sarkari naukri: Police Recruitment 2023 मध्यप्रदेश में हो रही हैं कांस्टेबल के पदों पर भर्तियां, 7090 रिक्त पदों के लिए आज ही करें आवेदन

1 minute read

MP Police Constable Recruitment 2023: मध्यप्रदेश कर्मचारी चयन मंडल (MPPEB) ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर कांस्टेबल के पदों के लिए बंपर भर्तियाँ निकाली हैं। जो उम्मीदवार इस भर्ती का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे, उन्हें बता दे की इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया आज 26 जून से शुरू हो गई हैं। इच्छुक उम्मीदवार एमपीईएसबी की ऑफिशियल वेबसाइट esb.mp.gov.in पर जाकर अब आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं। आपको बता दे की आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 10 जुलाई 2023 निर्धारित की गयी है। अधिक जानकारी के लिए पूरा लेख पढ़े। 

  • आवेदन जमा करने की शुरुआत : 26 जून, 2023 
  • आवेदन जमा करने की आखिरी तारीख : 10 जुलाई, 2023 
  • ऑनलाइन आवेदन में संशोधन करने की अंतिम तिथि : 15 जुलाई, 2023 
  • परीक्षा तिथि : 12 अगस्त, 2023 

एमपी पुलिस भर्ती 2023 रिक्ति विवरण

पद का नाम : कांस्टेबल

पदों की संख्या : 7090

शैक्षिक योग्यता : उम्मीदवारों को इस भर्ती परीक्षा के लिए किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / स्कूल से  10वीं या 12वीं कक्षा में उत्तीर्ण होना आवश्यक है।  इसके अतिरिक्त उम्मीदवारों को सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त पॉलिटेक्निक संस्थान, कॉलेज या विश्वविद्यालय से इलेक्ट्रॉनिक्स, इलेक्ट्रिकल्स और हार्डवेयर, कंप्यूटर हार्डवेयर, दूरसंचार, उपकरण मैकेनिक या सूचना प्रौद्योगिकी इंजीनियरिंग में दो साल का पाठ्यक्रम उत्तीर्ण होना चाहिए। अधिक जानकारी के लिए नीचे दी गई ऑफिसियल नोटिफिकेशन देखें। 

एग्जाम पैटर्न

  • आपको बता दें की, यह परीक्षा 100 अंकों की होगी।  
  • लिखित परीक्षा : सामान्य ज्ञान एवं तर्क ज्ञान 40 अंक 
  • बौद्धिक क्षमता एवं मानसिक रुचि 30 अंक 
  •  विज्ञान एवं सरल अंकगणित 30 अंक 

आवेदन शुल्क

एमपी पुलिस भर्ती 2023 एग्जाम देने के लिए अनारक्षित उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 500 रुपये है। एससी/एसटी/ओबीसी और ईडब्ल्यूएस उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 250 रुपये है।

चयन प्रक्रिया

अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा, फिजिकल एबिलिटी टेस्ट के आधार पर किया जायेगा। 

आवेदन प्रक्रिया

आवेदन करने के लिए सबसे पहले उम्मीदवारों को सबसे पहले  मध्यप्रदेश कर्मचारी चयन मंडल की आधिकारिक वेबसाइट esb.mp.gov.in पर जाये। अब दी गई नोटिफिक्शन को पढ़े, दिए गए दिशा निर्देशों के अनुसार आवेदन पत्र को भरें। ध्यान रहे की आवेदन पत्र की एक कॉपी अपने पास सुरक्षित रख लें।  

आधिकारिक वेबसाइट के लिए यहां क्लिक करें। 

MP Police Constable की आधिकारिक नोटिफिकेशन को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें l  

MP Police Constable Recruitment 2023 की तरह अन्य एग्जाम अपडेट पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*