Essay on New Education Policy : न्यू एजुकेशन पॉलिसी पर ऐसे लिखें निबंध  

1 minute read
Essay on New Education Policy in Hindi

भारत की नई शिक्षा नीति (एनईपी) देश की शिक्षा प्रणाली में सुधार की दिशा में एक महत्वपूर्ण और परिवर्तनकारी कदम है। इस व्यापक नीति का उद्देश्य बच्चों को शिक्षित करने और भविष्य के लिए तैयार करने के तरीके में सकारात्मक बदलाव लाना है। शिक्षा मंत्रालय ने अगले 25 वर्षों में भारत को कुशल जनशक्ति का वैश्विक केंद्र बनाने के लिए नई शिक्षा नीति लागू की है; जिसे ‘अमृत कल’ कहा गया है। नई शिक्षा नीति स्टूडेंट्स के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है औऱ इस निबंध लिखने के लिए भी दिया जाता है, इसलिए इस ब्लाॅग Essay on New Education Policy in Hindi में हम एनईपी पर निबंध लिखना सीखेंगे।

न्यू एजुकेशन पॉलिसी पर निबंध 100 शब्दों में

100 शब्दों में Essay on New Education Policy in Hindi इस प्रकार हैः

नई शिक्षा नीति भारत में शिक्षा को बदलने पर ध्यान केंद्रित करती है जो भारत को एक समतामूलक और जीवंत ज्ञान समाज में बदलने में सीधे योगदान देती है। यह शिक्षा नीति सभी को उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा प्रदान करेगी, जिससे भारत वैश्विक ज्ञान महाशक्ति बन जाएगा। नई शिक्षा नीति का लक्ष्य प्रीस्कूल से लेकर हाई स्कूल तक सभी को शिक्षा उपलब्ध कराना है। यह नीति शिक्षा में 100% GRE (सकल नामांकन अनुपात) हासिल करने के लिए महत्वपूर्ण है और इसे 2030 तक पूरा करने लक्ष्य है। इसी प्रकार, इसका उद्देश्य वर्ष 2040 तक सभी कॉलेजों और विश्वविद्यालयों को बहु-विषयक बनाना है। 

यह भी पढ़ें- New Education Policy : नई शिक्षा नीति क्या है और इसका उद्देश्य क्या है?

न्यू एजुकेशन पॉलिसी पर निबंध 200 शब्दों में

200 शब्दों में Essay on New Education Policy in Hindi इस प्रकार हैः

न्यू एजुकेशन पाॅलिसी का दृष्टिकोण आगे आने वाले समय के हिसाब से तय किया गया है। यह कोई रहस्य नहीं है कि नई शिक्षा नीति छात्रों के लिए महत्वपूर्ण है लेकिन उनके लिए इसका क्या मतलब है? यह समझना जरूरी है। न्यू एजुकेशन पॉलिसी सीखने-सिखाने की प्रक्रिया में बदलाव के लिए जानी जा रही है। छात्र अब तथ्यों और आंकड़ों को याद करके स्कूल में आगे नहीं बढ़ पाएंगे। इसके बजाय, उन्हें जो कुछ भी सीखा है, उसे व्यावहारिक तरीके से लागू करना होगा, ताकि वे अपनी समझ को प्रदर्शित कर सकें। यह एक बड़ा बदलाव है और छात्रों और शिक्षकों को इसे समायोजित करने में कुछ समय लगेगा। 

न्यू एजुकेशन पाॅलिसी से स्टूडेंट्स बेहतर परिणाम हासिल कर सकेंगे और वास्तविक दुनिया की चुनौतियों के लिए तैयार होंगे। नई शिक्षा नीति में कई ऐसे बदलाव भी शामिल हैं जो शिक्षकों को सीधे तौर पर हैं। उदाहरण के लिए, नीति में यह प्रावधान है कि सरकारी स्कूलों में पढ़ाने के लिए सभी शिक्षकों के पास स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। इसके अतिरिक्त, शिक्षकों को नियमित आधार पर व्यावसायिक विकास पाठ्यक्रम पूरा करना होगा।उन्हें एक सुरक्षित और स्वागत करने वाला वातावरण बनाने में सक्षम होना होगा, जहां सभी छात्र भाग लेने में सहज महसूस करें।

न्यू एजुकेशन पॉलिसी पर निबंध 500 शब्दों में

500 शब्दों में Essay on New education Policy in Hindi इस प्रकार हैः

प्रस्तावना

शिक्षा अब हर किसी की मूलभूत आवश्यकता और अधिकार है। अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने और एक न्यायपूर्ण समाज विकसित करने में मदद करने के लिए, हमें शिक्षा की आवश्यकता है। इसी तरह, शिक्षा किसी राष्ट्र के राष्ट्रीय विकास में एक बड़ी भूमिका निभाती है। जैसा कि हम विश्व स्तर पर ज्ञान के मामले में एक बड़े बदलाव का सामना कर रहे हैं तो हमें नई शिक्षा नीति को सही से समझना होगा और उसके उद्देश्य जानने चाहिए।

न्यू एजुकेशन पॉलिसी का उद्देश्य

इस नई नीति का उद्देश्य प्री-स्कूल से लेकर माध्यमिक स्तर तक शिक्षा को सार्वभौमिक बनाना है। यह स्कूली शिक्षा में 100% GRE (सकल नामांकन अनुपात) के साथ ऐसा करने की योजना है। योजना 2030 तक इसे हासिल करने की है।

न्यू एजुकेशन पॉलिसी के फायदे और नुकसान

न्यू एजुकेशन पॉलिसी सभी छात्रों को दो बार परीक्षा देने की अनुमति देगी। इसके अलावा, यह एक स्वतंत्र प्राधिकरण सार्वजनिक और निजी दोनों स्कूलों कों विनियमित करने के लिए है। शिक्षा की गतिविधियों के बीच कोई कठोर विभाजन भी नहीं होगा। व्यावसायिक शिक्षा छठी कक्षा से इंटर्नशिप के साथ शुरू होगी। 

अगर नई शिक्षा नीति के नुकसानों की बात की जाए तो वर्तमान प्रारंभिक शिक्षा पर नजर डालें तो हम कहीं न कहीं एजुकेशन की फील्ड स्किल्ड प्रोफेशनल्स की कमी देखी गई है और इसे ध्यान में रखते हुए राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 प्रारंभिक शिक्षा के लिए जो व्यवस्था है, उसे लागू करने में व्यावहारिक समस्याओं को उजागर कर सकती है।

न्यू एजुकेशन पॉलिसी की आवश्यकता

2020 में नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति लागू होने तक भारतीय शिक्षा प्रणाली में कुछ सुधारों की जरूरत थी। जैसे पहले किसी भी काॅंसेप्ट को समझने की तुलना में याद करने को अधिक प्राथमिकता दी जाती थी। इसके अलावा कई बोर्ड की मौजूदगी एक बड़ी समस्या थी। प्रत्येक बोर्ड में अलग-अलग कौशल के लिए अलग-अलग एजुकेशन सिस्टम था।

ऐसा देखा गया है कि पिछले वर्षों में पारंपरिक विषयों को सीखने या उनमें महारत हासिल करने पर ज़्यादा ज़ोर दिया गया और व्यावसायिक कौशल विकसित करने पर कम। नई शिक्षा नीति में भारतीय शिक्षा प्रणाली की सभी कमियों और सीमाओं का ध्यान रखा गया है। इसके अलावा, नीति का उद्देश्य व्यावसायिक और औपचारिक शिक्षा के बीच की खाई को पाटना है।

न्यू एजुकेशन पॉलिसी का दृष्टिकोण

अब 3 वर्ष की आयु से स्कूली शिक्षा
नई शिक्षा नीति में अनिवार्य स्कूली शिक्षा को 6-14 वर्ष की आयु वर्ग से बढ़ाकर 3-18 वर्ष कर दिया गया है। एनईपी में स्कूली पाठ्यक्रम में 3-6 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए तीन साल की पहले से मान्यता प्राप्त प्री-स्कूलिंग शामिल है। नई प्रणाली में 12 साल की औपचारिक शिक्षा और तीन साल की आंगनवाड़ी/प्री-स्कूल शिक्षा शामिल होगी।

किसी भी विषय को चुन सकते हैं
एनईपी-2020 के तहत कला और विज्ञान या अन्य विषयक गतिविधियों या व्यावसायिक और शैक्षणिक कार्यक्रमों के बीच कोई अंतर नहीं होगा। छात्र विभिन्न स्ट्रीम में से किसी भी विषय को चुन सकते हैं। इंटर्नशिप को व्यावसायिक शिक्षा में शामिल किया जाएगा, जो छठी कक्षा से शुरू होगी।

शिक्षा में तकनीकी नवाचार एनईपी का आधार
शैक्षणिक अनुभव को बढ़ाने में प्रौद्योगिकी के उपयोग से संबंधित विचारों के मुक्त आदान-प्रदान की पेशकश करने के लिए एक स्वायत्त निकाय, राष्ट्रीय शैक्षिक प्रौद्योगिकी मंच (NETF) की शुरुआत की जाएगी। प्रौद्योगिकी के इस एकीकरण से कक्षा प्रक्रियाओं में सुधार होने की उम्मीद है।

पुरानी एजुकेशन पॉलिसी और न्यू एजुकेशन पॉलिसी में अंतर

ऐसा माना जाता है कि न्यू एजुकेशन पाॅलिसी, भारत की पुरानी शिक्षा नीति में बदलाव का महत्वपूर्ण कदम है। यहां हम दोनों नीतियों के बीच कुछ प्रमुख अंतर दे रहे हैं:

  • समग्र शिक्षा : नई शिक्षा नीति छात्रों के सामाजिक, भावनात्मक, शारीरिक और संज्ञानात्मक विकास पर ध्यान केंद्रित करके बच्चे के समग्र विकास पर ज़ोर देती है। जबकि पुरानी शिक्षा प्रणाली मुख्य रूप से केवल परीक्षा पास करने और प्रमाणपत्र प्राप्त करने पर केंद्रित थी।
  • शुरुआती शिक्षा : एनईपी 2020 प्रारंभिक शिक्षा के महत्व को पहचानती है और इसका उद्देश्य 8 वर्ष की आयु तक के सभी बच्चों के लिए गुणवत्तापूर्ण प्रारंभिक बचपन देखभाल और शिक्षा तक पहुंच प्रदान करना है। ऐसा माना गया है कि पुरानी नीति में प्रारंभिक शिक्षा पर ज़्यादा ध्यान नहीं दिया गया था।
  • व्यावसायिक शिक्षा : राष्ट्रीय शिक्षा नीति व्यावसायिक शिक्षा को मुख्यधारा की शिक्षा में शामिल करने, कौशल विकास और उद्यमिता को बढ़ावा देने पर जोर देती है। पुरानी शिक्षा प्रणाली डिग्री तो देती थी, लेकिन कौशल नहीं। नई शिक्षा नीति ने साक्षरता को बढ़ावा देने के बजाय कार्यबल के कौशल और क्षमताओं को विकसित करने पर अपना जोर बदल दिया है।
  • स्कूल संरचना : राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 में स्कूली शिक्षा संरचना में बदलाव का प्रस्ताव है। पुरानी 10+2 प्रणाली को एक नई 5+3+3+4 प्रणाली द्वारा प्रतिस्थापित किया जाएगा , जहाँ शिक्षा के पहले पाँच वर्ष आधारभूत चरण पर केंद्रित होंगे, उसके बाद तीन वर्ष की प्रारंभिक शिक्षा और तीन वर्ष की माध्यमिक शिक्षा होगी। अंत में चार वर्ष की माध्यमिक शिक्षा होगी, जिसमें व्यावसायिक प्रशिक्षण और बहु-विषयक शिक्षा पर जोर दिया जाएगा।

उपसंहार

नई शिक्षा नीति 2020 पर निबंध को समाप्त करते हुए हम कह सकते हैं कि यह नीति हमारे समाज और देश के समग्र विकास में मदद करने के लिए एक आवश्यक पहल है। हालांकि इस नीति का कार्यान्वयन इसकी सफलता को बहुत हद तक निर्धारित करेगा। भारत वास्तव में इस शिक्षा नीति की जरूरत के साथ शिक्षा के क्षेत्र में एक बेहतर स्थिति प्राप्त कर सकता है।

संबंधित ब्लाॅग्स 

होली पर निबंध स्वतंत्रता दिवस पर निबंध
गणतंत्र दिवस पर 10 लाइनों में निबंधलोहड़ी पर्व पर हिंदी में पैराग्राफ
पोंगल पर निबंधदशहरा पर निबंध
नवरात्रि पर निबंधरक्षा बंधन पर निबंध

FAQs

नई शिक्षा नीति 2020 का लक्ष्य 2030 तक क्या हासिल करना है?

इस नई नीति का उद्देश्य प्री-स्कूल से लेकर माध्यमिक स्तर तक शिक्षा को सार्वभौमिक बनाना है। यह स्कूली शिक्षा में 100% GRE (सकल नामांकन अनुपात) के साथ ऐसा करने की योजना है। योजना 2030 तक इसे हासिल करने की है।

NEP की फुल फाॅर्म क्या है?

NEP की फुल फाॅर्म National Education Policy है। 

5 प्लस 3 प्लस 3 प्लस 4 का मतलब क्या है?

New Education Policy के अंतर्गत 5+3+3+4 पैटर्न फॉलो किया जाएगा, इसमें 12 साल की स्कूल शिक्षा होगी और 3 साल की फ्री स्कूल शिक्षा होगी।

उम्मीद है कि आपको Essay on New Education Policy in Hindi के संदर्भ में हमारा यह ब्लॉग पसंद आया होगा। निबंध लेखन के अन्य ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*