भारतीय इतिहास पर क्विज

1 minute read
Indian history quiz in Hindi

आधुनिक मानव इतिहास में सबसे पहली बार 73,000 से 55,000 साल पहले अफ्रीका से इंडियन सबकॉन्टिनेंट में आए थे। लेकिन, सबसे पहले मानव के ज्ञात अवशेष दक्षिण एशिया में आज से 30,000 साल पहले तक के हैं। दक्षिण एशिया में आम जिंदगी जिसमें चारे से लेके खेती और पशुपालन जैसे कार्य एशिया में लगभग 7000 ईसा पूर्व ही शुरू हुआ था। इंडिया में सबसे पहले गेंहू और जौ की खेती शुरू हुई उसके बाद में बहुत ही तेजी से बकरियों, भेड़ों और मवेशियों का पालन शुरू किया गया। 4500 ईसा पूर्व इंडिया में सिंधु घाटी सभ्यता जैसी सिविलाइजेशन का विकास हुआ जो अपने समय में बहुत ही उन्नत थी इसी के अंग्रेजी नाम इंडस वैली सिविलाइजेशन के नाम पर हमारे देश को इंडिया कहा गया। ये था भारतीय इतिहास का शुरुआती दौर हालांकि, आगे बहुत कुछ बातें हैं जानने लायक हैं, इस ब्लॉग में Indian history quiz in Hindi के बारे में बताया गया यदि आप इंडियन हिस्ट्री क्विज क्वेश्चन पढ़ना चाहते हैं तो इस ब्लॉग को अंत तक पढ़ें। 

भारत का इतिहास क्या है? इसके कितने भाग हैं?

भारत के इतिहास की शुरुआत इंडस वैली सिविलाइजेशन यानी सिंधु घाटी सभ्यता के जन्म और आर्यों के भारत में आगमन से होती है। इन दोनों चरणों को सामान्य रूप से पूर्व-वैदिक और वैदिक काल के रूप में वर्णित किया गया है। इसी वैदिक काल में ही हिंदू धर्म का उदय हुआ, जो विश्व के सबसे पुराने धर्मों में से एक है। इसके बाद से भारत में कई अलग अलग साम्राज्यों का उदय और पतन हुआ। मुगलों और ईस्ट इंडिया कंपनी के भारत में आने से पहले अकेला भारत विश्व की 27% जीडीपी का नियंत्रण अपने पास रखता था। भारत में कई साम्राज्य बड़े मशहूर हुए जैसे की मौर्य, चोल, नंद, शुंग, गुप्ता, शतवहन, पल्लव, चालुक्य, राष्ट्रकूट आदि। 

इंडियन हिस्ट्री के भाग 

भारतीय इसिहास को मुख्य रूप से 3 भागों में बांटा गया है: 

  • एंशिएंट इंडिया (700 ईस्वी से पहले)
  • मेडिवल इंडिया ( सन 700 से 1857)
  • मॉडर्न इंडिया (सन 1857 से 1991)

भारतीय इतिहास क्विज से सम्बन्धित कुछ क्वेश्चंस

Indian history quiz in Hindi के कुछ मुख्य क्विज क्वेश्चंस निम्न प्रकार से हैं:

Quiz-1

भारतीय इतिहास क्विज-1

Quiz-2

भारतीय इतिहास क्विज-2

Quiz-3

भारतीय इतिहास क्विज-3

FAQs

इंडियन हिस्ट्री के क्विज क्वेश्चंस किन किन प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए उपयोगी हैं?

इंडियन हिस्ट्री के क्विज SSC, IBPS Clerk, IBPS PO, RBI, TET आदि जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए उपयोगी हैं। 

Indian history quiz in Hindi से आप क्या समझते हैं?

Indian history quiz in Hindi में अक्सर भारतीय इतिहास से जुड़े हुए होते हैं जोकि इसके तीन भागों एंसिएंट इंडिया, मेडीवल इंडिया और मॉडर्न इंडिया से पूछे जाते हैं।  

इंडियन हिस्ट्री क्विज के लिए कौनसी बुक्स पढ़ें?

Indian history quiz in Hindi यहां कुछ प्रमुख बुक्स हैं:
द डिस्कवरी ऑफ इंडिया
द वंडर देट वाज इंडिया
द आर्जुमेंटेटिव इंडियन
द लास्ट मुगल
इंडिया: ए हिस्ट्री
इंडियाज एंसियंट पास्ट
हिस्ट्री ऑफ मॉडर्न इंडिया
इंडियाज स्ट्रगल फॉर इंडिपेंडेंस

उम्मीद है कि इस ब्लॉग ने आपको Indian history quiz in Hindi की तैयारी कैसे करें से सम्बंधित सभी जानकारी प्रदान की है। यदि आप इसी तरह के और भी आकर्षक ब्लॉग्स पढ़ना चाहते हैं तो आप Leverage Edu Hindi Blogs इस लिंक के द्वारा पढ़ सकते हैं।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*