दुनियाभर शिक्षा के लिए लड़ रही हस्तियाँ

Rating:
0
(0)
शिक्षा के लिए लड़ रही हस्तियाँ

एक सेलेब्रिटी की जिंदगी में शानदार लाइफस्टाइल, अच्छा बैंक बैलेंस और ढेर सारे फैंस होते हैं जो उनकी जिंदगी को दूसरों से अलग बनाते हैं. लेकिन एक सेलब्रिटी का जीवन इससे अलग भी कुछ होता है. वो अपनी प्रसिद्धि का इस्तेमाल दुनिया में बदलाव लाने के लिए कर सकते हैं. दुनियाभर में ऐसी कई सेलब्रिटी हैं जो जिंदगी के इस मौके का इस्तेमाल शिक्षा और गरीबी जैसी दिक्कतों को खत्म करने में कर रही हैं. इस ब्लॉग में ऐसे ही बदलावों और इनके लिए मेहनत करने वाली हस्तियों के बारे में बता रहे हैं. Education के लिए लड़ रही हस्तियाँ कौन-कौन सी हैं जानते हैं और साथ में जानते हैं अंतरराष्ट्रीय स्तर की शिक्षा में उनके योगदान को भी

Shakira

शिक्षा के लिए लड़ रही हस्तियाँ
Source : Wikipedia

‘एक स्कूल खुलता है और दुनिया बदलती है’-शकीरा

ग्रैमी अवार्ड जीत चुकी गायिका शकीरा बहुत लम्बे समय से शिक्षा से जुड़े मुद्दों को लेकर कैम्पेन कर रही हैं. जब वो 18 साल की थीं तब उन्होंने एक नॉन प्रॉफिट ऑर्गनाइजेशन पाईस डेस्कलज़ोस(Pies Descalzos) की स्थापना की थी. जिसका नाम शकीरा के तीसरे स्टूडियो एल्बम के नाम पर रखा गया था. पाईस डेस्कलज़ोस का मतलब ‘नंगे पैर’ भी होता है. ये संस्था बेहद गरीबी में रहने वाले बच्चों कि मदद करती है. ये बच्चे इतने गरीब हैं कि इनके पास जूते खरीदने के भी पैसे नहीं होते हैं. ये संस्था उनके अपने देश कोलंबिया के बच्चों की शिक्षा की बेहतरी के लिए भी काम करती है. Education के लिए लड़ रही हस्तियाँ कई तरह से दूसरों की मदद करती हैं. लेकिन शकीरा का तरीका काफी असरदार है. इन्होंने साउथ अमेरिका देश में 8 स्कूल भी खोलें हैं जो बच्चों को बेहतरीन शिक्षा मुहैय्या कराते हैं.  साल 2015 में शकीरा ने #UpForSchool नाम की याचिका यूनाइटेड नेशन में दायर की थी. ये याचिका शिक्षा के लिए दाए की गई दुनिया की सबसे बड़ी याचिकाओं में से एक थी. इसमें 10 मिलियन सिग्नेचर (signatures) किए गए थे. शकीरा यूनिसेफ (UNICEF) की गुडविल  एम्बेसडर (Goodwill Ambassador) भी हैं. इसमें वो कई देशों जैसे भारत, अजरबैजान और बांग्लादेश में जाकर अपनी कोशिशों का प्रचार करती हैं.  दुनिया को शकीरा के जैसे और लोगों की जरूरत है जो शिक्षा में बेहतरी के लिए काम करें. 

Angelina Jolie

शिक्षा के लिए लड़ रही हस्तियाँ
Credits : Wikipedia

‘लाखों बच्चों और युवाओं के लिए स्कूल बड़ा मौका और ढाल भी हैं’- एंजलिना जॉली

ऑस्कर विजेता जानी मानी अभिनेत्री एंजलिना जॉली शिक्षा से जुड़े अधिकार के लिए काफी गंभीर हैं. साल 2013 में उन्होंने अफगानिस्तान के काबुल में लड़कियों के लिए स्कूल की शुरुआत की थी. जिसमें उनके नाम के ज्वेलरी कलेक्शन से आए पैसे का निवेश किया गया था. साल 2001 से जॉली कई साईं फिल्ड मिशन के लिए 20 से ज्यादा देशों में जा चुकी हैं. Education के लिए लड़ रही हस्तियाँ नाम की लिस्ट में दुनियाभर के लोगों के बीच शामिल होने के साथ ही एंजलिना को अपने इन कामों के लिए यूएन एसोसिएशन (UN Association) की ओर से ग्लोबल ह्यूमेटेरियान एवार्ड (the Global Humanitarian award) भी मिल चुका है. उनको दान पुण्य के कामों के लिए कई और एवार्ड भी मिल चुके हैं. 

कोविड-19 के दौरान भी उन्होंने लाइवस्ट्रीम (livestream) पर आवाज उठाई कि महामारी के बीच भी शिक्षा नहीं रुकनी चाहिए. उनका कहना था कि ये महामारी सिर्फ स्वास्थ्य से जुड़ी नहीं है बल्कि इसे खासतौर पर शरणार्थियों के बच्चों के लिए शिक्षा से जुड़ी महामारी भी माना जाना चाहिए. एंजलिना ने हमेशा ये भी माना है कि शिक्षा और स्कूल ऐसे बच्चों के जीवन को सुधारने और उनके सपने पूरे करने में मदद कर सकते हैं. 

Priyanka Chopra

‘शिक्षा का मतलब है कि आपको किसी पर भी निर्भर होने की जरूरत नहीं है’- प्रियंका चोपड़ा

Source : Wikipedia

बॉलीवुड की देसी गर्ल प्रियंका चोपड़ा का सोशल वर्क से पहला सामना 9 साल की उम्र में हो गया था. उनको लड़कियों की शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए भारत का आधिकारिक यूनिसेफ का गुडविल एम्बेसडर (UNICEF Goodwill Ambassador) बनाया गया है. Education के लिए लड़ रही हस्तियाँ, दुनियाभर के लोगों के बीच इस लिस्ट में शामिल प्रियंका ने 2020 में द प्रियंका चोपड़ा फाउंडेशनशुरू की थी. इसमें वो पूरे साल की अपनी कमाई का 10 प्रतिशत दान करती हैं. यूनिसेफ के साथ ही प्रियंका कई नॉन प्रॉफिट ऑर्गनाईजेशन जैसे नन्हीं कली और सेव गर्ल चाइल्ड इन इंडिया (Save Girl Child in India) को भी सपोर्ट करती हैं. ये संस्थाएं भारत में बच्चियों की शिक्षा को सहयोग करती हैं. राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त ये अभिनेत्री यूथ आइकन है और कई दुनिया भर की लड़कियों के लिए प्रेरणा भी. 

Sonu Sood

मेरा मानना है कि आर्थिक कमजोरी किसी की सफलता में बाधा नहीं बननी चाहिए. हमारी मेहनत और क्षमता ही हमारा भविष्य निर्धारित करती हैं- सोनू सूद

Source : Twitter

सोनू एक भारतीय अभिनेता और समाज सेवी हैं जिन्होंने कोविड-19 महामारी के दौरान अपने सामाजिक कामों से खूब सुर्खियां बटोरी हैं. इसलिए उनको खूब प्यार और इज्जत मिली है. Education के लिए लड़ रही हस्तियाँ, दुनियाभर के लोगों के बीच इस लिस्ट में शामिल सोनू ने लाखों भारतीयों की मदद की. उन्होंने कई ऐसे लोगों की भी मदद की जो विदेशों में रहते हैं. हाल ही में उन्होंने फुल स्कॉलरशिप प्रोग्राम लॉन्च किया जो उनकी प्रोफेसर मां सरोज सूद के नाम पर है. ये स्कॉलरशिप प्रोग्राम उन गरीब छात्रों के लिए है जो अच्छे भविष्य के लिए उच्च शिक्षा पाना चाहते हैं. सोनू ने जरूरतमंदों को मुफ्त शिक्षा देने के लिए सीटी यूनिवर्सिटी (CT University) के साथ भी हाथ मिलाया है. वो भले ही फिल्मों में खलनायक का रोल निभाते हों लेकिन वो असल जिंदगी में हीरो ही hain. 

Emma Watson

Source : Wikipedia

‘लड़कियों को स्मार्ट बनने से कभी नहीं डरना चाहिए’- एमा वाटसन

हैरी पॉटर सीरीज (Harry Potter franchise) में सबसे बुद्धिमान किरदार निभाने वाली एमा वाटसन लड़कियों की शिक्षा के लिए बहुत सारे कम करती हैं. वो इस काम के लिए कई देशों जैसे जाम्बिया और बांग्लादेश भी जाती हैं. Education के लिए लड़ रही हस्तियाँ, दुनियाभर के लोगों के बीच इस लिस्ट में शामिल एमा, ऐसा करने वाले बहुत कम उम्र के सेलेब्रिटी में शामिल हैं. उनको यूनिसेफ का गुडविल एम्बेसडर (UNICEF Goodwill Ambassador) बनाया गया है. वो अक्सर अपने चाहने वालों से कहती हैं कि उनको कोई भी गिफ्ट भेजने से बेहतर हैं किसी संस्था में दान कर दें. एमा खूब किताबें पढ़ती हैं और अक्सर पब्लिक प्लेसेस में इन किताबों को छोड़ भी देती हैं. ताकि लोग इन किताबों को उठा लें और फिर पढ़ें. एमा मलाला युसूफजाई की रोल मॉडल भी हैं क्योंकि मलाला ने एमा की स्पीच सुन कर ही सामाजिक कम करने की प्रेरणा ली थी. एमा का शिक्षा के अधिकार के लिए लड़ना उन्हें ग्लोबल आइकन बना देता है. 

BTS

‘सपने देखो,भले ही आपकी शुरुआत विनम्र हो और अंत समृद्ध’- बीटीएस

Source : Wikipedia

के पॉप सेंसेशन बंगटन सोनियोनदन (pop Sensation Bangtan Sonyeondan), जिनको उनके चाहने वाले बीटीएस के नाम से जानते हैं. ऐसे सेलेब्रिटी हैं जो साउथ कोरिया में शिक्षा के अधिकारों के लिए आपनी लड़ाई के लिए पहचाने जाते हैं. बीटीएस ने यूनाइटेड नेशन की जनरल एसेम्बली में (United Nations General Assembly) में यूनिसेफ और उनके ग्रुप लीडर किम नामजून के साथ मिलाकर एक बेहद यादगार स्पीच दी थी. Education के लिए लड़ रही हस्तियाँ, दुनियाभर के लोगों के बीच इस लिस्ट में शामिल बीटीएस के 7 सदस्यों वाले ग्रुप ने साउथ कोरिया के कई स्कूलों को लाखों का दान किया है. उनके चाहने वाले भी पीछे नहीं हैं, उनके फैन क्लब हर सदस्य के जन्मदिन पर शिक्षा के लिए दान करते ही हैं. हाल ही में बीटीएस के फैन क्लब ने भारत के नाइट स्कूल के लिए राशि जमा की थी. इस कॉलेज को द बेयर फुट कॉलेज ( The Barefoot College) कहा जाता है. इस राशि से इस महामारी के बीच गरीब बच्चों के लिए शिक्षा का इंतजाम किया जाएगा. ऊपर लिखा सबकुछ ये सबूत है कि सेलब्रिटी और उनके फैंस दुनियाभर में शिक्षा के लिए काम कर रहे हैं. 

हम आशा करते हैं कि इस ब्लॉग में आपको दुनियाभर में शिक्षा के लिए लड़ रही हस्तियों के बारे में सबकुछ जानने को मिला होगा. सोशल वर्क में आप भी डिग्री करना चाहते हैं तो हमारे Leverage Edu काउंसलर से संपर्क कीजिए. हम आपको सही कोर्स के चुनाव में आपकी रूचि के हिसाब से हर संभव मदद करेंगे. मुफ्त सेशन के लिए साइन अप करें. 

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

10,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.

+91
Talk to an expert for FREE

You May Also Like

Hindi ASL Topics
Read More

Hindi ASL Topics (Hindi Speech Topics)

ASL का पूर्ण रूप असेसमेंट ऑफ़ लिसनिंग एंड स्पीकिंग है और Hindi ASL Topics, Hindi Speech Topics सीबीएसई…
Harivansh Rai Bachchan
Read More

हरिवंश राय बच्चन: जीवन शैली, साहित्यिक योगदान, प्रमुख रचनाएँ

हरिवंश राय बच्चन भारतीय कवि थे जो 20 वी सदी में भारत के सर्वाधिक प्रशिक्षित हिंदी भाषी कवियों…