जानिए आकाश पाताल एक करना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग 

1 minute read
आकाश पाताल एक करना मुहावरे का अर्थ

आकाश पाताल एक करना मुहावरे का अर्थ है बहुत परिश्रम करना, हर संभव प्रयास करना। यह मुहावरा अक्सर किसी बड़ी चुनौती या लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए किए गए अथक प्रयासों का वर्णन करने के लिए प्रयोग किया जाता है।

आकाश पाताल एक करना मुहावरे का अर्थ क्या है?

आकाश पाताल एक करना मुहावरे का अर्थबहुत परिश्रम करना, हर संभव प्रयास करना 

आकाश पाताल एक करना मुहावरे का अर्थ अंग्रेज़ी में 

आकाश पाताल एक करना मुहावरे का अर्थ अंग्रेज़ी में  to move heaven and earth होता है। 

आकाश पाताल एक करना मुहावरे की व्याख्या

इस मुहावरे में “आकाश” और “पाताल” दो विपरीत ध्रुवों का प्रतिनिधित्व करते हैं। इनका एक करना, अर्थात् आकाश और पाताल को एक ही स्थान पर लाना, असंभव है। इसीलिए, इस मुहावरे का प्रयोग किसी असंभव कार्य को करने के लिए किए गए अथक प्रयासों का वर्णन करने के लिए किया जाता है।

उदाहरण के लिए, कोई छात्र अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए आकाश पाताल एक कर सकता है। या, कोई खिलाड़ी किसी महत्वपूर्ण प्रतियोगिता में जीतने के लिए आकाश पाताल एक कर सकता है।

आकाश पाताल एक करना मुहावरे पर आधारित कहानी 

एक गाँव में एक गरीब किसान रहता था। उसके पास खेती करने के लिए ज़मीन नहीं थी, इसलिए वह मजदूरी करके अपना गुजारा करता था। किसान बहुत मेहनती था, लेकिन उसकी मेहनत के बावजूद वह अपने परिवार का भरण-पोषण ठीक से नहीं कर पाता था।

किसान के पास एक बेटा था, जिसका नाम राम था। राम बहुत बुद्धिमान और मेहनती था। वह पढ़ना-लिखना चाहता था, लेकिन उसके पास पढ़ने के लिए पैसे नहीं थे।

एक दिन, राम ने अपने पिता से कहा, “पिताजी, मैं पढ़ना चाहता हूँ।” किसान ने कहा, “बेटा, मैं तुम्हारी पढ़ाई का खर्च नहीं उठा सकता।” राम ने कहा, “मैं खुद ही अपना खर्च उठाऊँगा। मुझे शहर में जाकर नौकरी करनी होगी।”

किसान को राम की बात पर विश्वास नहीं हुआ, लेकिन उसने उसे शहर जाने की अनुमति दे दी।

राम शहर गया और वहाँ एक छोटी सी नौकरी कर ली। वह अपनी नौकरी के साथ-साथ पढ़ाई भी करता था। राम ने बहुत मेहनत की और अंततः वह एक बड़ा डॉक्टर बन गया।

राम ने अपने गाँव में एक अस्पताल खोला। वह गरीब लोगों को मुफ्त में इलाज करता था। राम के अस्पताल में गाँव के सभी लोग आते थे।

एक दिन, राम के पिता बीमार पड़ गए। राम उन्हें अपने अस्पताल में ले गया। राम ने अपने पिता का इलाज किया और उन्हें ठीक कर दिया।

राम के पिता बहुत खुश हुए। उन्होंने राम को कहा, “बेटा, तुमने आकाश पाताल एक कर दिया। तुमने मेरी इच्छा पूरी कर दी।”

आकाश पाताल एक करना मुहावरे का वाक्य प्रयोग 

यहां कुछ वाक्य दिए गए हैं जिनमें इस मुहावरे का प्रयोग किया गया है:

  • परीक्षा में सफल होने के लिए मैंने आकाश पाताल एक कर दिया।
  • अपने सपने को पूरा करने के लिए उसने आकाश पाताल एक कर दिया।
  • वह अपनी बीमारी से ठीक होने के लिए आकाश पाताल एक कर रहा है।
  • उसने अपनी नौकरी को बचाने के लिए आकाश पाताल एक कर दिया।
  • उसने अपने देश की रक्षा के लिए आकाश पाताल एक कर दिया।

उम्मीद है, आकाश पाताल एक करना मुहावरे का अर्थ आपको समझ आया होगा। हिंदी मुहावरे के अन्य ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*