जानिए आधा तीतर आधा बटेर मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग 

1 minute read
आधा तीतर आधा बटेर मुहावरे का अर्थ

आधा तीतर आधा बटेर मुहावरे का अर्थ है “बेतुका मेल“। यह मुहावरा दो अलग-अलग चीजों के मेल को इंगित करता है, जिनका एक साथ होना उचित नहीं लगता। उदाहरण के लिए, यदि कोई व्यक्ति ऊपर शेरवानी और नीचे जींस पहन रहा है, तो उसे “आधा तीतर आधा बटेर” कहा जा सकता है। क्योंकि शेरवानी और जींस दो अलग-अलग पोशाक हैं, जो एक साथ पहनने पर बेतुके लगते हैं।

आधा तीतर आधा बटेर मुहावरे का अर्थ क्या है?

आधा तीतर आधा बटेर मुहावरे का अर्थबेतुका मेल

आधा तीतर आधा बटेर मुहावरे का अर्थ अंग्रेज़ी में

आधा तीतर आधा बटेर मुहावरे का अर्थ अंग्रेज़ी में incongruous, mismatched, or incompatible है। अंग्रेज़ी में इसका समानार्थी मुहावरा oil and water है।

आधा तीतर आधा बटेर मुहावरे की व्याख्या 

इस मुहावरे का अर्थ है कि कोई चीज दो तरफ से सही नहीं होती, या कोई वस्तु दो भागों में विभाजित होती है और हर एक भाग में कुछ अलग होता है। सरल शब्दों में बेतुके मेल को आधा तीतर आधा बटेर कहा जाता है। 

इस मुहावरे का प्रयोग अन्य क्षेत्रों में भी किया जा सकता है। जैसे, यदि कोई बात या काम अधूरा या अपूर्ण हो, तो उसे भी “आधा तीतर आधा बटेर” कहा जा सकता है। उदाहरण के लिए, यदि कोई व्यक्ति एक कविता लिख रहा है, लेकिन उसे बीच में ही छोड़ देता है, तो उसकी कविता को “आधा तीतर आधा बटेर” कहा जा सकता है।

आधा तीतर आधा बटेर मुहावरे का वाक्य प्रयोग 

आधा तीतर आधा बटेर मुहावरे का प्रयोग निम्नलिखित वाक्यों में किया जा सकता है:

  • वह आधा तीतर आधा बटेर दिखता है।
  • उसकी बातें आधा तीतर आधा बटेर हैं।
  • उसका काम आधा तीतर आधा बटेर है।
  • उसने कपड़े तो ऐसे पहने हैं जैसे आधा तीतर आधा बटेर हो। 

उम्मीद है, आधा तीतर आधा बटेर मुहावरे का अर्थ आपको समझ आया होगा। हिंदी मुहावरे के अन्य ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*