ईट से ईट बजाना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग

1 minute read
ईट से ईट बजाना मुहावरे का अर्थ

ईट से ईट बजाना मुहावरे का अर्थ है “सब कुछ नष्ट कर देना”। यह मुहावरा आमतौर पर किसी ऐसी स्थिति का वर्णन करने के लिए उपयोग किया जाता है जिसमें कोई व्यक्ति या समूह किसी चीज़ को पूरी तरह से नष्ट करने का प्रयास कर रहा हो।

इसका अर्थ किसी को अपने कुशलक्षेत्र में या उसके कौशल में पराजित करना या हराना। इस मुहावरे का उपयोग आमतौर पर प्रतिस्पर्धात्मक प्रतिस्पर्धा के संदर्भ में किया जाता है, जहाँ एक व्यक्ति दूसरे को हराने में सफल होता है और उसकी प्रशंसा करता है।

इस मुहावरे का एक अन्य अर्थ भी है, “विरोध या प्रतिरोध करना”। इस अर्थ में, यह मुहावरा किसी ऐसी स्थिति का वर्णन करने के लिए उपयोग किया जाता है जिसमें कोई व्यक्ति या समूह किसी चीज़ के खिलाफ मजबूती से खड़ा होता 

ईट से ईट बजाना मुहावरे का अर्थ क्या है?

ईट से ईट बजाना मुहावरे का अर्थसब कुछ नष्ट कर देना

ईट से ईट बजाना मुहावरे का अर्थ अंग्रेज़ी में 

ईट से ईट बजाना मुहावरे का अर्थ अंग्रेज़ी में “raze to the ground” या “level to the ground”। यह मुहावरा किसी ऐसी स्थिति का वर्णन करने के लिए उपयोग किया जाता है जिसमें कोई व्यक्ति या समूह किसी चीज़ को पूरी तरह से नष्ट कर देता है।

ईट से ईट बजाना मुहावरे पर आधारित कहानी

एक समय की बात है, एक छोटे से गाँव में एक किसान रहता था। उसका नाम रामू था। रामू एक मेहनती और ईमानदार व्यक्ति था। वह अपने खेतों में कड़ी मेहनत करता था और अपने परिवार का पालन-पोषण करता था। एक दिन, एक समूह डाकुओं ने गाँव पर हमला किया। डाकुओं ने लोगों को लूट लिया और उनके घरों को जला दिया। रामू का घर भी डाकुओं ने जला दिया।

रामू को अपने घर और सारी संपत्ति खोने का बहुत दुख हुआ। लेकिन वह हिम्मत नहीं हारा। उसने अपने परिवार के साथ एक छोटा सा झोपड़ा बनाया और फिर से खेती शुरू कर दी।

रामू ने मेहनत करके अपने जीवन को फिर से खड़ा कर लिया। कुछ सालों में, उसके पास एक बड़ा खेत और एक सुंदर घर था। एक दिन, डाकू फिर से गाँव पर आए। उन्होंने रामू के खेतों को लूट लिया और उसके घर को जला दिया। रामू को फिर से बहुत दुख हुआ। लेकिन इस बार, वह डाकुओं का सामना करने के लिए तैयार था। उसने अपने दोस्तों और पड़ोसियों को मदद के लिए बुलाया। रामू और उसके साथियों ने डाकुओं से लड़ाई की। उन्होंने डाकुओं को हराया और उनके सामान को वापस ले लिया। रामू ने डाकुओं को चेतावनी दी कि अगर उन्होंने फिर से गाँव पर हमला किया तो वह उन्हें सबक सिखाएगा। डाकुओं ने रामू की चेतावनी को गंभीरता से लिया। उन्होंने फिर कभी गाँव पर हमला नहीं किया।

रामू की कहानी ईट से ईट बजाना मुहावरे का एक अच्छा उदाहरण है। रामू ने डाकुओं के द्वारा किए गए नुकसान का सामना किया और फिर से खड़ा हुआ। वह एक मजबूत और दृढ़ व्यक्ति था जो कभी हार नहीं मानता था।

इस कहानी से हमें यह सीख मिलती है कि हमें कठिन परिस्थितियों में भी हिम्मत नहीं हारनी चाहिए। हमें हमेशा अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए प्रयास करना चाहिए।

ईट से ईट बजाना मुहावरे का वाक्य प्रयोग 

आप ईट से ईट बजाना मुहावरे का अर्थ तो जा गए हैं अब जानिए इसका कुछ वाक्यों में प्रयोग:

  • “आक्रमणकारियों ने शहर की ईट से ईट बजाई।”
  • “राजनीतिक विरोधियों ने सरकार को ईट से ईट बजाने की धमकी दी।”
  • “उसने अपनी दुकान को ईट से ईट बजाने के बाद एक नई दुकान खोली।”
  • “कार्यकर्ताओं ने सरकार के फैसले के खिलाफ ईट से ईट बजाई।”
  • “उसने अपने पिता के फैसले के खिलाफ ईट से ईट बजाई।”

उम्मीद है, ईट से ईट बजाना मुहावरे का अर्थ आपको समझ आया होगा। हिंदी मुहावरे के अन्य ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*