School Chhodane ke liye Prathna Patra: जानिए विद्यालय छोड़ने के लिए प्रार्थना पत्र, फॉर्मेट व टिप्स

1 minute read
School Chhodane ke liye Prathna Patra

विद्यार्थी जीवन में ऐसे कई कारण होते हैं जब उन्हें स्कूल छोड़कर किसी अन्य स्कूल में जाना पड़ता है। कई बार छात्रों को माता-पिता की नौकरी के स्थानांतरण, पारिवारिक कारणों या अन्य व्यक्तिगत परिस्थितियों के कारण किसी दूसरे शहर, राज्य या देश में जाना जाना पड़ता है। आपको स्कूल छोड़ने के लिए अपने प्रधानाध्यापक को प्रार्थना पत्र लिखकर उन्हें इस बात से अवगत करवाना होता है ताकि आगे की कार्यवाही की जा सके। इस ब्लॉग में School Chhodane ke liye Prathna Patra के बारे में जानकारी दी गई है। इस बारे में जानने के लिए इस ब्लॉग को अंत तक पढ़ें।

स्कूल छोड़ने के लिए प्रार्थना पत्र के फॉर्मेट

School Chhodane ke liye Prathna Patra के फॉर्मेट नीचे दिए गए हैं-

स्कूल छोड़ने के लिए प्रार्थना पत्र सैंपल

School Chhodane ke liye Prathna Patra सैंपल नीचे दिया गया है-

सेवा में,
श्रीमान प्रधानाचार्य महोदय
[स्कूल का नाम]
[स्कूल का पता]  
[शहर, राज्य, पिन कोड]

विषय: स्थायी स्कूल छोड़ने के लिए आवेदन

आदरणीय महोदय/महोदया,
मैं आपको यह सूचित करने के लिए लिख रहा हूँ कि [स्कूल छोड़ने का कारण स्पष्ट रूप से बताएं]। इस वजह से मुझे आपका विधालय स्थायी रूप से छोड़ना होगा। 

मैंने आपके स्कूल में प्राप्त शिक्षा और अनुभवों को बहुत महत्व दिया है। कृपया मुझे मेरे स्थानांतरण प्रमाणपत्र और नए स्कूल में मेरे नामांकन के लिए आवश्यक किसी भी अन्य दस्तावेज़ को प्राप्त करने की प्रक्रिया के बारे में सलाह दें।

धन्यवाद
आपका आज्ञाकारी शिष्य,
[आपका नाम]
[कक्षा/ग्रेड]  
[रोल नंबर]

पिताजी का ट्रांसफर अन्य शहर में होने के कारण स्कूल छोड़ने के लिए प्रार्थना पत्र

पिताजी का ट्रांसफर अन्य शहर में होने के कारण vidyalay chhodane ke liye prathna patra नीचे दिया गया है-

सेवा में,
श्रीमान प्रधानाचार्य महोदय
[स्कूल का नाम]
[स्कूल का पता]
[शहर, राज्य, पिन कोड]

विषय: पिता की नौकरी के स्थानांतरण के कारण स्थायी स्कूल छोड़ने के लिए प्रार्थना पत्र

महोदय/महोदया,
मैं आपको यह सूचित करने के लिए लिख रहा हूँ कि मेरे पिता की नौकरी के दूसरे शहर में स्थानांतरण के कारण मुझे [स्कूल का नाम] को स्थायी रूप से छोड़ना होगा। मेरे पिता को हाल ही में उनकी नौकरी के लिए [नए शहर] में स्थानांतरित किया गया है। हमारा पूरा परिवार स्थानांतरित हो रहा है, इसलिए मुझे [नए शहर] में एक नए स्कूल में दाखिला लेना होगा। ऊपर बताई गई परिस्थितियों के कारण मेरे लिए किसी अन्य विधालय में प्रवेश लेना आवश्यक है। कृपया मुझे मेरा स्थानान्तरण प्रमाण पत्र देने का कष्ट करें। 

आपका धन्यवाद
आपका आज्ञाकारी शिष्य,
[आपका नाम]
[कक्षा/ग्रेड]
[रोल नंबर]

नए घर से दूरी के कारण स्कूल छोड़ने के लिए प्रार्थना पत्र

नए घर से दूरी के कारण vidyalay chhodane ke liye prathna patra नीचे दिया गया है-

प्रिंसिपल को
शास्त्री हाई स्कूल
शास्त्री नगर 
जयपुर

विषय: नए घर से दूरी के कारण स्थायी स्कूल छोड़ने के लिए आवेदन

आदरणीय महोदय/महोदया,
मैं आपको यह सूचित करने के लिए लिख रहा हूँ कि मुझे हमारे नए घर से काफी दूरी के कारण स्कूल को छोड़ने की आवश्यकता है। हाल ही में मेरा परिवार स्कूल से काफी दूर स्थित एक नए निवास में चला गया है। बढ़ी हुई दूरी दैनिक आवागमन के लिए एक चुनौती बन जाती है और नियमित रूप से और समय पर स्कूल जाने में मुझे समस्या हो रही है। इस कारण से मुझे अपने नए घर के करीब एक स्कूल में स्थानांतरित करने की आवश्यकता है। कृपया मुझे मेरे स्थानांतरण प्रमाणपत्र और नए स्कूल में मेरे नामांकन के लिए आवश्यक किसी भी अन्य दस्तावेज़ को प्रदान करने कष्ट करें। 

धन्यवाद
आपका आज्ञाकारी शिष्य,
अमन
ग्रेड 10
रोल नंबर 15

प्रार्थना पत्र कितने प्रकार के होते हैं?

प्रार्थना पत्र निम्न प्रकार के होते हैं। यहां आवेदन पत्रों का विवरण दिया गया है, साथ ही प्रत्येक का संक्षिप्त विवरण भी दिया गया है-

  1. नौकरी के लिए आवेदन पत्र: एक पत्र जिसे आप नौकरी के लिए आवेदन करने के लिए लिखते हैं। यह एक पत्र है जिसे आप तब भेजते हैं जब आप नौकरी पाना चाहते हैं। आप लिखते हैं कि आप नौकरी क्यों चाहते हैं और आप इसके लिए उपयुक्त क्यों हैं। जब आप नौकरी के लिए आवेदन कर रहे होते हैं, तो आप यह बताने के लिए नौकरी आवेदन पत्र लिखते हैं कि आप उस पद में क्यों रुचि रखते हैं और आप इसके लिए सही व्यक्ति क्यों हैं। 
  2. शैक्षणिक आवेदन पत्र: यह एक पत्र है जिसे आप तब भेजते हैं जब आप स्कूल या कॉलेज जाना चाहते हैं। आप लिखते हैं कि आप वहां क्यों जाना चाहते हैं और उन्हें आपको क्यों स्वीकार करना चाहिए। आप अपनी शैक्षणिक उपलब्धियों, गतिविधियों और भविष्य के लक्ष्यों का उल्लेख कर सकते हैं।
  3. व्यक्तिगत आवेदन पत्र: यह एक पत्र है जिसे आप व्यक्तिगत कारणों से भेजते हैं। आप काम से छुट्टी मांग सकते हैं या ऋण के लिए आवेदन कर सकते हैं। कभी-कभी, आपको काम से छुट्टी मांगने, ऋण के लिए आवेदन करने या किसी व्यक्तिगत चीज के लिए अनुमति मांगने जैसी चीज़ों के लिए एक व्यक्तिगत आवेदन पत्र लिखने की आवश्यकता होती है। इस पत्र में आप बताएंगे कि आपको जो चाहिए वह आपको क्यों चाहिए तथा आवश्यक विवरण या दस्तावेज उपलब्ध कराएंगे।
  4. स्कूल या कॉलेज से अवकाश लेने हेतु: स्कूल और कॉलेज से छुट्टी लेने के लिए भी प्रार्थना पत्र लिखा जाता है। यह पत्र छात्र के रिकार्ड्स में भी शामिल रहते हैं।

स्कूल छोड़ने के लिए प्रार्थना पत्र के लिए टिप्स

Vidyalay chhodane ke liye prathna patra के लिए टिप्स नीचे दी गई है:

  • स्पष्ट और संक्षिप्त: अपने पत्र में सीधे मुद्दे पर आएँ। अपनी छुट्टी का कारण स्पष्ट रूप से बताएँ और आवश्यक विवरण प्रदान करें।
  • औपचारिक लहजे का उपयोग करें: पूरे पत्र में सम्मानजनक और विनम्र लहजा बनाए रखें। उचित अभिवादन और समापन का उपयोग करें।
  • प्रासंगिक जानकारी शामिल करें: अपना नाम, कक्षा/ग्रेड और रोल नंबर बताएं। पत्र की तारीख और अपनी संपर्क जानकारी शामिल करें।
  • कारण स्पष्ट रूप से बताएं: संक्षिप्त लेकिन स्पष्ट स्पष्टीकरण दें कि आप स्कूल क्यों छोड़ रहे हैं। अनावश्यक विवरण में जाने से बचें।
  • आवश्यक दस्तावेजों के लिए अनुरोध करें: स्थानांतरण प्रमाणपत्र या अपने नए स्कूल के लिए आवश्यक किसी अन्य दस्तावेज़ के लिए पूछें। यदि आपको प्रक्रिया पर मार्गदर्शन की आवश्यकता है तो उल्लेख करें।
  • आभार व्यक्त करें: स्कूल में आपको जो शिक्षा और अनुभव मिले हैं, उसके लिए प्रशंसा दिखाएँ। प्रधानाचार्य और कर्मचारियों को उनके समर्थन के लिए धन्यवाद दें।
  • प्रूफ़रीड करें: किसी भी वर्तनी या व्याकरण संबंधी त्रुटियों की जाँच करें। सुनिश्चित करें कि पत्र अच्छी तरह से संरचित हो और पढ़ने में आसान हो।

सम्बंधित आर्टिकल्स

दो दिन की छुट्टी के लिए प्रार्थना पत्र कैसे लिखें?स्कूल, कॉलेज और ऑफिस के लिए कैसे लिखें प्रार्थना पत्र
शुल्क माफी के लिए प्रार्थना पत्र कैसे लिखें, सैम्पल्सजानिए जरूरी काम के लिए प्रार्थना पत्र कैसे लिखें?
जानिए शुल्क मुक्ति के लिए प्रार्थना पत्र कैसे लिखें?बैंक में खाता खुलवाने के लिए प्रार्थना के फॉर्मेट
कैसे लिखें नगर पालिका को पत्र एवं सैम्पल्सआठवीं कक्षा में प्रवेश के लिए प्रार्थना पत्र एवं सैम्पल्स
कैसे लिखें बड़े भाई की शादी में जाने के लिए प्रार्थना पत्रकैसे लिखें बिजली विभाग को प्रार्थना पत्र, सैम्पल्स
कैसे लिखें पिताजी से पैसे मंगवाने के लिए प्रार्थना पत्र व फॉर्मेटबैंक से लोन के लिए प्रार्थना पत्र कैसे लिखें व फॉर्मेट
कैसे लिखें डीएम को पत्र, सैम्पल्सथाना अध्यक्ष को प्रार्थना पत्र कैसे लिखें, उदहारण सहित
ट्रांसफर सर्टिफिकेट (टीसी) हेतु प्रार्थना पत्र के सैम्पल्समोहल्ले के सफाई हेतु प्रार्थना पत्र कैसे लिखें व उनके लिए सैम्पल्स

FAQs

स्कूल में फेयरवेल क्या होता है?

कॉलेज में फेयरवेल पार्टी सिर्फ़ दोस्तों को अलविदा कहने के लिए नहीं मनाई जाती है। वे जीवन के नए आयाम में कदम रखते हैं। यह एक साथ बिताए गए सभी अच्छे पलों का जश्न मनाने और भविष्य के लिए शुभकामनाएँ देने का भी एक स्मरणोत्सव होता है।

टीसी का फुल फॉर्म क्या है?

नए हाई स्कूल या कॉलेज में स्थानांतरित होने के लिए सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक स्थानांतरण प्रमाणपत्र या टीसी है। किसी संस्थान का प्रभारी व्यक्ति उस छात्र को टीसी जारी करेगा जो संस्थान छोड़ रहा है।

मैं अपने विद्यालय को औपचारिक पत्र कैसे लिखूं?

औपचारिक पत्र में, आप प्रिंसिपल का पता, तारीख, विषय (आपके पत्र का कारण), विनम्र अभिवादन, आपके पत्र का मुख्य भाग जिसमें आप बताते हैं कि आप क्यों लिख रहे हैं, विनम्र समापन और आपके हस्ताक्षर जैसे महत्वपूर्ण विवरण शामिल करते हैं। ये सभी भाग आपके पेपर के बाईं ओर होने चाहिए।

SSLC की फुलफॉर्म क्या होती है?

SSLC की फुलफॉर्म सेकेंडरी स्कूल लीविंग सर्टिफिकेट होती है।

उम्मीद है आपको School Chhodane ke liye Prathna Patra के संदर्भ में हमारा यह ब्लॉग पसंद आया होगा। हिंदी व्याकरण के अन्य ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*