World Hunger Day : क्यों मनाया जाता है विश्व भूख दिवस, जानें थीम, इतिहास और महत्व 

1 minute read
World Hunger Day in Hindi

हर साल 28 मई को दुनिया भर में विश्व भूख दिवस मनाया जाता है। 2011 से एक अंतरराष्ट्रीय दिवस के रूप में माने जाने वाले इस दिन को मनाने के पीछे मुख्य उद्देश्य दुनिया भर में भूख के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। इसके अलावा, अंतर्राष्ट्रीय भूख दिवस भूख और गरीबी के मुद्दों को संबोधित करने और स्थायी कार्यों के माध्यम से जीवन बचाने का भी प्रयास करता है, जिसके बारे में आपको जरूर जानना चाहिए, इसलिए आज के इस ब्लॉग में हम World Hunger Day in Hindi के बारे में जानेंगे। 

विश्व भूख दिवस के बारे में

भूख से जूझ रहे लोगों के बारे में जागरूकता बढ़ाने और इसे समाप्त करने के लिए कार्रवाई को प्रोत्साहित करने के लिए हर साल 28 मई को विश्व भूख दिवस मनाया जाता है। क्या आप कल्पना कर सकते हैं कि दुनिया की शुरुआत से ही मानव आबादी का एक बड़ा हिस्सा भूख से पीड़ित रहा है? भूख एक ऐसी स्थिति है जिसमें किसी व्यक्ति के पास अपनी पोषण संबंधी जरूरतों को पूरा करने के लिए शारीरिक या वित्तीय क्षमता का अभाव होता है। इससे कुपोषण, बर्बादी और मृत्यु होती है। द हंगर प्रोजेक्ट के अनुसार, भूख से एड्स और मलेरिया जैसी अन्य बिमारिओं की तुलना में अधिक मौतें होती हैं। 

यह भी पढ़ें : May Important Days : मई के महत्वपूर्ण दिनों की पूरी लिस्ट

विश्व भूख दिवस का इतिहास क्या है?

विश्व भूख दिवस की शुरुआत द हंगर प्रोजेक्ट द्वारा की गई थी, जो एक अंतरराष्ट्रीय संगठन है और यह टिकाऊ समाधानों के माध्यम से वैश्विक भूख और गरीबी को हल करने के लिए प्रतिबद्ध है। यह एक गैर-लाभकारी समूह है जिसकी स्थापना 1977 में हुई थी और 2011 में पहली बार हंगर प्रोजेक्ट द्वारा विश्व भूख दिवस मनाया गया था। यह दिन दुनिया भर में भुखमरी को समाप्त करने के लिए कार्रवाई करने की एक पहल है।

विश्व भूख दिवस कब मनाया जाता है?

विश्व भूख दिवस हर साल 28 मई को मनाया जाता है जिसका उद्देश्य दुनिया भर में गंभीर भूख से पीड़ित लोगों के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। साथ ही भूख और गरीबी की समस्या में सभी को समाधान का हिस्सा बनने के लिए प्रेरित करना भी है।

यह भी पढ़ें : Buddha Purnima : 23 मई को मनाई जाएगी बुद्ध पूर्णिमा, जानें इतिहास और महत्व

विश्व भूख दिवस का महत्व क्या है?

यह देखा गया है कि दुनिया भर में कई मिलियन लोग गंभीर भूख से पीड़ित हैं, जिनमें से 60% महिलाएं हैं। उनमें से लगभग 98% जो कुपोषण से पीड़ित हैं, कुछ मध्यम और निम्न आय वाले देशों से हैं। इसके अलावा भूख से कई घातक बीमारियों, जिनमें मलेरिया, एड्स और तपेदिक शामिल हैं की तुलना में अधिक लोगों की मौत होती है।

यह दिन इस असमानता को दूर करने और ऐसे समाधान खोजने में मदद करने का प्रयास करता है जो जरूरतमंदों को केवल एक दिन का भोजन प्रदान करने के बजाय दुनिया से भूख और गरीबी की बीमारियों को पूरी तरह से खत्म कर सके।

विश्व भूख दिवस क्यों मनाया जाता हैं?

विश्व भूख दिवस दुनिया भर में भूख और कुपोषण की लगातार बढ़ती समस्या के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है। इसका उद्देश्य उन लाखों लोगों की दुर्दशा को उजागर करना है जो दैनिक आधार पर भूख और खाद्य असुरक्षा से पीड़ित हैं। यह दिन गरीबी, संघर्ष, असमानता और पर्यावरणीय गिरावट जैसे भूख के मूल कारणों को संबोधित करने के लिए सामूहिक कार्रवाई की तत्काल आवश्यकता की याद दिलाता है। यह भूख को कम करने और सभी लोगों के लिए पौष्टिक भोजन तक पहुंच में सुधार करने के लिए काम करने वाली पहलों और संगठनों को पहचानने और समर्थन करने का अवसर भी प्रदान करता है। 

यह भी पढ़ें : National Endangered Species Day : अमेरिका में किस उद्देश्य के लिए हुई थी राष्ट्रीय लुप्तप्राय प्रजाति दिवस को मनाने की शुरुआत

विश्व भूख दिवस 2024 थीम 

किसी भी दिवस के सफल आयोजन के लिए एक थीम निर्धारित की जाती है, जिससे की उस दिवस को मनाया जा सके। 2024 की थीम की अभी तक घोषणा नहीं की गई है। इससे पहले साल 2023 में इस दिवस की थीम  

सस्टेनेबिलिटी (Sustainability) रखी गई थी, जिसका मतलब है की यह स्थायी खाद्य प्रणाली बनाने की महत्वपूर्ण भूमिका पर ध्यान केंद्रित करता है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि हर किसी को वर्तमान और भविष्य में पौष्टिक और किफायती भोजन तक पहुंच प्राप्त हो।

विश्व भूख दिवस कैसे मनाते हैं?

World Hunger Day in Hindi को आप कई तरीको से मना सकतें हैं, जिसके बारे में नीचे बताया गया है : 

  • अपने स्थानीय खाद्य बैंक में स्वयंसेवक बनें। 
  • यदि आपके पास स्वयंसेवा करने के लिए समय या संसाधन नहीं हैं, तो किसी गैर-लाभकारी संस्था को साप्ताहिक या मासिक दान करना शुरू करें जो भूख पर काम करता है। 
  • किसी भी चीज़ के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए सोशल मीडिया आमतौर पर एक लोकप्रिय मंच है। दुनिया भर में भूखे लोगों की दुर्दशा की ओर ध्यान आकर्षित करने के लिए आप अपने सोशल मीडिया अकाउंट का उपयोग कर सकते हैं। 

यह भी पढ़ें : International Day for Biological Diversity : क्यों मनाया जाता है अंतर्राष्ट्रीय जैव विविधता दिवस, जानें थीम, इतिहास और महत्व 

विश्व भूख दिवस से जुड़े तथ्य 

रिसर्च, स्टडी और रिपोर्ट्स के अनुसार World Hunger Day in Hindi से जुड़े तथ्य यहाँ बताए गए हैं : 

  • दुनिया की 11.3% आबादी भूखी है।
  • 10 देश जिन्होंने अपनी राष्ट्रीय जनसंख्या के अनुपात में भूखे लोगों की कुल संख्या को कम करने में सबसे बड़ी सफलता हासिल की है, वे हैं आर्मेनिया, अजरबैजान, ब्राजील, क्यूबा, ​​​​जॉर्जिया, घाना, कुवैत, सेंट विंसेंट और ग्रेनेडाइंस, थाईलैंड और वेनेजुएला।
  • भुखमरी का प्रमुख कारण गरीबी है। 
  • 2010 में अनुमानित 7.6 मिलियन बच्चे – प्रतिदिन 20,000 से अधिक की जान चली गई। इनमें से कम से कम आधी मौतों में खराब पोषण की भूमिका होती है।
  • दुनिया भर में लगभग 98% भुखमरी अविकसित देशों में मौजूद है।
  • दुनिया के एक चौथाई से अधिक कुपोषित लोग उप-सहारा अफ्रीका में रहते हैं। 
  • जब गर्भावस्था के दौरान माँ कुपोषित होती है, तो बच्चा भी अक्सर कुपोषित पैदा होता है। गर्भावस्था से पहले और गर्भावस्था के दौरान मां के पोषण की कमी के कारण हर साल 17 मिलियन बच्चे कुपोषित पैदा होते हैं।

सम्बंधित आर्टिकल्स

राष्ट्रीय मतदाता दिवसराष्ट्रीय पक्षी दिवस
विश्व कार्टूनिस्ट दिवसविश्व अस्थमा दिवस 
राष्ट्रीय समुद्री दिवसओडिशा स्थापना दिवस
विश्व अंतर्मुखी दिवस विश्व रेडियो दिवस
अंतरराष्ट्रीय शिक्षा दिवसराष्ट्रीय स्टार्टअप दिवस
पोंगलराष्ट्रीय युवा दिवस
अफ़्रीकी राष्ट्रीय कांग्रेस स्थापना दिवसविश्व ब्रेल दिवस
राष्ट्रीय पैदल दिवसखान जागरूकता के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस
सीआरपीएफ शौर्य दिवसविश्व होम्योपैथी दिवस
बैसाखीविश्व टीकाकरण सप्ताह का इतिहास, महत्व व कैसे मनाते हैं?

FAQs

विश्व भूख दिवस कब मनाया जाता है?

विश्व भूख दिवस हर साल 28 मई को मनाया जाता है। 

हम विश्व भूख दिवस क्यों मनाते हैं?

भूख के मुद्दे के बारे में जागरूकता बढ़ाने और इसे समाप्त करने के लिए विश्व भूख दिवस मनाया जाता है। 

अंतर्राष्ट्रीय भूख दिवस कब और किसके द्वारा शुरू किया गया था?

अंतर्राष्ट्रीय भूख दिवस 2011 में द हंगर प्रोजेक्ट नामक एक गैर-लाभकारी वैश्विक संगठन द्वारा शुरू किया गया था।

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको World Hunger Day in Hindi से जुड़ी पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*