जानिए आसमान सिर पर उठाना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग

1 minute read
आसमान सिर पर उठाना मुहावरे का अर्थ

आसमान सिर पर उठाना मुहावरे का अर्थ है – “शोर-गुल मचाना, ऊधम मचाना, चीखना, चिल्ला कर आफत बरपा करना, इतराना, शेखी बघारना”। इस मुहावरे का प्रयोग ऐसे व्यक्ति के लिए किया जाता है जो अपनी इच्छाओं या मनमानी को पूरा करने के लिए या किसी बात को लेकर बहुत ज्यादा उत्तेजित होकर शोर-गुल मचाता है, चीख-चिल्लाता है, या इतराता है। 

आसमान सिर पर उठाना मुहावरे का अर्थ क्या है?

आसमान सिर पर उठाना मुहावरे का अर्थशोर-गुल मचाना, ऊधम मचाना, चीखना, चिल्ला कर आफत बरपा करना, इतराना, शेखी बघारना

आसमान सिर पर उठाना मुहावरे की व्याख्या 

“आसमान सिर पर उठाना” मुहावरा एक आलंकारिक अभिव्यक्ति है। इसका शाब्दिक अर्थ नहीं है कि कोई व्यक्ति आसमान को अपने सिर पर उठा ले। बल्कि, इसका अर्थ है कि वह अपनी इच्छाओं या मनमानी को पूरा करने के लिए या किसी बात को लेकर बहुत ज्यादा उत्तेजित होकर शोर-गुल मचाता है, चीख-चिल्लाता है, या इतराता है। 

आसमान सिर पर उठाना मुहावरे का अर्थ अंग्रेज़ी में 

“आसमान सिर पर उठाना” मुहावरे का अंग्रेजी में अर्थ है “to make a fuss, to create a commotion, to make a big deal, to boast, to brag”। 

आसमान सिर पर उठाना मुहावरे पर आधारित कहानी 

एक छोटा सा गाँव था, जिसमें एक छोटा सा परिवार रहता था। परिवार में एक पिता, माता और एक छोटा लड़का था। लड़के का नाम रोहन था। रोहन एक बहुत ही स्वभाव का लड़का था। वह हमेशा अपनी इच्छाओं को पूरा करने के लिए आसमान सिर पर उठा लेता था।

एक दिन, रोहन के जन्मदिन पर उसके माता-पिता ने उसे एक नई साइकिल गिफ्ट दी। रोहन को साइकिल बहुत पसंद आई। वह उसे लेकर बहुत खुश था। वह साइकिल पर बैठकर गाँव में घूमने लगा।

रोहन साइकिल पर बैठकर इतना खुश था कि वह आसमान सिर पर उठाने लगा। वह इतना जोर से चिल्ला रहा था कि गाँव के सभी लोग उसे सुन सकते थे।

रोहन के शोर-शराबे से गाँव के लोगों को बहुत परेशानी हो रही थी। वे रोहन को समझाने लगे कि वह इतना शोर न करे। लेकिन रोहन उनकी बातें नहीं सुन रहा था।

आखिरकार, गाँव के मुखिया ने रोहन के माता-पिता को बुलाया और उनसे कहा कि वे रोहन को समझाएं। रोहन के माता-पिता ने रोहन को समझाया कि वह इतना शोर न करे। लेकिन रोहन उनकी बातें नहीं सुन रहा था।

अंत में, रोहन के माता-पिता ने उसे साइकिल से उतार दिया और उसे डांट दिया। रोहन को अपनी गलती का एहसास हुआ और वह बहुत शर्मिंदा हुआ। उसने अपने माता-पिता से माफी मांगी और वादा किया कि वह आगे से ऐसा नहीं करेगा।

रोहन की इस घटना से गाँव के सभी लोग सीख गए कि हमें अपनी इच्छाओं को पूरा करने के लिए आसमान सिर पर नहीं उठाना चाहिए। हमें दूसरों का भी ध्यान रखना चाहिए।

आसमान सिर पर उठाना मुहावरे का वाक्य प्रयोग

आसमान सिर पर उठाना मुहावरे का वाक्य प्रयोग कुछ इस प्रकार किया जाता है –

  • “आजकल के बच्चे तो आसमान सिर पर उठा लेते हैं।”
  • “टीम ने जीत हासिल की तो खिलाड़ियों ने आसमान सिर पर उठा लिया।”
  • “उसने अपने नए घर की तारीफ में आसमान सिर पर उठा लिया।”
  • “इस बच्चे ने तो आसमान सिर पर उठा लिया है, इसे ले जाओ यहाँ से।”
  • “जन्म दिन पर केक नहीं मंगाने पर छोटे भाई ने आसमान सिर पर उठा लिया।”

उम्मीद है, आसमान सिर पर उठाना मुहावरे का अर्थ आपको समझ आया होगा। हिंदी मुहावरे के अन्य ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*