2024 बोर्ड परीक्षा के रण की तैयारी में जुटे विद्यार्थी, जानिये कैसे करें तैयारी

1 minute read
2024 बोर्ड परीक्षा के रण की तैयारियों में जुटे विद्यार्थी, जानिये कैसे करें तैयारियां

जीवन एक ऐसी यात्रा है जहाँ परिक्षाओं का सिलसिला चलता रहता है। परीक्षाएं ही मानव को परिस्थितियों के अनुकूल बनाती हैं, परिक्षाओं के माध्यम से ही आप अपने उद्देश्य को प्राप्त कर पाते हैं। कुछ लोग तो परिक्षाओं को एक ऐसा माध्यम बना लेते हैं जिसमें वह खुद को साबित कर पाते हैं, तो वहीं कुछ लोग परिक्षाओं के भय से कर्मों का त्याग कर फल की इच्छा करने लगते हैं। हमें हर लक्ष्य को भेदने के लिए परिक्षाओं को एक ऐसे माध्यम या मंच के रूप में देखना चाहिए, जहाँ आप अपने परिश्रम से खुद को सशक्त और संपन्न बना सकें।

हम सभी के जीवन में परीक्षा के नाम पर पहली बड़ी परीक्षा को बोर्ड परीक्षा के रूप में देखा जाता है क्योंकि इन्हीं के आधार पर हम अपने भविष्य का निर्माण कर पाते हैं। हर वर्ष दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षा में लाखों छात्र खुद के परिश्रम के बल पर भविष्य निर्माण की नींव रख पाते हैं। यही कारण है कि विद्यार्थियों का पूरा फोकस बोर्ड परीक्षा में अच्छे अंक लाने पर होता है, जिसके लिए विद्यार्थियों की रणनीतियां मायने रखती हैं। इस ब्लॉग में आप इससे संबंधित जानकारियां प्राप्त करेंगे।  2024 बोर्ड परीक्षा की तैयारी कैसे करें इस सवाल का जवाब भी आपको इसी ब्लॉग में मिलेगा।

2024 बोर्ड परीक्षा के रण की तैयारियों में जुटे विद्यार्थी, जानिये कैसे करें तैयारियां

भविष्य निर्माण में बोर्ड परीक्षा की भूमिका

अपने लक्ष्य तक पहुंचने के लिए या अपने सपनों को पूरा करने के लिए विद्यार्थियों का पहला पड़ाव बोर्ड परीक्षा ही होता है, जिसके आधार पर ही विद्यार्थी बेहतर भविष्य के लिए आधारशिला रखते हैं। बोर्ड की परीक्षाओं की एहमियत का अंदाज़ा इस बात से लगाया जा सकता है कि बोर्ड परीक्षा में मिले अंक विद्यार्थियों को अच्छा जीवन देने में सक्षम होते हैं। निम्नलिखित बिंदुओं से इसको सरलता से समझा जा सकता है-

  • बोर्ड परीक्षा का पहला चरण दसवीं यानि कि हाई स्कूल की परीक्षा होती है जिसमें मिले अंकों से यह निर्धारित होता है कि आप आगे की पढ़ाई किन विषयों को लेकर करेंगे, जैसे: विज्ञान, कॉमर्स और आर्ट्स।
  • बोर्ड परीक्षा का दूसरा चरण बारवीं की परीक्षा यानि कि इंटरमीडिएट की परीक्षा होती है जिसमें मिले अंकों के आधार पर आपको आगे की पढ़ाई के लिए अच्छे कॉलेजेस और यूनिवर्सिटीज मिलती हैं।
  • किसी भी सरकारी या गैर सरकारी जॉब को पाने के लिए भरपूर ज्ञान और स्किल्स के साथ-साथ बोर्ड परीक्षा के अंक भी मायने रखते हैं। 
  • विदेशी विश्वविद्यालयों से पढ़ाई करने के लिए भी आपकी बोर्ड परीक्षा के अंकों को देखा जाता है।

बोर्ड परीक्षा 2024 के लिए कैसे करें तैयारियां

बोर्ड परीक्षा जीवन की पहली परीक्षा के रूप में विद्यार्थियों को तैयार करने का काम करती है जिसके बाद विद्यार्थी भविष्य में आने वाली चुनौतियों का सामना कर पाते हैं। परीक्षा चाहे कोई भी हो यदि आप रणनीति नहीं बनाते हैं तो आपके प्रदर्शन में कोई सुधार नहीं होगा।

बोर्ड परीक्षा के लिए भी विद्यार्थियों को युद्ध स्तर पर तैयारियां करनी पड़ती हैं जिससे वह अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन दे सकें, निम्नलिखित बिंदुओं के माध्यम से आप भी बोर्ड परीक्षा 2024 के लिए अपनी तैयारियां कर सकते हैं-

  • बोर्ड परीक्षा के लिए आपको आपके द्वारा चुने गए विषयों को बराबर का समय देना पड़ेगा।
  • सबसे पहले अपने सिलेबस की एक लिस्ट बनाएं और उस लिस्ट के अनुसार अपने नोट्स बनाने शुरू करें जिनसे आपको सिलसिलेवार तरीके से हर विषय की जानकारी मिलेगी।
  • बोर्ड परीक्षा से पहले होने वाले हर प्रकार की परीक्षा में प्रतिभाग करें और अपनी छुटपुट गलतियों को भी समय रहते सुधार लें।
  • समय को बर्बाद न करें क्योंकि बोर्ड परीक्षा की तैयारियां युद्ध स्तर पर की जाती हैं और युद्ध में एक-एक सेकंड की बड़ी कीमत होती है।
  • परीक्षा से पहले अपने लिए एक ऐसा टाईमटेबल बनाएं जिसमें न केवल पढ़ाई का समय निर्धारित हो, बल्कि खेलों के खेलने का भी समय निर्धारित हो क्योंकि परीक्षा देने के लिए आप मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ होने चाहिए।
  • बोर्ड परीक्षा से पहले अपने सिलेबस को कम से कम 2-3 बार अच्छे से पढ़ लें।
  • परीक्षा में साकारात्मक रहने के लिए योग और व्यायाम पर भी विशेष ध्यान दें।
  • परीक्षा की तैयारियों के साथ-साथ अपने खानपान पर नज़र अवश्य रखें ताकि आपका शरीर स्वस्थ रहे।
  • तन-मन के स्वस्थ होने से ही आप में साकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है, जो आप में नाकारत्मक विचारों को पनपने नहीं देता है।
  • निराशाओं से पल्ला झाड़कर एक आशावादी रवैया अपनाएं जो आपके लक्ष्य को पूरा करने में आपकी सहायता करता है।
  • समय पर नींद लेना भी आवश्यक है क्योंकि मानव शरीर कोई मशीन नहीं, हालाँकि एक समय के बाद मशीन को भी आराम दिया जाता है।

आशा है कि आपको यह ब्लॉग जानकारी से भरपूर लगा होगा, इसी प्रकार के अन्य ब्लॉग्स पढ़ने के लिए हमारे साथ बनें रहे।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*