काया पलट होना मुहावरे का अर्थ क्या होता है साथ ही जानिए इसका वाक्यों में प्रयोग

1 minute read
Kaya Palat Hona Muhavare Ka Arth

काया पलट होना मुहावरे का अर्थ (Kaya Palat Hona Muhavare Ka Arth) होता है, जब हम किसी व्यक्ति को काफी दिनों से एक जैसा ही देख रहे होते हैं और उसमें एकदम परिवर्तन देखने को मिलता है तो हम कहते हैं तुमने तो काया पलट दी। इस ब्लॉग के जरिये हम काया पलट होना मुहावरे का वाक्यों में प्रयोग और व्याख्या जानेगें।

मुहावरे किसे कहते हैं?

मुहावरे और उनके अर्थ – किसी विशेष शब्द के अर्थ को आम जन की भाषा में समझाने के लिए जिस वाक्यांश का प्रयोग किया जाता है उसे मुहावरा कहते हैं। इसमें वाक्यांश का सीधा सीधा अर्थ न लेकर बात को घुमा फिराकर कहा जाता है। इसमें भाषा को थोड़ा मजाकिया, प्रभावशाली और संक्षिप्त रूप में कहा जाता है। इसे हम किस तरह से प्रयोग कर सकते हैं नीचे देखें। हम इस लेख में सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण मुहावरों को हिंदी वर्णमाला के क्रम में आपको बताएंगे। ‌‌‌

काया पलट होना मुहावरे का अर्थ क्या है?

काया पलट होना मुहावरे का अर्थ (Kaya Palat Hona Muhavare Ka Arth) होता है- बहुत बड़ा परिवर्तन आना, रूप बदल जाना और पूर्णरूप से बदल जाना आदि। 

काया पलट होना पर व्याख्या

अनुराग ने अपने बुरे दिनों में इतनी ईमानदारी से मेहनत की थी की आज उसने अपनी जिंदगी की पूरी काया पलट दी, आज उसके जिसे कोई नहीं है।  

काया पलट होना मुहावरे का वाक्य प्रयोग

  • मोहित ने अपने 90 किलो वजन को कम करके अपनी काया पलट दी है।
  • जब हम मेहनत से काम करते हैं, दिखावे के लिए नहीं तो एक दिन हम अपनी कायापलट देते हैं।
  • गांव के लोगों ने मिलकर सड़क बना दी और अपने गांव की कायापलट कर दी।
  • जो लोग कभी किसी चीज से नहीं भागते हैं और अपने ऊपर काम करते हैं वे अपनी काया पलट देते हैं। 

उम्मीद है, काया पलट होना मुहावरे का अर्थ (Kaya Palat Hona Muhavare Ka Arth) आपको समझ आया होगा। हिंदी मुहावरे के अन्य ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*