Current Affairs Quiz in Hindi: 19 सितंबर 2024 -भारत और बांग्लादेश के बीच टेस्‍ट श्रृंखला का पहला मैच आज 

1 minute read
Current Affairs Quiz In Hindi 19 September 2024

भारत की सभी प्रमुख प्रतियोगी परीक्षाओं जैसे UPSC, PCS, SSC CGL, Railways, Indian Army, Indian Navy, Indian Airforce, CISF, BSF, PSU Company और Banking में करेंट अफेयर्स से संबंधित प्रश्न जरूर पूछे जाते हैं। यहां आपके सामान्य ज्ञान में वृद्धि और प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए 19 सितंबर 2024 के Current Affairs Quiz In Hindi की जानकारी दी जा रही है। 

आज के इस क्विज में बांस टॉवर, वर्ल्‍ड फूड इंडिया-2024, 19वां दिव्य कला मेला और राजभाषा कीर्ति पुरस्कार 2024 से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन (Current Affairs Questions in Hindi) शामिल है। 

Current Affairs Quiz in Hindi With Answers – 19 सितंबर 2024

डेली करेंट अफेयर्स क्विज (Current Affairs Quiz In Hindi) से संबंधित कुछ प्रमुख प्रश्न इस प्रकार हैं:-

1. केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहाँ विश्व के सबसे ऊंचे बांस टॉवर का वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए लोकार्पण किया है?

(A) बेमेतरा
(B) डिब्रूगढ़
(C) चाईबासा 
(D) मोतिहारी 

2. किस देश की सरकार ने कानून व्‍यवस्‍था में सुधार के लिए सेना के कमीशन प्राप्‍त अधिकारियों को कार्यकारी मजिस्‍ट्रेट की शक्तियां दी हैं?

(A) पाकिस्तान
(B) अफगानिस्तान
(C) ईरान 
(D) बांग्लादेश

3. अस्थायी निवासी आगमन की संख्‍या कम करने के लिए किस देश ने अंतर्राष्ट्रीय विद्यार्थियों की संख्या घटाने की घोषणा की है?

(A) जापान 
(B) साउथ कोरिया
(C) कनाडा 
(D) ऑस्ट्रेलिया 

4. 4 दिवसीय मेगा इवेंट “वर्ल्ड फूड इंडिया 2024” कहाँ शुरू हुआ है?

(A) बेंगलुरु
(B) नई दिल्ली 
(C) शिलांग  
(D) पटना 

5. केंद्रीय मंत्री डॉ. वीरेंद्र कुमार कहाँ 19वें दिव्य कला मेले का उद्घाटन करेंगे?

(A) विशाखापत्तनम
(B) अहमदाबाद 
(C) भोपाल 
(D) जयपुर 

6. भारत के किस सार्वजिनक क्षेत्र के उपक्रम को राजभाषा कीर्ति पुरस्कार 2023-24 से सम्मानित किया गया है?

(A) भारत डायनेमिक्स लिमिटेड
(B) ओडिशा खनन निगम लिमिटेड
(C) भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड
(D) एनएमडीसी लिमिटेड

यह भी पढ़ें – 310+ सामान्य ज्ञान और करेंट अफेयर्स प्रश्न

उत्तर

1. (A) बेमेतरा

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने छत्तीसगढ़ के बेमेतरा में विश्व के सबसे ऊंचे बांस टॉवर का वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए लोकार्पण किया है। बता दें कि बेमेतरा जिले के ग्राम कठिया में भव्य सृष्टि उद्योग की ओर से दुनिया के सबसे ऊंचे बांस को टॉवर बनाया गया है। 

2. (D) बांग्लादेश

बांग्लादेश में ‘प्रोफेसर मोहम्‍मद युनूस’ की नेतृत्‍व वाली सरकार ने कानून व्‍यवस्‍था में सुधार के लिए सेना के कमीशन प्राप्‍त अधिकारियों को कार्यकारी मजिस्‍ट्रेट की शक्तियां प्रदान की है। 

3. (C) कनाडा 

कनाडा सरकार ने अस्थायी निवासी आगमन की संख्‍या कम करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय विद्यार्थियों की संख्या घटाने की घोषणा की है। आप्रवासन, शरणार्थी और सिटिजनशिप कनाडा (IRCC) द्वारा जारी विज्ञप्ति के अनुसार वर्ष 2025 में नए अंतर्राष्ट्रीय छात्र अध्ययन परमिट को वर्ष 2024 के 4 लाख 85 हज़ार के लक्ष्य से 10 प्रतिशत कम किया जाएगा।

4. (B) नई दिल्ली  

राजधानी नई दिल्‍ली में चार दिवसीय मेगा फूड इवेंट ‘वर्ल्ड फूड इंडिया 2024’ 19 सितंबर से शुरू हुआ है। इस मेगा इवेंट का आयोजन 19 से 22 सितंबर तक भारत मंडपम में किया जाएगा। 

5. (A) विशाखापत्तनम

केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री डॉ. वीरेंद्र कुमार 19 सितंबर को विशाखापत्तनम में ‘19वें दिव्य कला मेले’ का उद्घाटन करेंगे।

6. (D) एनएमडीसी लिमिटेड

भारत की सबसे बड़ी लौह अयस्क उत्पादक और नवरत्न सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी ‘राष्ट्रीय खनिज विकास निगम लिमिटेड’ (National Mineral Development Corporation) को “सी” क्षेत्र में स्थित उपक्रमों की श्रेणी में 2023-2024 के लिए प्रतिष्ठित ‘राजभाषा कीर्ति पुरस्कार’ से सम्मानित किया गया है। 

यह भी पढ़ें – हिंदी करंट अफेयर्स 2024 

यह भी पढ़ें – स्कूल असेंबली के लिए 19 सितंबर की मुख्य समाचार सुर्खियां

सभी प्रतियोगी परीक्षाओं से संबंधित Current Affairs Quiz In Hindi के बारे में अधिक जानकारी के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*