CLAT Syllabus in Hindi 2023-जानिए कौनसे टॉपिक्स पढ़ना है ज़रूरी

2 minute read
CLAT Syllabus in Hindi

CLAT सिलेबस 2024 कंसोर्टियम द्वारा ऑफिशियल तौर पर नोटिफिकेशन के साथ जारी किया जाएगा। UG के लिए CLAT सिलेबस को 5 अलग-अलग विषयों में उम्मीदवारों के कौशल का मूल्यांकन करने के लिए डिज़ाइन किया गया है: अंग्रेजी भाषा, जीके और करंट अफेयर्स, लॉजिकल रीजनिंग, क्वांटिटेटिव टेक्निक्स और लीगल रीजनिंग। अतः जो उम्मीदवार आगामी परीक्षा में उपस्थित हो रहे हैं, उन्हें परीक्षा में अच्छा स्कोर करने के लिए CLAT सिलेबस की विस्तार से जांच करनी चाहिए। अतः यहां आपके लिए CLAT syllabus in Hindi और उससे जुड़ी सारी जानकारी दी गई हैं। 

द्वारा जारी एनएलयू कंसोर्टियम (23 नेशनल लॉ यूनिवर्सिटीज़ का समूह)
उपलब्धताconsortiumofnlus.ac.in
CLAT सिलेबस में सेक्शंस की संख्याक्लैट यूजी सिलेबस : 5 सेक्शन
क्लैट पीजी सिलेबस : संवैधानिक कानून, अन्य कानून विषय
प्रश्न के प्रकारपैसेज आधारित MCQ प्रकार के प्रश्न
CLAT एग्जाम में पूछे गए प्रश्नों की कुल संख्या150
मार्किंग स्कीमप्रत्येक सही उत्तर के लिए +1 और प्रत्येक गलत उत्तर के लिए -0.25 अंक

CLAT क्या है?

CLAT का फुल फॉर्म कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट है। CLAT भारत में 24 नेशनल लॉ यूनिवर्सिटीज़ (NLU DELHI को छोड़कर) में प्रवेश के लिए एक सेंट्रलाइज्ड नेशनल लेवल की प्रवेश परीक्षा है। भारत में अधिकांश निजी और सेल्फ-फंडेड लॉ स्कूल भी लॉ कोर्सेज़ में एडमिशन के लिए CLAT के अंकों का उपयोग करते हैं। 2018 तक, CLAT का आयोजन NLU द्वारा रोटेशन के आधार पर किया जाता था। 2019 से CLAT का संचालन एनएलयू द्वारा गठित एक स्थायी निकाय, “NLU’s Consortium” द्वारा किया जा रहा है। निकाय का मुख्यालय NLSIU बैंगलोर में है। शैक्षणिक वर्ष 2023-2024 में शुरू होने वाले 5 वर्षीय एकीकृत LLB और LLM में सभी एडमिशन क्लैट 2023 के अंकों के माध्यम से होंगे।

CLAT सिलेबस क्या है?

हर साल NSU कंसोर्टियम, CLAT परीक्षा के सिलेबस को ऑफिशियल तौर पर उन लोगों के लिए जारी करता है, जो परीक्षा में शामिल होने वाले हैं। ऑफिशियल CLAT सिलेबस में तैयारी के दौरान कवर किए जाने वाले महत्वपूर्ण विषयों और टॉपिक्स से संबंधित सभी डिटेल्स शामिल हैं। CLAT के सिलेबस को पिछले कुछ वर्षों से बदला नहीं गया है हालाँकि, परीक्षा पैटर्न में बदलाव के कारण 2020 में कुछ संशोधन किए गए थे। यूजी के लिए ऑफिशियल CLAT सिलेबस 2024 में 5 सेक्शन हैं: जिसमें करंट अफेयर्स और जीके, लीगल रीजनिंग, लॉजिकल रीजनिंग, इंग्लिश लैंग्वेज और क्वांटिटेटिव टेक्निक्स शामिल हैं। CLAT syllabus in Hindi के पांचों सेक्शन के बारे में बताया गया है-

  • लीगल रीजनिंग- CLAT परीक्षा के सिलेबस में लीगल रीजनिंग सेक्शन में ज्यादातर लीगल मैक्सिमम, लॉ, लीगल जीके आदि के अध्याय शामिल हैं।
  • जीके और करंट अफेयर्स- इसमें स्टेटिक जीके और सीए दोनों शामिल हैं, जिसमें कला और संस्कृति, विज्ञान और टेक्नोलॉजी आदि जैसे विषय शामिल हैं।
  • लॉजिकल रीजनिंग- लॉजिकल रीजनिंग प्रश्नों द्वारा उम्मीदवारों की क्रिटिकल थिंकिंग और रीजनिंग स्किल्स का परीक्षण किया जाता है।
  • अंग्रेजी भाषा – इंग्लिश लैंग्वेज के लिए CLAT सिलेबस में ग्रामर, रिक्त स्थान भरने और टेंस से संबंधित प्रश्न शामिल हैं।
  • क्वांटिटेटिव टेक्निक्स– इसमें प्रारंभिक गणित शामिल है, जिसमें नंबर सिस्टम, रेश्यो और प्रपोर्शन, टाइम और वर्क आदि शामिल हैं।

CLAT सिलेबस लेटेस्ट अपडेट

जो उम्मीदवार आगामी CLAT 2024 की तैयारी कर रहे हैं, उन्हें पेपर पैटर्न और CLAT सिलेबस से संबंधित नवीनतम ऑफिशियल अपडेट के बारे में पता होना चाहिए। कुछ CLAT सिलेबस लेटेस्ट अपडेट इस प्रकार हैं-

  • प्रश्नों की कुल संख्या घटाकर 120 -150 कर दी गई है। पहले, यह कुल 200 प्रश्न थे।
  • पिछले वर्ष क्लैट के लिए कुल समय अवधि 120 मिनट थी।
  • सिलेबस पिछले वर्ष के ही समान है, इसमें कुछ बदलाव नहीं किया गया है।
  • इस संबंध में, सभी प्रश्न पैसेज आधारित होंगे, और इनमें से प्रत्येक पैसेज से 3 – 4 एमसीक्यू पूछे जाएंगे।

CLAT परीक्षा का सिलेबस: सेक्शन-वाइज वेटेज

आइए CLAT syllabus in Hindi में शामिल विषयों और प्रत्येक सेक्शन से पूछे गए प्रश्नों की संख्या, उनके वेटेज पर एक नज़र डालते हैं-

सेक्शनप्रश्नों की संख्यावेटेज
इंग्लिश लैंग्वेज 28-3220%
जीके सहित करंट अफेयर्स35-4025%
लीगल रीजनिंग35-3925%
लॉजिकल रीजनिंग 28-3220%
क्वांटिटेटिव टेक्निक्स 13-1710%

UG CLAT Syllabus in Hindi

CLAT यूजी सिलेबस में पांच सेक्शन हैं। CLAT 2024 की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों को अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए सभी पांचों सेक्शंस की तैयारी अच्छी तरह से करनी होगी। सेक्शन वाइज CLAT syllabus in Hindi नीचे दिया गया है-

इंग्लिश लैंग्वेज के लिए CLAT सिलेबस

CLAT-UG अंग्रेजी भाषा के लिए, पैसेज समकालीन या ऐतिहासिक रूप से महत्वपूर्ण फिक्शन और नॉन-फिक्शन राइटिंग से लिए जाएंगे और इस स्तर के होंगे कि 12वीं कक्षा का छात्र लगभग 5-7 मिनट में इसे पढ़ने में सक्षम हो सकता है।

प्रत्येक गद्यांश के बाद प्रश्नों की एक श्रृंखला होगी जिसके लिए आपको अपनी नीचे दी गई क्षमताओं सहित अपनी समझ और भाषा कौशल का प्रदर्शन करने की आवश्यकता होगी:

  • रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन
  • पैसेज का निष्कर्ष निकालना
  • पैसेज को समराइज करना
  • तर्क और वितर्क देना
  • विभिन्न शब्दों और वाक्यांशों का अर्थ समझना

जीके और करंट अफेयर्स के लिए CLAT सिलेबस

इस सेक्शन में 450 शब्दों तक के पैसेज दिए जाएंगे। पैसेज समाचार, पत्रकारिता स्रोतों और अन्य गैर-फिक्शन लेखन से प्राप्त किए जाएंगे। प्रश्नों में गद्यांश में या उससे संबंधित चर्चा की गई कानूनी जानकारी शामिल हो सकती है।

प्रत्येक गद्यांश के बाद प्रश्नों की एक श्रृंखला होगी जिसमें आपको वर्तमान मामलों और सामान्य ज्ञान के विभिन्न पहलुओं के बारे में अपनी जागरूकता प्रदर्शित करने की आवश्यकता होगी, जिसमें शामिल हैं:

  • भारत और विश्व की मुख्य घटनाएँ
  • कला और संस्कृति
  • राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय मामले
  • ऐतिहासिक घटनाएँ

लीगल रीजनिंग के लिए CLAT सिलेबस

प्रत्येक पैसेज में कानूनी मामलों, पब्लिक पॉलिसी क्वेश्चन या मोरल फिलोसॉफी पूछताछ से जुड़े फैक्ट्स, कानूनी परिस्थितियों से संबंधित 450 शब्द शामिल होंगे। प्रत्येक पैसेज के बाद प्रश्नों की एक श्रृंखला होगी जिसके लिए आपको निम्न आवश्यकता होगी:

  • उन नियमों और सिद्धांतों को पहचानने और उनका अनुमान लगाएं जिन पर पैसेज केंद्रित है।
  • पैसेज में पूछे गए विभिन्न तथ्यों और स्थितियों के नियम और सिद्धांत। 
  • किसी भी बदली हुई स्थिति में नियमों और सिद्धांतों की समझ। 

लॉजिकल रीजनिंग के लिए CLAT सिलेबस

UG-CLAT 2023 के लॉजिकल रीजनिंग सेक्शन में छोटे पैसेज (लगभग 300 शब्द) की एक श्रृंखला होगी। इस खंड में पूछे जाने वाले प्रश्नों में निम्नलिखित प्रश्न शामिल होंगे-

  • तर्कों, उनके कंसेप्ट्स और निष्कर्षों की अक्नोलेजमेंट 
  • पैसेज में चर्चा किए गए तर्कों की पहचान
  • रीजनिंग एबिलिटी
  • स्पेशल प्रीमाइज या एविडेंस के आधार पर निष्कर्ष 
  • रिलेशन एंड एनालॉजी
  • कंट्रास्ट्स और सिमिलेरिटीज की पहचान

क्वांटिटेटिव टेक्नीक्स के लिए CLAT सिलेबस

CLAT syllabus in Hindi के इस सेक्शन में प्रश्नों की एक श्रृंखला के बाद फैक्ट्स या प्रिपोजिशन, ग्राफ या न्यूमेरिकल इनफॉर्मेशन के अन्य शाब्दिक, सचित्र या आरेखीय प्रश्नों के छोटे सेट शामिल होंगे। आपको इस तरह के पैसेज या ग्राफ़ या दिए गए डायग्रामेटिक रिप्रेजेंटेशन से जानकारी प्राप्त करने और ऐसी जानकारी पर गणितीय सूत्र लागू करने की आवश्यकता होगी। यह सेक्शन 10 वीं कक्षा के गणितीय कार्यों को कवर करता है। जिनमें प्रमुख है-

  • अल्जेब्रा
  • रेश्यो और प्रोपोर्शन
  • स्टेटिस्टिक्स 
  • पाई चार्ट
  • बार ग्राफ
  • लाइन ग्राफ
  • टेबल चार्ट

PG CLAT Syllabus in Hindi 

CLAT LLM के लिए सिलेबस यहां दिया गया है-

कंस्टीट्यूशनल लॉ लॉ ऑफ टॉर्ट्स 
एडमिनिस्ट्रेटिव लॉ क्रिमिनल लॉ 
फैमिली लॉ लेबर एंड इंडस्ट्रियल लॉ 
प्रॉपर्टी लॉ पब्लिक इंटरनेशनल लॉ 
ज्यूरिस्प्रूडेंस कम्पनी लॉ 
इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी लॉ इंटरनेशनल लॉ 
टैक्स लॉ लॉ ऑफ कॉन्ट्रैक्ट्स 

CLAT सिलेबस के महत्वपूर्ण टॉपिक्स

CLAT सिलेबस के कुछ महत्वपूर्ण टॉपिक्स जिनकी आपको तैयारी करनी चाहिए, इस प्रकार हैं-

सेक्शंस महत्वपूर्ण टॉपिक्स
इंग्लिश लैंग्वेज रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन, ग्रामर, वोकेबलरी 
जीके के साथ करंट अफेयर्स नवीनतम करंट अफेयर्स, पुरस्कार, पुस्तकें, सरकारी नीतियां और अधिनियमों में परिवर्तन, आदि + स्टेटिक जीके (सामान्य अध्ययन)
लीगल रीजनिंगमहत्वपूर्ण सर्वोच्च न्यायालय के निर्णय, महत्वपूर्ण और हालिया अधिनियम, कॉन्ट्रैक्ट लॉ, क्रिमिनल लॉ, टॉर्टस लॉ और कंसीट्यूशनल लॉ से महत्वपूर्ण विषय।
लॉजिकल रीजनिंगएनालॉजिस, सिरीज़, सिटिंग अरेंजमेंट्स, सिलोजिज्म्स, ब्लड रिलेशन, लॉजिकल सीक्वेंस एंड मैचिंग, कैलेंडर और क्लॉक 
क्वांटिटेटिव टेक्निक्स बेसिक एप्टीट्यूड मैथ्स जैसे नंबर सिस्टम, प्रतिशत, रेश्यो और प्रोपोर्शन

CLAT एग्जाम पैटर्न

CLAT एग्जाम का पैटर्न नीचे दिया गया है–

  1. नीचे दी गई सारणी की मदद से आप CLAT एग्जाम पैटर्न को आप और अच्छे से समझ पाएंगे।
विषयअंक
अंग्रेजी40
जनरल नॉलेज और करेंट अफेयर्स50
प्रारंभिक गणित (Numerical Ability)20
कानूनी योग्यता (Legal Aptitude)50
रीजनिंग (Logical Reasoning)40
कुल200

PG कोर्स के लिए प्रश्न पत्र का पैटर्न

अधिकतम अंक150
CLAT की परीक्षा अवधि02:00 घण्टे
बहुविकल्पीय प्रश्न (Multiple-Choice Questions)100 प्रश्न
सब्जेक्टिव क्वेश्चन 50 अंक (25 अंको के 2 निबंधात्मक प्रश्न) कानून के किसी भी विषय पर
सिलेबस: Constitutional Law Other Law Subjects such as Contract, Torts, Criminal Law, International Law, IPR and Jurisprudence40%

60%

CLAT का सिलेबस कैसे कवर करें?

CLAT 2024 सिलेबस के प्रत्येक सेक्शन की तैयारी के लिए एक अलग स्ट्रेटजी की आवश्यकता होती है। नीचे CLAT सिलेबस कवर करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण स्ट्रेटजी बताई गई है-

  • CLAT इंग्लिश लैंग्वेज सिलेबस: अंग्रेजी के CLAT सिलेबस को कवर करने के लिए, उम्मीदवारों को अपनी पढ़ने की आदतों और कठिन शब्दों को समझने की क्षमता पर ध्यान देना चाहिए। इसके अतिरिक्त, उन्हें तैयारी के लिए सर्वोत्तम स्टडी मटेरियल का उपयोग करना चाहिए।
  • CLAT सामान्य ज्ञान और करेंट अफेयर्स सिलेबस: CLAT सिलेबस के जीके सेक्शन को कुशलतापूर्वक कवर करने के लिए, उम्मीदवारों को सामान्य ज्ञान पर मैगज़ीन, समाचार पत्र, जनरल अवेयरनेस और जनरल स्टडीज की किताबें पढ़ने की आवश्यकता होती है।
  • CLAT लॉजिकल रीजनिंग सिलेबस: इस सेक्शन में बहुत अधिक अभ्यास की आवश्यकता होती है। उम्मीदवार इस सेक्शन में अच्छा स्कोर करने के लिए पिछले वर्षों के प्रश्नपत्रों की तैयारी कर सकते हैं और मॉक टेस्ट दे सकते हैं। 
  • CLAT लीगल रीजनिंग सिलेबस: CLAT सिलेबस का यह भाग उम्मीदवारों की कानूनी समझ और अन्य विभिन्न पहलुओं की समझ का परीक्षण करता है। इसलिए उम्मीदवारों को हाल की सभी कानूनी घटनाओं पर नज़र रखने की आवश्यकता है।
  • CLAT क्वांटिटेटिव टेक्निक्स सिलेबस: इस सेक्शन में अच्छा रिज़ल्ट प्राप्त करने के लिए, उम्मीदवारों को जितना संभव हो उतना अभ्यास करना चाहिए। उम्मीदवारों को अधिक से अधिक CLAT मॉक टेस्ट का प्रयास करना चाहिए और CLAT सिलेबस के इस सेक्शन को कवर करने के लिए पिछले वर्ष के प्रश्नों को हल करना चाहिए।

CLAT सिलेबस के लिए सर्वश्रेष्ठ पुस्तकें

CLAT के लिए कुछ महत्वपूर्ण पुस्तकें यहां दी गई हैं-

  1. Word Power Made Easy by Norman Lewis
  2. High School English Grammar and Composition by Wren & Martin
  3. English newspaper – The Hindu or The Indian Express
  4. Lucent’s General Knowledge
  5. Pratiyogita Darpan
  6. NCERT books for understanding basic geography, history, polity and economics
  7. Bare Acts of Indian Constitution
  8. Legal Awareness and Legal Aptitude by AP Bhardwaj
  9. Universal’s CLAT Guide
  10. Verbal and Non-Verbal Reasoning by RS Aggarwal
  11. Analytical and Logical Reasoning by R.S. Aggarwal
  12. Analytical Reasoning by MK Pandey
  13. Quantitative Aptitude by RS Aggarwal
  14. Elementary Mathematics with Numerical Ability
  15. Class 10th NCERT Maths Textbook

FAQs

CLAT क्या है?

CLAT का फुल फॉर्म कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट है। CLAT, भारत में 24 नेशनल लॉ यूनिवर्सिटीज़ (NLU DELHI को छोड़कर) में प्रवेश के लिए एक सेंट्रलाइज्ड नेशनल लेवल की प्रवेश परीक्षा है। भारत में अधिकांश निजी और सेल्फ-फंडेड लॉ स्कूल भी लॉ कोर्सेज़ में एडमिशन के लिए CLAT के अंकों का उपयोग करते हैं। 2018 तक, CLAT का आयोजन NLU द्वारा रोटेशन के आधार पर किया जाता था।

क्लैट एग्जाम का सिलेबस क्या है?

हर साल NSU कंसोर्टियम, CLAT परीक्षा के सिलेबस को ऑफिशियल तौर पर उन लोगों के लिए जारी करता है, जो परीक्षा में शामिल होने वाले हैं। यूजी के लिए ऑफिशियल CLAT सिलेबस 2024 में 5 सेक्शन हैं: जिसमें करंट अफेयर्स और जीके, लीगल रीजनिंग, लॉजिकल रीजनिंग, इंग्लिश लैंग्वेज और क्वांटिटेटिव टेक्निक्स शामिल हैं।

क्लैट में कैसे प्रश्न पूछे जाते हैं?

CLAT 2024 में कॉम्प्रिहेंशन पैसेज से ऑब्जेक्टिव प्रकार के प्रश्न पूछे जाएंगे।

क्लैट यूजी 2024 में कितने प्रश्न पूछे जाएंगे?

क्लैट 2024 यूजी में 150 प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रत्येक प्रश्न एक अंक का होगा।

क्या क्लैट 2024 में नेगेटिव मार्किंग होगी?

हां, प्रत्येक गलत उत्तर के लिए, CLAT 2024 में 0.25 अंक का नकारात्मक अंकन लागू होगा। हालांकि, अनुत्तरित प्रश्नों के लिए कोई अंक नहीं काटा जाएगा।

CLAT UG सिलेबस में कौन से विषय शामिल हैं?

CLAT UG सिलेबस में इंग्लिश लैंग्वेज, जीके के साथ करंट अफेयर्स, लीगल रीजनिंग, लॉजिकल रीजनिंग, क्वांटिटेटिव टेक्निक्स जैसे विषय शामिल हैं।

आशा करते हैं आपको इस ब्लॉग के माध्यम से CLAT syllabus in Hindi की सारी जानकारी मिली होगी। प्रवेश परीक्षाओं और शिक्षा संबंधित ब्लॉग्स के लिए Leverage Edu Blogs के साथ बने रहें। 

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*