GMAT की तैयारी कैसे करें?

1 minute read
32 views
Leverage-Edu-Default-Blog

अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने का कोई शॉर्टकट नहीं है, लेकिन कुछ निश्चित तरीके हैं जो आपको एक आशाजनक करियर बनाने में मदद कर सकते हैं। एमबीए सबसे अधिक मांग वाले और विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त कोर्स में से एक है जो किसी व्यक्ति के बिज़नेस स्किल्स को विकसित करने और किसी के करियर कौशल को बढ़ाने का प्रयास करता है। यदि आप विदेश में MBA करने के इच्छुक हैं और प्रवेश प्रक्रिया के साथ-साथ GMAT में महारत हासिल करने के लिए टिप्स और ट्रिक्स को समझना चाहते हैं तो इस ब्लॉग में GMAT की तैयारी कैसे करें विस्तार से बताया गया है। 

परीक्षा का नाम  GMAT
फुल फॉर्म Graduate Management Admission Test
ऑफिसियल वेबसाइट  https://www.mba.com 
किसके लिए लोकप्रिय  MBA courses abroad 
कंडक्टेड बाय GMAC (Graduate Management Admission Council)
टेस्ट की अवधि  3 घंटे 7 मिनट
एग्जाम का मोड  कंप्यूटर बेस्ड अडाप्टिव टेस्ट 
GMAT फीस US $250 (INR 18,565 approx.)
स्कोर रेंज -न्यूनतम=200
-अधिकतम=800

GMAT क्या है?

ग्रेजुएट मैनेजमेंट एडमिशन टेस्ट (GMAT) एक विश्व स्तर की परीक्षा है जो दुनिया के टॉप एमबीए कॉलेजों में प्रवेश दिलाती है। GMAT दुनिया भर के शीर्ष बिज़नेस स्कूल में MBA या अन्य बिज़नेस और मैनेजमेंट प्रोग्राम्स के लिए आवेदन करने की योजना बना रहे छात्रों के लिए सबसे पसंदीदा मैनेजमेंट परीक्षाओं में से एक है। GMAC द्वारा हर 16 दिनों के अंतर से इसकी विश्व स्तर पर परीक्षा आयोजित की जाती है।

GMAT किसलिए देते हैं?

यह मैनेजमेंट एप्टीट्यूड टेस्ट ना सिर्फ MBA प्रवेश प्रक्रिया में मदद करता है बल्कि भविष्य की तैयारी में भी आपकी मदद कर सकता है। मैनेजमेंट एप्टीट्यूड टेस्ट क्यों लेना चाहिए, इसके प्रमुख कारण सूचीबद्ध हैं-

  • GMAT परीक्षा दुनिया भर में लगभग 2,300 बैचलर बिज़नेस और मैनेजमेंट स्कूल्स में 7,000 से अधिक प्रोग्राम्स के लिए स्वीकार की जाती है।
  • यह आपके एनालिटिकल रीजनिंग और क्रिटिकल थिंकिंग की जांच करता है जो एमबीए करने के लिए स्किल सेट का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।
  • परीक्षा में प्राप्त अंक आपको कुछ टॉप मैनेजमेंट स्कूल्स से MBA की पढ़ाई करने में मदद कर सकते हैं जिससे आपके नौकरी के अवसर बढ़ सकते हैं।

GMAT स्कोर रेंज

GMAT स्कोर रेंज 200-800 तक होती है। 

GMAT के लिए टिप्स और ट्रिक्स

सूचीबद्ध कुछ सामान्य सुझाव हैं जो आपको GMAT की तैयारी करने में मदद कर सकते हैं-

  1. कंप्यूटर पर अभ्यास करें : परीक्षा पूरी तरह से कंप्यूटर आधारित है और 3 घंटे की अवधि तक चलती है। कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो ज्यादा देर तक कंप्यूटर के सामने बैठने की मानसिक थकान को खींच नहीं पाते हैं। सुनिश्चित करें कि आप इसके लिए तैयार हैं और इसके लिए सबसे अच्छा तरीका है कि आप नियमित रूप से अधिक से अधिक सैंपल पेपर का अभ्यास करें।
  2. अपना समय ट्रैक करें : GMAT पर प्रत्येक सेक्शन एक स्पेसिफिक समय के साथ आता है और आपको निर्धारित समय में प्रत्येक प्रश्न का उत्तर देने की आवश्यकता होती है। जब आप परीक्षा के लिए अभ्यास करते हैं तो टाइमर के साथ अपनी गति को ट्रैक करने का यह अभ्यास शुरू करें।
  3. सैंपल पेपर हल करें: अच्छी याददाश्त होने से प्रश्नों को प्रभावी ढंग से हल करने में मदद मिलती है। सैंपल पेपर को हल करके शुरू करें, अपने गलत प्रश्नों को चिह्नित करें और जब तक वे सही न हों तब तक उन्हें फिर से करें। उन लोगों से बात करें जिन्होंने पहले ही परीक्षा दी है। आप GMAT के लिए कुछ बेहतरीन पुस्तकों से कई प्रश्नों को हल कर सकते हैं।
  4. अपने गुणों का पता लगाएं : हर चीज में परफेक्ट होना असंभव है। GMAT परीक्षा के कुछ खंड होंगे जिन्हें सीखने में आपको अधिक समय लगेगा। लेकिन कुछ ऐसे भी होंगे जो आपको इक्का-दुक्का करने में ज्यादा समय नहीं देंगे। इस प्रकार, अपनी ताकत और कमजोरियों का पता करें और उसी के अनुसार तैयारी करें!
  5. गलतियों पर नजर रखें : अपनी गलतियों को पहचानने और उन पर काम करने की आदत डालें। यदि आप किसी प्रश्न पर अटक जाते हैं, तो अनुमान लगाने और गलत उत्तर देने की प्रक्रिया को समाप्त कर दें। अपना समय लें और उस उत्तर को भरें!

काम करते हुए GMAT की तैयारी कैसे करें?

कई कामकाजी कर्मचारीGMAT देने की योजना बनाते हैं और उनके पास वह समय होता है जब वे फुल टाइम नौकरी कर रहे होते हैं और इसके साथ ही उन्हें GMAT तैयारी का प्रबंधन करना होता है। तो, यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं जिनका आप उपयोग कर सकते हैं-

  • एक व्यक्तिगत अध्ययन योजना बनाएं जो आपकी दिनचर्या के अनुकूल हो। 
  • सप्ताह के दिनों में किसी भी अंतराल को कवर करने के लिए सप्ताहांत का उपयोग करें। 
  • तैयारी के लिए समय निकालने के लिए अपने सहकर्मियों और परिवार की मदद लें। 
  • अपनी कमजोरियों को छिपाने की कोशिश करने से ज्यादा अपनी ताकत पर ध्यान दें। जब तक कम समय न लगे, नई चीजें सीखने में अपने सप्ताह के दिनों को बर्बाद न करें। 
  • अपने प्रदर्शन का आकलन करने के लिए हर हफ्ते एक अभ्यास परीक्षा लें। 

GMAT की ऑनलाइन तैयारी करने के लिए Leverage Live क्यों चुनें?

GMAT की तैयारी के लिए Leverage Live के हमारे विशेषज्ञ आपको हर सेक्शन के लिए कई तरह की क्विक ट्रिक के साथ प्रशिक्षित करेंगे। अगर क्लासरूम घर आ जाए तो किसे पसंद नहीं होगा क्योंकि यह समय के साथ परिवहन की समस्या को भी दूर करता है। Leverage Live क्यों चुनें? इसके मुख्य बिंदु यहां हैं-

  • पर्सनलाइज्ड स्टडी प्लान
  • इंटरएक्टिव लाइव सेशन
  • सर्टिफाइड एक्सपर्ट फैकल्टी
  • कॉम्प्रिहेंसिव स्टडी मेटीरियल
  • डाउट सेशन
  • मॉक टेस्ट की तैयारी

बेस्ट GMAT स्टडी मटीरियल

GMAT की तैयारी के लिए यहां कुछ अन्य महत्वपूर्ण पुस्तकें दी गई हैं-

बुक का नाम  ऑथर  यहां से खरीदें 
GMAT Math Prep Course Nova यहां से खरीदें 
The PowerScore GMAT Critical Reasoning Bible PowerScore यहां से खरीदें 
Cracking the GMAT Premium The Princeton Review यहां से खरीदें 
30 Day GMAT Success Brandon Wu यहां से खरीदें 
Prep Complete GMAT Course Set Veritas  यहां से खरीदें 

GMAT परीक्षा की तैयारी करते हुए इन गलतियों को न करें?

आपका GMAT स्कोर बहुत मायने रखता है, खासकर यदि आप दुनिया के शीर्ष बिजनेस स्कूलों में से एक में सीट सुरक्षित करने का लक्ष्य रखते हैं। कुछ सामान्य GMAT गलतियाँ हैं जिन्हें छात्र बार-बार दोहराते हैं, जिसके परिणामस्वरूप औसत GMAT स्कोर प्राप्त होता है। तो ये हैं वे गलतियाँ-

  • Unplanned Preparation
  • CAT फॉर्मेट के बिना अभ्यास
  • परीक्षा के दौरान घबराहट
  • 1 प्रश्न पर समय बर्बाद करना
  • एक सेक्शन पर पूरा फोकस
  • अपने कमजोर बिंदुओं को नजरअंदाज करना
  • रटना

FAQs

GMAT का फुल फॉर्म क्या है?

GMAT की फुल फॉर्म ग्रेजुएट मैनेजमेंट एडमिशन टेस्ट है।

क्या विदेश में MBA के लिए GMAT अनिवार्य है?

विदेश में अधिकांश MBA कार्यक्रमों के लिए GMAT की आवश्यकता होती है, इसलिए संक्षिप्त उत्तर हाँ है।

GMAT स्कोर की गणना कैसे की जाती है?

आपके समग्र GMAT स्कोर की गणना GMAT क्वांटिटेटिव रीजनिंग और वर्बल रीजनिंग सेक्शन से आपके सबस्कोर को मिलाकर की जाती है। उन वर्गों में से प्रत्येक को 6 से 51 अंकों के पैमाने पर रिपोर्ट किया गया है, और समग्र स्कोर को 200 से 800 अंकों के पैमाने पर क्लासिफाइड किया गया है।

GMAT या GRE में से कौनसा एग्जाम आसान है?

केवल एक औसत स्कोर (लगभग 310) प्राप्त करने के लिए, GRE आसान है। हालांकि अब दोनों एग्जाम समान स्तर पर है।

उम्मीद है, कि इस ब्लॉग में आपको GMAT की तैयारी कैसे करें के बारे में सभी जानकारी मिल गई होगी। यदि आप विदेश में पढ़ाई करना चाहते हैं, तो हमारे Leverage Edu एक्सपर्ट्स के साथ 30 मिनट का फ्री सेशन 1800 572 000 पर कॉल कर बुक करें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*

15,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today. GMAT
Talk to an expert