Current Affairs Quiz In Hindi 18 जुलाई 2024 – ‘नेल्सन मंडेला अंतर्राष्ट्रीय दिवस’ आज 

1 minute read
Current Affairs Quiz In Hindi 18 July 2024

भारत की सभी प्रमुख प्रतियोगी परीक्षाओं जैसे UPSC, PCS, SSC CGL, Railways, Indian Army, Indian Navy, Indian Airforce, CISF, BSF, PSU Company और Banking में करेंट अफेयर्स से संबंधित प्रश्न जरूर पूछे जाते हैं। यहां आपके सामान्य ज्ञान में वृद्धि और प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए 18 जुलाई 2024 के Current Affairs Quiz In Hindi की जानकारी दी जा रही है। 

आज के इस क्विज में विश्व जूनियर स्क्वाश चैंपियनशिप, पेरिस ओलंपिक 2024, अग्निवीर आरक्षण, पावर विदिन: द लीडरशिप लिगेसी ऑफ नरेंद्र मोदी-पुस्तक, तेलंगाना राज्‍य महिला आयोग और 54वीं सेवा निवृत्ति-पूर्व परामर्श कार्यशाला से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन (Current Affairs Questions in Hindi) शामिल है। 

Current Affairs Quiz in Hindi With Answers – 18 जुलाई 2024

डेली करेंट अफेयर्स क्विज (Current Affairs Quiz In Hindi) से संबंधित कुछ प्रमुख प्रश्न इस प्रकार हैं:-

1. विश्व जूनियर स्क्वाश चैंपियनशिप 2024 में किसने कांस्य पदक जीता है?

(A) मोहम्मद ज़कारिया
(B) शौर्य बावा
(C) सुमित नागल
(D) नरेश ओझा 

2. पेरिस ओलंपिक 2024 में भारत के कितने खिलाड़ी भाग लेंगे?

(A) 117 
(B) 120 
(C) 125 
(D) 128 

3. किस राज्य सरकार ने अग्निवीरों को सरकारी नौकरी में ‘10% आरक्षण’ देने का ऐलान किया है?

(A) महाराष्ट्र
(B) राजस्थान
(C) झारखंड 
(D) हरियाणा 

4. हाल ही में प्रधानमंत्री ने ‘पावर विदिन: द लीडरशिप लिगेसी ऑफ नरेंद्र मोदी’ पुस्तक की प्रति पर हस्ताक्षर किए हैं, इस पुस्तक के लेखक कौन है?

(A) एंडी मैरिनो
(B) डॉ. आर. बालासुब्रमण्यम
(C) उदय माहुरकर 
(D) विवियन फर्नांडीज

5. तेलंगाना राज्‍य महिला आयोग की अध्यक्ष का कार्यभार किसने संभाला है?

(A) सीताक्‍का
(B) अनीता लक्ष्मी 
(C) सुनीता लक्ष्‍मा रेड्डी
(D) नेरेल्ला शारदा 

6. पेंशन और पेंशनभोगी कल्‍याण विभाग कहाँ 54वीं सेवा निवृत्ति-पूर्व परामर्श कार्यशाला आयोजित करेगा?

(A) लद्दाख 
(B) जम्मू 
(C) हैदराबाद
(D) कोच्चि  

उत्तर:-

यह भी पढ़ें – 310+ सामान्य ज्ञान और करेंट अफेयर्स प्रश्न

1. (B) शौर्य बावा

भारत के शौर्य बावा ने 17 जुलाई 2024 को अमरीका के ह्यूस्टन में विश्व जूनियर स्क्वाश चैंपियनशिप में कांस्य पदक अपने नाम किया है। 

2. (A) 117 

पेरिस ओलंपिक 2024 में भारत के 117 खिलाड़ी भाग लेंगे। खेल मंत्रालय ने इसके अलावा सहयोगी स्टाफ के 140 सदस्यों को भी मंजूरी दी है जिसमें खेल अधिकारी भी शामिल हैं। 

3. (D) हरियाणा 

हरियाणा सरकार ने अग्निवीरों को राज्य के चार विभागों में 10 प्रतिशत आरक्षण देने और प्राथमिकता के आधार पर शस्त्र लाइसेंस जारी करने का ऐलान किया है।

4. (B) डॉ. आर. बालासुब्रमण्यम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने डॉ. आर. बालासुब्रमण्यम की पुस्तक ‘पावर विदिन: द लीडरशिप लिगेसी ऑफ नरेंद्र मोदी’ की प्रति पर हस्ताक्षर किए हैं। बता दें कि इस पुस्तक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व के सफर का वर्णन किया गया है और इसमें पश्चिमी और भारतीयता के दृष्टिकोण की व्‍याख्‍या की गई है।

5. (D) नेरेल्ला शारदा 

तेलंगाना में महिला अधिकारों के लिए वर्षों से काम कर रही सामाजिक कार्यकर्ता नेरेल्ला शारदा ने 17 जुलाई 2024 को राज्‍य महिला आयोग की अध्यक्ष का कार्यभार संभाला है। 

6. (B) जम्मू 

पेंशन और पेंशनभोगी कल्‍याण विभाग 19 जुलाई 2024 से जम्‍मू के कन्‍वेंशन सेंटर में 54वीं सेवा निवृत्ति-पूर्व परामर्श कार्यशाला आयोजित करेगा। इस कार्यशाला में शीघ्र सेवानिवृत्त होने जा रहे कर्मचारियों को सेवानिवृत्ति‍ लाभों और पेंशन मंजूरी प्रक्रिया की जानकारी दी जाएगी। 

यह भी पढ़ें – हिंदी करंट अफेयर्स 2024 

सभी प्रतियोगी परीक्षाओं से संबंधित Current Affairs Quiz In Hindi के बारे में अधिक जानकारी के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*