BSF Recruitment 2024 : एसआई और कांस्टेबल के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी

1 minute read
BSF Recruitment 2024

BSF Recruitment 2024 : सीमा सुरक्षा बल (BSF) ने BSF वाटर विंग में ग्रुप बी और सी पदों के भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। ऑफिशियल नोटिफिकेशन के अनुसार हेड कांस्टेबल (मास्टर, इंजन ड्राइवर), सब-इंस्पेक्टर (मास्टर, और वर्कशॉप) और अन्य पदों पर भर्ती की जाएगी। इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार इन पदों के लिए सीमा सुरक्षा बल (BSF) की ऑफिशियल वेबसाइट rectt.bsf.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस पद के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 1 जुलाई, 2024 है। 

बीएसएफ इस भर्ती के जरिए एसआई मास्टर, एसआई इंजन ड्राइवर, हेड कांस्टेबल मास्टर, हेड कांस्टेबल इंजन ड्राइवर, हेड कांस्टेबल वर्कशॉप और कांस्टेबल क्रू के पदों को भरेगा। ऑफिशियल नोटिफिकेशन के अनुसार दस फीसदी पद पूर्व सैन्यकर्मियों के लिए आरक्षित हैं।

यह भी पढ़ें : 06 जून 2024 (हिंदी करंट अफेयर्स)

BSF Recruitment 2024 : आयु सीमा

बीएसएफ द्वारा जारी नोटिफिकेशन के अनुसार एसआई इंजन ड्राइवर के पद के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की आयु सीमा 22 से 28 वर्ष निर्धारित की गई है। हेड कांस्टेबल मास्टर, इंजन ड्राइवर, वर्कशॉप और क्रू के लिए आयु सीमा 20-25 वर्ष निर्धारित है। आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के नियमानुसार छूट प्रदान की जाएगी।

BSF Recruitment 2024 : शैक्षिक योग्यता

एसआई मास्टर के पदों पर आवेदन करने के लिए कैंडिडेट के पास मान्यता प्राप्त संस्थान से 12वीं पास होना चाहिए साथ ही केन्द्रीय/राज्य अंतर्देशीय जल परिवहन प्राधिकरण/मर्केंटाइल समुद्री विभाग द्वारा सेकेंड क्लॉस मास्टर सर्टिफिकेट होना चाहिए। एसआई इंजन ड्राइवर पद के लिए कैंडिडेट 12वीं पास होना चाहिए साथ ही कैंडिडेट के पास मर्केंटाइल मरीन डिपार्टमेंट और सेंट्रल/स्टेट इनलैंड वाटर ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी से प्रथम श्रेणी मास्टर सर्टिफिकेट होना चाहिए। कैंडिडेट आवेदन करने से पहले ऑफिशियल नोटिफिकेशन के शैक्षिक योग्यता जरूर चेक कर लें।

ऑफिशियल नोटिफिकेशन के लिए यहां क्लिक करें 

BSF Recruitment 2024 : वेतनमान

  • एसआई इंजन ड्राइवर और एसआई मास्टर: INR 35400–112400 (लेवल-6)
  • इंजन ड्राइवर, हेड कांस्टेबल मास्टर, वर्कशॉप: INR 25500-81100 (लेवल-4)
  • कांस्टेबल क्रू: INR 21700–69100 (लेवल-3)

यह भी पढ़ें :  Today School Assembly News Headlines (6 June) : स्कूल असेंबली के लिए 6 जून की मुख्य समाचार सुर्खियां

BSF Recruitment 2024 : चयन प्रक्रिया

इन पदों पर कैंडिडेट का चयन लिखित परीक्षा, शारीरिक परीक्षण, दस्तावेज़ सत्यापन, ट्रेड टेस्ट और मेडिकल परीक्षा के बाद उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा। आवेदन और योग्यता संबंधित पूरी जानकारी के लिए कैंडिडेट ऑफिशियल नोटिफिकेशन चेक करें। 

इसी और अन्य प्रकार के  Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*