Best Books for Women : ये 5 किताबें जो महिलाओं को जरूर पढ़नी चाहिए

1 minute read
Best Books for Women

Best Books for Women : किताबें पढ़ने के शौकीन लोगों के जहन में बहुत से सवाल होते हैं। वे सोशल मीडिया की दुनिया से बहार रह कर कुछ ज्ञान को अर्जित करके फेक बातों से दूर रहना पसंद करते हैं। देखा गया है की पुरुषों से ज्यादा महिलांओं में किताबों को पढ़ने का शौक बढ़ता जा रहा है। किताबें कही न कहीं महिलाओं को एक नयी दुनिया में प्रवेश करती हैं। जैसे-जैसे  चीजे बदलती जा रही है, वे ही लोगों के बीच किताबों का शौक और बढ़ता ही जा रहा है। ऐसे में हम आपको 5 ऐसी ही किताबों के नाम बता रहे हैं जिन्हें आज के समय की हर लड़की/महिला को ज़रूर पढ़ना चाहिए।


1- मामूली चीज़ों का देवता (द गॉड ऑफ़ स्माल थिंग्स) पुस्तक की लेखिका अरुंधति रॉय  है। इसकी यह पुस्तक मूल रूप से 1997 में प्रकाशित हुई था। इस किताब को 1997 में बुकर पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।


2- उसके हिस्से की धूप (Uske Hisse Ki Dhoop) इस पुस्तक की लेखिका मृदुला गर्ग है। उसके हिस्से की धूप एक प्रेम कहानी है जो प्रेम के इर्द-गिर्द नहीं, बल्कि स्वतंत्रता के सवाल के इर्द-गिर्द घूमती है।


3- रेत समाधि (Ret Samadhi) इस पुस्तक की लेखिका गीतांजलि श्री है। इसकी यह पुस्तक मूल रूप से 2018 में प्रकाशित हुई था। इस किताब को बुकर पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।


4- द्रौपदी की महाभारत (द पैलेस ऑफ़ इल्लुस्जंस) –चित्रा देव्कुरनी


5- पचपन खम्भे लाल दीवारें (Pachpan Khambhe Laal Deewaarein) इस पुस्तक की लेखिका उषा प्रियंवदा है। इसकी यह पुस्तक मूल रूप से 1972 में प्रकाशित हुई था। यह रचना भारतीय नारी की परेशानियों, उसकी दबी भावनाओं, वियोग की पीड़ा और दर्द सहने की उसकी क्षमता के यथार्थवादी चित्रण के कारण प्रासंगिक बनी हुई है।


आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको भारत में प्रथम महिला के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। एग्जाम की तैयारी और बेहतर करने व UPSC में पूछे जाने वाले क्वैश्चंस के बारे में अधिक जानकारी के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*