आपके सवाल: 10वीं या 12वीं के बाद व्यवसायिक शिक्षा (वोकेशनल कोर्स) क्या-क्या हो सकते हैं?

1 minute read
आपके सवाल

हैलो तुमन,

आपके लिए 10वीं और 12वीं के बाद बहुत से वोकेशनल कोर्स के विकल्प उपलब्ध है। छात्र जो 10वीं के बाद अपनी रुचि के क्षेत्र में करियर बनाना चाहते हैं, उनके लिए वोकेशनल कोर्स एक बेहतरीन विकल्प है। वोकेशनल कोर्स लोगों को काम करने में सक्षम बनाता है जिसके लिए कलात्मक या व्यावहारिक कौशल के साथ तकनीकी ज्ञान की आवश्यकता होती है। ये कोर्स सैद्धांतिक ज्ञान पर ध्यान केंद्रित नहीं करते हैं, इसके बजाय, वे मुख्य रूप से बहुत विशिष्ट क्षेत्रों के लिए नौकरी केंद्रित प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। इनमें हेल्थकेयर, मास मीडिया, डिजाइनर, मेकअप आर्टिस्ट आदि कोर्सेज शामिल होते हैं। आपके लिए वोकेशनल कोर्सेज की लिस्ट हम नीचे उपलब्ध करवा रहें हैं, जिनसे आपको मदद मिलेगी:

  • SEO कॉपीराइटर: 10वीं और 12वीं के बाद आप वोकेशनल कोर्स में SEO कॉपीराइटर का कोर्स कर सकते हैं। SEO कॉपीराइटर, मुख्य रूप से ऐसा कंटेंट बनाते हैं जो उनके कंटेंट या प्रोडक्ट को Google जैसे सर्च इंजन परिणामों में उच्च रैंकिंग की ओर ले जाए। वे सर्च इंजन में क्लाइंट के प्रोडक्ट को ऊपर लाकर ऑप्टिमाइज़ेशन बनाने के लिए विज्ञापनों या लेखों में कीवर्ड डालते हैं।
  • एनीमेटर: 10वीं और 12वीं के बाद आप वोकेशनल कोर्स में एनिमेशन का कोर्स कर सकते हैं। एक एनीमेटर मूल रूप से एनीमेशन बनाता है और विभिन्न सॉफ्टवेयर प्रोग्रामों और चित्रों का उपयोग करके मीडिया के लिए दृश्य प्रभावों की एक श्रृंखला तैयार करता है। वह एक योजनाकार, निर्माता और समन्वयक के रूप में कार्य करता है। मुख्य रूप से, एक एनीमेटर वीडियो उद्योग, गेम, विज्ञापन एजेंसियों, चलचित्रों और विशेषज्ञ डिज़ाइन कंपनियों में काम करता है।
  • मार्केटिंग कॉपीराइटर: 10वीं और 12वीं के बाद आप वोकेशनल कोर्स में मार्केटिंग कॉपीराइटर का कोर्स कर सकते हैं। मार्केटिंग कॉपीराइटर, विज्ञापन लिखने और उपभोक्ता की जरूरतों को पूरा करने में मदद करने के लिए मार्केटिंग ट्रेंड्स का उपयोग करते हैं। मार्केटिंग कॉपीराइटर के पास बहुत अच्छा मार्केटिंग ज्ञान होता है और वे जनता को प्रभावित करना जानते हैं। वे मुख्य रूप से होर्डिंग और ऑनलाइन विज्ञापनों में उपयोग होने वाले टेक्स्ट तैयार करते हैं।
  • कंटेंट मार्केटिंग राइटिंग: कंटेंट मार्केटिंग एक मार्केटिंग स्ट्रेटजी है जिसका उपयोग रिलेवेंट लेख, वीडियो, पॉडकास्ट और अन्य मीडिया बनाकर और शेयर करके दर्शकों को आकर्षित करने, संलग्न करने और बनाए रखने के लिए किया जाता है। कंटेंट मार्केटिंग रिलेवेंट, उपयोगी कंटेंट का विकास और वितरण है। कंटेंट मार्केटिंग का लगातार उपयोग आपके संभावित और मौजूदा ग्राहकों के साथ संबंध स्थापित करता है। 
  • फैशन डिजाइनिंग: फैशन डिजाइनिंग कोर्स छात्रों को फैशन उद्योग की समग्र समझ के साथ-साथ डिजाइनिंग के तरीके, तकनीक और टेक्नोलॉजी की शिक्षा प्रदान करता है, जिसमें औद्योगिक प्रशिक्षण भी शामिल है।  इसके अलावा, इस डिग्री प्रोग्राम में फ़ैशन डिज़ाइनिंग विषयों की एक विस्तृत श्रृंखला शामिल है जैसे फ़ैब्रिक साइंस एंड एनालिसिस, फ़ैशन आर्ट एंड डिज़ाइन, विज़ुअल मर्चेंडाइजिंग, टेक्सटाइल डिज़ाइन, टेक्सटाइल्स का इतिहास, पैटर्न मेकिंग, फैशन मार्केटिंग और मर्चेंडाइजिंग इत्यादि।
  • कंप्यूटर प्रोग्रामिंग: 10वीं और 12वीं के बाद आप वोकेशनल कोर्स में कंप्यूटर प्रोग्रामर का कोर्स भी कर सकते हैं। एक कंप्यूटर प्रोग्रामर, जिसे कभी-कभी सॉफ़्टवेयर डेवलपर, प्रोग्रामर या हाल ही में कोडर भी कहा जाता है, जो यह निर्धारित करता है कि डेवलपमेंट टीम को किन प्रक्रियाओं और तकनीकों का उपयोग करना चाहिए। कंप्यूटर प्रोग्रामर कोडिंग समस्याओं का निवारण करता है और अच्छे सॉफ़्टवेयर सिस्टम बनाने के लिए अन्य विशेषज्ञों के साथ सहयोग करता है। कम्प्यूटर प्रोग्रामर की  भूमिका ऐसे समाधान खोजने की होती है जो कंपनी के लक्ष्यों और तकनीकी आवश्यकताओं के लिए प्रमुख हो, इसलिए आज डिजिटलीकरण के दौर में कंप्यूटर प्रोग्रामर एक बेहतरीन जॉब ऑप्शन बन गई है।

10वीं और 12 वीं के बाद प्रमुख ऑनलाइन वोकेशनल कोर्सेज

10वीं और 12वीं के बाद प्रमुख ऑनलाइन वोकेशनल कोर्सेज की जानकारी नीचे दी गई है-

कोर्सअवधिकोर्स फीसप्लेटफॉर्म
The Strategy of Content Marketing19 घंटेINR 2,159Coursera
Content Strategy for Professionals Specialization4 महीनेINR 3,649/ माहCoursera
Search Engine Optimization (SEO) Specialization5 महीनेINR 3,649/ माहCoursera
Viral Marketing & How to Craft Contagious Content4 घंटेINR 5,586Coursera
Brand & Content Marketing15 घंटेINR 2,904/माहCoursera
Transmedia Storytelling: Narrative worlds, emerging technologies, and global audiences26 घंटेINR 2,159Coursera
The Ultimate Content Marketing Course55 मिनटफ्रीUdemy
Learn How To Make Video Blogs And Advanced Video Marketing2.5 घंटेINR 525Udemy
Content Marketing Fundamentals Course with Ashley Segura1 घंटे 18 मिनटफ्रीUdemy
Crash Course For New Content And Affiliate Marketers56 मिनटफ्रीUdemy
GetResponse Content Marketing1.5 घंटेINR 525Udemy
Content Marketing 101: Your Guide to Effective Blogging1.5 घंटेINR 525Udemy
Professional Certificate in Digital Marketing Fundamentals4 महीनेINR 23,263edX
Leading Innovation with Vijay Govindarajan2 महीनेINR 26,605edX
Content Marketing Course: Get Certified in Content Marketing6 घंटे 20 मिनटफ्रीHubspot Academy
Content Strategy for Professionals: Engaging Audiences6 महीनेINR 3,649/माहCoursera
Content Strategy for Professionals: Managing Content6 महीनेINR 3,649/माहCoursera

आप इन कोर्सेज की पढ़ाई करने के लिए विदेश की यूनिवर्सिटी का भी चयन कर सकते हैं। अब अगर बात करें कि इन कोर्स के लिए विदेश में एडमिशन कौनसी यूनिवर्सिटी में ले या कैसे लें? क्या विदेश में पढ़ाई  स्कॉलरशिप या लोन उपलब्ध है? तो आपको बता दें कि आपके इस तरह के हर सवाल का जवाब Leverage Edu के पास मिलेगा। 

विदेश में पढ़ाई करने के लिए आपको  IELTS या TOEFL स्कोर की आवश्यकता होती है। विदेश में एडमिशन लेने के लिए आप इस नंबर 1800572000 पर कॉल करें और हमारे Leverage Edu एक्सपर्ट्स के साथ बात सकते हैं। यह आपकी एप्लीकेशन प्रोसेस के साथ स्कॉलरशिप, लोन और वीज़ा प्रोसेस में भी मदद करेंगे।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*