माइनिंग इंजीनियरिंग का कोर्स किस प्रकार से काम में आता है और उसमें करियर की कैसी संभावनाएं है?

1 minute read
माइनिंग इंजीनियरिंग का कोर्स किस प्रकार से काम में आता है और उसमें करियर की कैसी संभावनाएं है?

हैलो जयेश,

माइनिंग इंजीनियरिंग जमीन के नीचे और ऊपर पाए जाने वाले मिनरल्स से जुड़ी हुई है। माइनिंग इंजीनियरिंग कई अन्य सब्जेक्ट से भी जुड़ी हुई है, जैसे- मिनरल्स प्रोसेसिंग, एक्सप्लोरेशन, एक्सकैवेशन, जियोलॉजी और मेटलर्जी, जियोटेक्निकल इंजीनियरिंग और सर्वे। एक माइनिंग इंजीनियर मिनरल्स संसाधन की खोज, खान डिजाइन, योजना को विकसित करने तक के सब काम करता है।

यदि आपको मिनरल्स से जुड़े किसी क्षेत्र में काम करना हो तो आपको माइनिंग इंजीनियरिंग की पढ़ाई करनी होती है। खनिज प्रोसेसिंग, एक्सप्लोरेशन, एक्सकैवेशन, जियोलॉजी और धातु विज्ञान, जियो टेक्निकल इंजीनियरिंग और सर्वे आदि के बारे में सीखने के लिए माइनिंग इंजीनियरिंग की जरुरत होती है। इतना ही नहीं इस क्षेत्र में करियर की बहुत संभावनाएं हैं पूरा अरब क्षेत्र खनिजों से भरा हुआ है जहाँ पैसा भी बहुत ज्यादा है।

माइनिंग इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने के बाद आप कई क्षेत्रों में जॉब कर सकते हैं। माइनिंग इंजीनियरिंग के क्षेत्र में कुछ लोकप्रिय जॉब प्रोफाइल की जानकारी नीचे दी गई है:

  • माइनिंग इंजीनियर: एक माइनिंग इंजीनियर, मामाइनिंग में नए प्रोपोसड वेंचर्स की कमर्शियल प्रक्टिकलिटी को रिव्यु करते हैं। माइनिंग इंजीनियर, संभावित खनन स्थलों की डिज़ाइन और कंस्ट्रक्शन प्रोजेक्ट्स के सुपरविजन करते हैं।
  • व्याख्याता: व्याख्याता अपने विषय के विशेषज्ञ हैं, जो तरीके और मंच की सहायता से कोर्सेज को डिजाइन, विकसित और सामग्री वितरित करने में मदद करते हैं। व्याख्याता, शोध और क्षेत्र कार्य भी करते हैं। 
  • माइनिंग सेफ्टी इंजीनियर: माइनिंग सेफ्टी इंजीनियर, कर्मचारियों की सुरक्षा का ध्यान रखने के साथ-साथ राज्य और फ़ेडरल सेफ्टी रेगुलेशन को फॉलो करता है।  
  • ऑपरेशंस मैनेजर: एक ऑपरेशंस मैनेजर विभाग में सभी विकास गतिविधियों की जानकारी और कंपनी के उद्देश्यों और लक्ष्यों को पूरा करने के लिए रणनीतियाँ बनाता है।
  • डिजाइन इंजीनियर: एक डिजाइन इंजीनियर, गणना और संरचनात्मक डिजाइन का ऑब्जर्वेशन और संचालन करता है।

उम्मीद है जयेश आपको आपके सवाल का जवाब मिल गया होगा। ऐसे ही अन्य सवालों के जवाब जानने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*