National Higher Education Day : जानिए क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय उच्च शिक्षा दिवस और क्या है इस दिन का खास महत्व

1 minute read
National Higher Education Day in Hindi

हमारे जीवन को बेहतर बनाने में शिक्षा के महत्व को पहचानने के लिए हर साल 6 जून को राष्ट्रीय उच्च शिक्षा दिवस मनाया जाता है। अपने सपनों की नौकरी में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए, उस क्षेत्र में नवीनतम ज्ञान होना जरूरी है, जिसे उच्च शिक्षा के माध्यम से प्राप्त किया जा सकता है। इस दिन लाखों युवा और बूढ़े लोग उच्च शिक्षा प्राप्त करने की योजना बनाने के लिए समय निकालते हैं और छात्रवृत्ति, संभावित करियर विकल्पों पर शोध करके और यहां तक की नौकरी में कुछ बदलाव करके अपने पास मौजूद विकल्पों के बारे में सोचते हैं, जिसके बारे में आपको जरूर जानना चाहिए, इसलिए आज के इस ब्लॉग में हम National Higher Education Day in Hindi के बारे में जानेंगे। 

राष्ट्रीय उच्च शिक्षा दिवस के बारे में

राष्ट्रीय उच्च शिक्षा दिवस हर साल 6 जून को मनाया जाता है। इसका उद्देश्य विभिन्न चुनौतियों का सामना करने वाले युवाओं को अपने शैक्षणिक सपनों को प्राप्त करने के लिए प्रेरित करना है। शिक्षा दुनिया को बदलने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है। व्यक्तियों को करियर विकल्पों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करने के अलावा, उच्च शिक्षा उन्हें नए विचारों, अवधारणाओं, भाषाओं, संस्कृतियों और रीति-रिवाजों से अवगत कराती है। लोगों और जिस समाज में हम रहते हैं उसका गहरा ज्ञान उच्च शिक्षा से आता है। इसलिए राष्ट्रीय उच्च शिक्षा दिवस के वार्षिक उत्सव का उद्देश्य देश के युवाओं को प्रेरित करना है।

यह भी पढ़ें : June Important Days : यहाँ देखिए जून 2024 के महत्वपूर्ण दिनों की पूरी लिस्ट

राष्ट्रीय उच्च शिक्षा दिवस का इतिहास क्या है?

राष्ट्रीय उच्च शिक्षा दिवस का इतिहास यहाँ बताया गया है : 

  • इज़मार ओलागुएज़ ने 2015 में राष्ट्रीय उच्च शिक्षा दिवस की स्थापना की। वह दुनिया भर के देशों को यह विश्वास दिलाना चाहते थे कि उच्च शिक्षा सभी के लिए आसानी से उपलब्ध होनी चाहिए।
  • 6 जून को राष्ट्रीय दिवस कैलेंडर में रजिस्ट्रार ने राष्ट्रीय उच्च शिक्षा दिवस घोषित किया।
  • 2022 तक तेजी से आगे बढ़ते हुए, राष्ट्रीय उच्च शिक्षा दिवस इस ग्रह पर 19 मिलियन से अधिक लोगों तक पहुंच गया।
  • इस अवकाश का प्राथमिक लक्ष्य अगली पीढ़ी को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित और प्रेरित करना है।
  • उच्च शिक्षा के मूल्य को बढ़ावा देने के लिए हर साल कई शैक्षणिक संस्थान और हजारों छात्र एक साथ आते हैं।
  • इस दिन कई शिक्षाविद अपनी शैक्षणिक सफलताओं के बारे में खुलकर बात करते हैं और उच्च शिक्षा की डिग्री प्राप्त करने के अपने सपने को कभी न छोड़ने के लिए प्रेरित करते हैं। 

राष्ट्रीय उच्च शिक्षा दिवस कब मनाया जाता है?

राष्ट्रीय उच्च शिक्षा दिवस हर साल 6 जून को मनाया जाता है। यह समाज में उच्च शिक्षा के मूल्य को उजागर करने, सभी व्यक्तियों के लिए शिक्षा तक पहुंच को बढ़ावा देने और भविष्य को आकार देने में कॉलेजों, विश्वविद्यालयों और तकनीकी स्कूलों के योगदान को स्वीकार करने का एक अवसर है। 

यह भी पढ़ें : शिक्षा पर आधारित 100+ एजुकेशन कोट्स, जो आपको कर देंगे शिक्षा के लिए प्रेरित

राष्ट्रीय उच्च शिक्षा दिवस का महत्व क्या है?

राष्ट्रीय उच्च शिक्षा दिवस का महत्व यहाँ बताया गया है : 

  • उच्च शिक्षा, जैसे कि कॉलेज की डिग्री, काम और वेतन के अवसर प्रदान कर सकती है।
  • सामान्य तौर पर उच्च स्तर की शिक्षा वाले व्यक्ति निम्न स्तर की शिक्षा वाले लोगों की तुलना में अधिक पैसा कमाते हैं। परिणामस्वरूप आपको और आपके परिवार को अधिक वित्तीय सुरक्षा का अनुभव होगा और आपके जीवन की गुणवत्ता में सुधार होगा।
  • इस अधिनियम पर हस्ताक्षर करने का मुख्य लक्ष्य अमेरिकी शैक्षणिक संस्थानों में उच्च शिक्षा की पेशकश को बढ़ाना और उन व्यक्तियों को वित्तीय सहायता प्रदान करना था जो कॉलेज के खर्चों का भुगतान नहीं कर सकते थे।
  • यह दिन कॉलेजों और शैक्षणिक संस्थानों में नामांकन को प्रोत्साहित करता है।
  • राष्ट्रीय उच्च शिक्षा दिवस सरकारों और संगठनों से छात्रों के लिए छात्रवृत्ति विकल्पों में सुधार करने का भी आग्रह करता है।

राष्ट्रीय उच्च शिक्षा दिवस क्यों मनाया जाता हैं?

उच्च शिक्षा किसी भी प्रकार की शिक्षा या ट्रेनिंग प्रोग्राम होता है जो माध्यमिक विद्यालय से आगे तक फैला होता है। उच्च शिक्षा को पहचानने के लिए एक दिन रखने से लोगों को उच्च शिक्षा के लाभों पर ध्यान केंद्रित करने का मौका मिलता है। NationalHigherEducationDay.org के अनुसार, राष्ट्रीय उच्च शिक्षा दिवस हर साल मनाया जाता है। यह उच्च शिक्षा के फ्यूचर ग्रेजुएट्स को सम्मानित करने, शिक्षित करने और प्रेरित करने के लिए समर्पित दिन है। 

राष्ट्रीय उच्च शिक्षा दिवस कैसे मनाते हैं?

उच्च शिक्षा दिवस को आप विभिन्न तरीकों से मना सकते हैं। इस राष्ट्रीय उच्च शिक्षा दिवस (National Higher Education Day in Hindi) पर युवा छात्रों को प्रोत्साहित करने के साथ-साथ उनके शैक्षणिक लक्ष्य निर्धारित करने के लिए नीचे दिए गए कई आसान कदम उठाए जा सकते हैं:

  • आप स्कालरशिप फंड में योगदान कर सकते हैं।  
  • स्कूल में या किसी भी जगह पर लोगों और बच्चों को शिक्षित करने के लिए स्वयंसेवक बनें। 
  • अपने शिक्षकों और प्रोफेसरों को धन्यवाद पत्र लिखें जिन्होंने आपको प्रेरित किया। 
  • एक प्रस्तुति या सेमिनार का आयोजन करें जहां प्रमुख शिक्षक अपने विचार साझा कर सकें।
  • छात्र की शैक्षणिक महत्वाकांक्षा और जुनून को बढ़ावा दें। 
  • स्वतंत्र शिक्षा को प्रोत्साहित करें। 
  • शैक्षणिक संसाधनों की वकालत करें। 

यह भी पढ़ें : जानिए विद्यार्थी जीवन में क्या है शिक्षा का महत्व

राष्ट्रीय उच्च शिक्षा दिवस से जुड़े तथ्य 

रिसर्च, स्टडी और रिपोर्ट्स के अनुसार National Higher Education Day in Hindi से जुड़े तथ्य यहाँ दिए गए हैं : 

  • हर साल विश्वभर में उच्च शिक्षा के बारे में जागरूकता फ़ैलाने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका में 6 जून को राष्ट्रीय उच्च शिक्षा दिवस मनाता है। 
  • उच्च शिक्षा पर अखिल भारतीय सर्वेक्षण (एआईएसएचई), 2020-2021 के अनुसार, जो जनवरी 2023 में प्रकाशित हुआ था, 2019-20 से 2020-21 तक देश भर में छात्र नामांकन में 7.5% की वृद्धि हुई, जिससे कुल संख्या 4.13 करोड़ हो गई। विशेष रूप से, 2020-21 में उच्च शिक्षा में महिला नामांकन 45% से बढ़कर 49% हो गया और सभी नामांकन के लिए सकल नामांकन अनुपात (2011 की जनगणना के अनुसार) लगभग 2 अंक बढ़कर 27.3 हो गया।
  • 6 जून को मनाया जाने वाला राष्ट्रीय उच्च शिक्षा दिवस, उच्च शिक्षा के मूल्य और महत्व का जश्न मनाता है। उच्च शिक्षा के बारे में कुछ रोचक तथ्य इस प्रकार हैं:
  • फ़ेज़, मोरक्को में 859 ईस्वी में स्थापित अल-क़रावियिन विश्वविद्यालय को यूनेस्को और गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स द्वारा दुनिया में सबसे पुराने, लगातार संचालित होने वाले उच्च शिक्षण संस्थान के रूप में मान्यता प्राप्त है। 
  • अध्ययनों से लगातार पता चलता है कि उच्च स्तर की शिक्षा वाले व्यक्ति अपने जीवनकाल में अधिक कमाते हैं और अपने देश की अर्थव्यवस्था में अधिक योगदान देते हैं।

FAQs

राष्ट्रीय उच्च शिक्षा दिवस की स्थापना किसने की?

इज़मार ओलागुएज़ और मार्सी ह्रोनिस फरवरी 2015 में राष्ट्रीय उच्च शिक्षा दिवस की स्थापना की। 

राष्ट्रीय उच्च शिक्षा दिवस का उद्देश्य क्या है?

राष्ट्रीय उच्च शिक्षा दिवस मनाने का उद्देश्य युवाओं और कामकाजी पेशेवरों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने और अपने करियर को सर्वोत्तम संभव तरीके से आगे बढ़ाने के लिए प्रेरित करना है।

राष्ट्रीय उच्च शिक्षा दिवस छात्रों के लिए कैसे उपयोगी हो सकता है?

यह दिन छात्रों के लिए छात्रवृत्ति पर ज्ञान प्राप्त करने और खुद को मानसिक और आर्थिक रूप से तैयार करने के लिए उपयोगी है।

सम्बंधित आर्टिकल्स

राष्ट्रीय मतदाता दिवसराष्ट्रीय पक्षी दिवस
विश्व कार्टूनिस्ट दिवसविश्व अस्थमा दिवस 
राष्ट्रीय समुद्री दिवसओडिशा स्थापना दिवस
विश्व अंतर्मुखी दिवस विश्व रेडियो दिवस
अंतरराष्ट्रीय शिक्षा दिवसराष्ट्रीय स्टार्टअप दिवस
पोंगलराष्ट्रीय युवा दिवस
अफ़्रीकी राष्ट्रीय कांग्रेस स्थापना दिवसविश्व ब्रेल दिवस
राष्ट्रीय पैदल दिवसखान जागरूकता के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस
सीआरपीएफ शौर्य दिवसविश्व होम्योपैथी दिवस
बैसाखीविश्व टीकाकरण सप्ताह का इतिहास, महत्व व कैसे मनाते हैं?

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको National Higher Education Day in Hindi से जुड़ी पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*