आग में घी डालना मुहावरे का अर्थ क्या होता है साथ ही जानिए इसका वाक्यों में प्रयोग

1 minute read
आग में घी डालना मुहावरे का अर्थ

आग में घी डालना मुहावरे का अर्थ (Aag Me Ghee Dalna Muhavare ka Arth) यदि कोई व्यक्ति दो दोस्त या दो परिवारों के बीच झगडे को और अधिक भड़कता है, तो उसके लिए हम मुहावरे प्रयोग करते हैं “आग में घी डालना”। कई बार हिंदी की परीक्षाओं में मुहावरों के बारे में पूछा जाता है, इसलिए इस ब्लॉग में आग में घी डालना मुहावरे का अर्थ, वाक्यों में प्रयोग और व्याख्या जानेंगे।

मुहावरे किसे कहते हैं?

मुहावरे और उनके अर्थ – किसी विशेष शब्द के अर्थ को आम जन की भाषा में समझाने के लिए जिस वाक्यांश का प्रयोग किया जाता है उसे मुहावरा कहते हैं। इसमें वाक्यांश का सीधा सीधा अर्थ न लेकर बात को घुमा फिराकर कहा जाता है। इसमें भाषा को थोड़ा मजाकिया, प्रभावशाली और संक्षिप्त रूप में कहा जाता है।

आग में घी डालना मुहावरे का अर्थ क्या है?

आग में घी डालना मुहावरे का अर्थ (Aag Me Ghee Dalna Muhavare ka Arth) होता है- लड़ाई, विवाद, झगड़े को और भड़काना और बढ़ाना आदि। 

आग में घी डालना पर व्याख्या

जब कोई विशेष मित्र या रिस्तेदार आपके किसी काम में बाधा उत्पन करते हैं या किसी को आपके प्रति भड़कते हैं, तो उसके लिए मुहावरे का प्रयोग किया जाता है, “आग में घी डालना”।  जैसे- मेरे ऑफिस में मेरे खास मित्र से छोटी सी बात पर कह सुनी होने पर समीर ने मेरे खिलाफ उसे भड़काया, उसने हम दोनों के बीच “आग में घी डालना”। 

आग में घी डालना मुहावरे का वाक्य प्रयोग

  • समीर ने कल दो लोगों की लड़ाई में और आग में घी डाला। 
  • परिवार में ऐसा एक इंसान जरूर होता है, जो आग में घी डालता है। 
  • मेरे और मेरे मित्र की लड़ाई में उसने आग में घी डालने का काम किया। 
  • आग में घी डालने वाले लोगों से हमेशा दूर रहना चाहिए। 

उम्मीद है, आग में घी डालना मुहावरे का अर्थ (Aag Me Ghee Dalna Muhavare ka Arth) आपको समझ आया होगा। हिंदी मुहावरे के अन्य ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*