख से अधिक करने का लक्ष्य निर्धारित किया है। यह विदेशी प्रतिभा को वैश्विक क्षेत्र में देश के प्रतिस्पर्धात्मक लाभ को बढ़ाने के लिए आवश्यक मानता है।

इस तरह के और अपडेट के लिए, Leverage Edu को फॉलो करें!

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*