स्वीडन वर्क परमिट कैसे पाएं?

1 minute read
124 views
स्वीडन वर्क परमिट

जो पड़ोसी नॉर्डिक देश के नागरिक नहीं हैं, उन्हें स्वीडन में रोजगार प्राप्त करने के लिए वर्क वीजा प्राप्त करना जरूरी होता है। यहां तक ​​कि यूरोपियन यूनियन (EU) और यूरोपियन इकोनॉमिक्स एरिया (EEA) के नागरिकों को भी स्वीडन में काम करने के लिए वर्क परमिट की आवश्यकता होती है। यदि आप स्वीडन में वर्क वीज़ा प्राप्त करने की प्रक्रिया से परिचित नहीं हैं तो यह काम में देरी या कंप्लायंस इशूज का कारण बन सकता है। यदि आप स्वीडन वर्क परमिट के जुड़ी जानकारी जानना चाहते हैं तो इस ब्लॉग को पूरा पढ़ें।

स्वीडन में भारतीयों के लिए वीजा के प्रकार

स्वीडन में यात्रा, अध्ययन और काम करने की योजना बनाने वाले भारतीयों को अपने इरादे के आधार पर विभिन्न प्रकार के वीजा के लिए आवेदन करना होता है। स्वीडिश सरकार द्वारा पेश किए जाने वाले विभिन्न प्रकार के वीज़ा यहां दिए गए हैं:

स्वीडन वर्क परमिट क्या है?

वर्क परमिट वीज़ा एक प्राधिकरण (authority) या एक आधिकारिक टिकट है जो किसी ऐसे व्यक्ति को दिया जाता है जो किसी विदेशी देश में काम करने का फैसला करता है। वर्क परमिट वीजा के विभिन्न प्रकार हैं जिन्हें आगे स्थायी या अस्थायी वीजा में वर्गीकृत किया जा सकता है। प्रत्येक देश में वर्क परमिट हासिल करने के लिए नियमों, आवश्यकताओं और कदमों का एक अलग सेट होता है। अतः स्पष्ट है कि स्वीडन में काम करने के लिए आपको स्वीडन वर्क परमिट की आवश्यकता होती है।

स्वीडिश वर्क परमिट के प्रकार

स्वीडन में प्रवेश करने से पहले, सभी गैर-ईयू और ईईए निवासियों को पहले नौकरी की पेशकश और वर्क परमिट हासिल करना होता है। एक कर्मचारी स्वीडन में तब तक निवास या काम नहीं कर सकता जब तक कि उसके पास वैध वर्किंग वीज़ा न हो। कोई भी कर्मचारी अपने व्यवसाय या देश के आधार पर ईयू ब्लू कार्ड या इंट्रा कॉरपोरेट ट्रांसफर (आईसीटी) परमिट के लिए पात्र हो सकता है।

  • ईयू ब्लू कार्ड: एक ईयू ब्लू कार्ड उच्च प्रशिक्षित वर्कर्स के लिए एक कार्य और निवास परमिट है। इसके लिए आवेदकों को विशिष्ट क्षेत्रों में काम करना चाहिए, विश्वविद्यालय की डिग्री होनी चाहिए, साथ ही पांच साल का प्रोफेशनल एक्सपीरियंस होना चाहिए।
  • आईसीटी परमिट: यूरोपीय संघ के बाहर से किसी कंपनी की स्वीडिश शाखा में जाने वाले प्रवासियों को आईसीटी परमिट के लिए आवेदन करना होता है। हालांकि, यह विकल्प केवल उन कर्मियों के लिए उपलब्ध है जो मैनेजेरियल या स्पेशलिस्ट जॉब में होते हैं।

स्वीडन में वर्क परमिट के लिए आवश्यकताएँ

स्वीडन में वर्क वीजा प्राप्त करने के लिए, कर्मचारियों और कंपनियों दोनों को कुछ शर्तों को पूरा करना होता है। कुछ प्रमुख आवश्यकताएं नीचे दी गई हैं–

  • एक वैध पासपोर्ट की आवश्यकता होती है।
  • स्वीडिश कलेक्टिव बार्गेनिंग एग्रीमेंट्स या इंडस्ट्री नॉर्म्स के टर्म्स के साथ नौकरी होनी चाहिए।
  • करों से पहले कम से कम 13,000 SEK (108,805 INR) की मासिक आय या स्थिति के अनुरूप मुआवजे की आवश्यकता होती है।
  • नौकरी की पेशकश में स्वास्थ्य बीमा, जीवन बीमा और सामाजिक सुरक्षा सभी शामिल होने चाहिए।
  • आवास प्रमाण

स्वीडन में नौकरी के लिए एक विदेशी नागरिक को काम पर रखने के लिए, सभी नियोक्ताओं को कुछ शर्तों को पूरा करना होगा। उदाहरण के लिए, यूरोपीय संघ/ईईए में कम से कम 10 दिनों के लिए पद का विज्ञापन किया जाना चाहिए। इसमें ऐसे वाक्यांश भी शामिल होने चाहिए जो उसी क्षेत्र में अन्य स्वीडिश टर्म्स में उपयोग किए गए वाक्यांशों के समान हों। 

स्वीडन में वर्क परमिट के लिए आवेदन प्रक्रिया

स्वीडन में वीज़ा प्राप्त करने की प्रक्रिया वीज़ा के प्रकार के आधार पर भिन्न होती है, नीचे दिए गए चरणों का पालन करके आप स्वीडन वर्क परमिट प्राप्त कर सकते हैं–

  • नौकरी का प्रस्ताव प्राप्त करें: काम और पारिश्रमिक (remuneration) के लिए उपयुक्त ट्रेड यूनियन से अप्रूवल प्राप्त करने के बाद, एक कर्मचारी को एक लिखित नौकरी की पेशकश प्रस्तुत करें। 
  • आवेदन शुरू करें: फिर नियोक्ताओं को स्वीडिश माइग्रेशन एजेंसी की ऑनलाइन प्रणाली के माध्यम से वीजा के लिए आवेदन करना होता है। इसके लिए कर्मचारी की जन्म तिथि, नागरिकता विवरण, शिक्षा और ईमेल पते की आवश्यकता होती है।
  • आधिकारिक ईमेल प्राप्त करें: स्वीडिश माइग्रेशन एजेंसी को आवेदन जमा करने के बाद, आवेदक को निर्देश के साथ एक ईमेल प्राप्त होगा कि प्रक्रिया के अपने हिस्से को कैसे शुरू किया जाए। उन्हें यह बताना होगा कि वे अकेले घूम रहे हैं या अपने परिवार के साथ।
  • सभी प्रासंगिक दस्तावेज जमा करना: कर्मचारियों को अपने पासपोर्ट की एक प्रति, एक नौकरी की पेशकश और उनके संघ से एक घोषणा प्रस्तुत करने की जरूरत होती है।
  • शुल्क का भुगतान: अधिकांश वर्क परमिट की लागत लगभग 2,000 SEK (16,739 INR) है, जिसका भुगतान आवेदक को करना होता है।
  • परमिट जारी होने की प्रतीक्षा : स्वीडिश कंपनी के लिए काम करने वाले अधिकांश एक्सपैट्स को अपने वर्क वीजा जारी होने के लिए एक से तीन महीने तक इंतजार करना पड़ सकता है। हालाँकि, प्रतीक्षा की अवधि उस उद्योग पर निर्भर करती है जिसमें वे काम करते हैं, चाहे उन्होंने ऑनलाइन आवेदन किया हो या व्यक्तिगत रूप से या फिर वे स्व-नियोजित हैं या किसी निगम द्वारा काम पर लिए गए हैं।

स्वीडन वर्क परमिट की वैधता

वर्क परमिट दो साल के लिए जारी किया जाता है, जिसमें एक और दो साल के लिए नवीनीकरण का विकल्प होगा। स्वीडन में बसने की इच्छा रखने वाले व्यक्ति वर्क परमिट के तहत चार साल काम करने के बाद स्थायी निवास के लिए आवेदन कर सकते हैं। यदि व्यक्ति को स्वीडन में एक नए नियोक्ता के साथ दो साल के दौरान नौकरी मिलती है तो उसे नए परमिट के लिए आवेदन करना चाहिए। वर्क परमिट की वैधता समाप्त होने के बाद वह नौकरी बदल सकता है और एक्सटेंशन का अनुरोध कर सकता है।

स्वीडन में वर्क परमिट के लिए प्रोसेसिंग टाइम और फीस

माइग्रेशन एजेंसी द्वारा आवेदन को संसाधित करने में 20 से 30 दिन लग सकते हैं। यदि कंपनी को माइग्रेशन एजेंसी द्वारा प्रमाणित किया जाता है, तो प्रोसेसिंग समय कम हो जाता है। 

स्वीडन में वर्क परमिट के लिए शुल्क

कर्मचारियों, स्व-नियोजित लोगों और उनके परिवार के सदस्यों के लिए कार्य वीजा के लिए आवेदन करने की फीस इस प्रकार है–

कर्मचारियों के लिए वर्क परमिट के लिए आवेदन शुल्क
वर्क परमिट, ईयू ब्लू कार्ड, आईसीटी परमिट, सीजनल वर्क SEK 2,000 (16.7 हजार INR)
वर्क परमिट एक्सटेंशन SEK 2,000 (16.7 हजार INR)
व्यवसाय शुल्क
स्व नियोजित SEK 2,000 (16.7 हजार INR)
परफॉर्मर SEK 1,500 (12.5 हजार INR)
एयू पेयर SEK 1,500 (12.5 हजार INR)
एथलीट या कोच  SEK 1,500 (12.5 हजार INR)
युवा लोगों के लिए वर्किंग हॉलिडे वीजा SEK 1,500 (12.5 हजार INR)
रिसर्चर SEK 1,500 (12.5 हजार INR)
प्रशिक्षु (एक अंतरराष्ट्रीय एक्सचेंज प्रोग्राम या समझौते के माध्यम से) SEK 1,500 (12.5 हजार INR)
वालंटियर  SEK 1,500 (12.5 हजार INR)
रिसर्च पूरा करने के बाद रोजगार की तलाश करें SEK 1,500 (12.5 हजार INR)
परिवार के सदस्य शुल्क
एडल्ट SEK 1,500 (12.5 हजार INR)
18 साल से कम उम्र के बच्चे SEK 750 (6.27 हजार  INR)

स्वीडन में वर्क परमिट एक्सटेंशन

यदि आपके पास वर्क परमिट है और इसके समाप्त होने के बाद भी आप काम करना जारी रखना चाहते हैं, तो आपको वर्क परमिट एक्सटेंशन के लिए आवेदन करना होगा। यदि आपके पास कम से कम छह महीने के लिए एक कर्मचारी के रूप में परमिट है और आपके वर्तमान परमिट की समय सीमा समाप्त होने से पहले आवेदन करते हैं, तो आपको निर्णय की प्रतीक्षा करते हुए काम करना जारी रखने की अनुमति है।

यह जरूरी है कि आपने उस बिंदु तक भी काम किया होगा जहां करों से पहले आपकी मासिक आय कम से कम SEK 13,000 (1.08 लाख INR) थी। स्वीडन में वर्क वीज़ा धारक के रूप में आपके कार्यकाल के दौरान आपके द्वारा इन आवश्यकताओं को पूरा किया जाना चाहिए था–

  • पूरे समय के लिए आपके पास स्वीडन में वर्क परमिट था, जिसमें स्वास्थ्य बीमा, जीवन बीमा, व्यावसायिक चोट बीमा और व्यावसायिक पेंशन बीमा द्वारा कवर किया जाना चाहिए।
  • वर्क परमिट एक्सटेंशन के लिए आवेदन करते समय, आपको यह दिखाना होगा कि स्वीडन में आपके पूरे कार्यकाल के दौरान वर्क परमिट के सभी मानदंड पूरे किए गए हैं। आपको यह भी प्रदर्शित करना होगा कि आपको एक ऐसी नौकरी की पेशकश की गई है जो वर्क परमिट प्राप्त करने की आवश्यकताओं को पूरा करती है।
  • आप ऑनलाइन परमिट एक्सटेंशन का भी अनुरोध कर सकते हैं। आपकी वर्तमान अनुमति के जल्द से जल्द समाप्त होने से चार महीने पहले आवेदन करें। 

स्वीडन बिजनेस वीजा

स्वीडिश सरकार नए व्यवसायों और उद्यमियों को देश में बसने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए विदेशी नागरिकों के लिए बिजनेस वीजा प्रदान करती है। स्वीडन में बिजनेस वीजा की अवधि 3 महीने या 90 दिन है और वीजा की लागत INR 8,040 है। स्वीडन में व्यापार वीजा के लिए पात्रता मानदंड है:

  • उद्देश्य: एक विदेशी नागरिक के रूप में आपके पास स्वीडन में बिजनेस वीजा के लिए आवेदन करने के लिए एक वैध कारण और अच्छा इरादा होना चाहिए।
  • पर्याप्त धन: आपके पास अपने और किसी आश्रित को पूरे प्रवास के दौरान समर्थन देने के लिए पर्याप्त धन होना चाहिए।
  • अवश्य लौटना चाहिए: विदेशी नागरिकों के रूप में, उम्मीदवारों को वीज़ा कार्यालय को दिखाना होता है कि वे अपने वीज़ा की अवधि समाप्त होने के बाद अपने देश लौट आएंगे।
  • चरित्र प्रमाण पत्र: आपका एक साफ आपराधिक ट्रैक रिकॉर्ड होना चाहिए। आवेदकों को एक पीसीसी (पुलिस क्लीयरेंस सर्टिफिकेट) जमा करना आवश्यक है।
  • अच्छा स्वास्थ्य: आपको कम से कम अधिकारियों द्वारा निर्धारित आवश्यक न्यूनतम स्वास्थ्य आवश्यकताओं को पूरा करना चाहिए।
  • स्थानीय प्रायोजक: आपके पास उस देश में स्थित एक वास्तविक कंपनी से वैध आमंत्रण होना चाहिए जिसके साथ आप व्यवसाय कर रहे हैं/करेंगे।

स्वीडिश बिजनेस वीजा के लिए आवश्यक दस्तावेज

स्वीडिश बिजनेस वीजा के लिए आवेदन करने के लिए, आपको आवश्यकता होगी:

  • एक वैध पासपोर्ट (कम से कम छह महीने के लिए वैध)
  • एक स्वीडिश बिजनेस वीजा आवेदन पत्र
  • दो पासपोर्ट तस्वीरें
  • एक निवासी वीजा
  • बैंक स्टेटमेंट
  • आय कर रिटर्न
  • स्वास्थ्य बीमा
  • यात्रा बीमा का प्रमाण
  • स्वीडिश कंपनी या संगठन से आमंत्रण सहित बिजनेस कॉन्टेक्स्ट
  • स्वीडिश होटल आरक्षण और स्वीडन के लिए एयरलाइन बुकिंग का प्रमाण

FAQs

यदि मेरा वर्क परमिट समाप्त होने वाला है तो मुझे एक नया आवेदन कब जमा करना चाहिए?

आपका वर्क परमिट समाप्त होने से पहले आपको आवेदन जमा करने की जरूरत होती है। यदि आपका आवेदन उसी नियोक्ता और पेशे के लिए है जिसके लिए आपके पास पहले से ही परमिट है, तो आपको इसके समाप्त होने से पहले चार महीने पहले जमा करना चाहिए। 

मैं लंबे समय से फैसले का इंतजार कर रहा हूं। क्या ऐसा कुछ है जो मैं कर सकूं मदद के लिए?

यदि आपको लगता है कि आपके आवेदन को संसाधित होने में बहुत अधिक समय लग रहा है, तो आप अपना मामला बंद करने के लिए स्वीडिश प्रवासन एजेंसी को एक औपचारिक अनुरोध प्रस्तुत कर सकते हैं। स्वीडिश माइग्रेशन एजेंसी को अनुरोध जमा करने से पहले आपको अपना आवेदन जमा किए चार महीने बीत चुके होने चाहिए। स्वीडिश माइग्रेशन एजेंसी को तब यह तय करना होगा कि चार सप्ताह के भीतर आपके आवेदन को स्वीकार या अस्वीकार करना है या नहीं।

जब मेरे पास वर्क परमिट हो, तो क्या मैं अपना खुद का व्यवसाय शुरू कर सकता हूं?

यदि आपके पास वर्क परमिट और रेजिडेंसी परमिट है तो आप स्वीडन में काम करते हुए अपना खुद का व्यवसाय चला सकते हैं। आपकी स्वीडन यात्रा का प्राथमिक कारण आपका रोजगार होना चाहिए और आपके वर्क परमिट की आवश्यकताओं को पूरा किया जाना चाहिए। 

उम्मीद करते हैं कि आपको स्वीडन वर्क परमिट से जुड़ी सारी जानकारी मिल गई होंगी। यदि आप विदेश में पढ़ाई की योजना बना रहे हैं, तो आज ही 1800 572 000 पर कॉल करें और हमारे  Leverage Edu एक्सपर्ट्स के साथ 30 मिनट का फ्री सेशन बुक कीजिए।

Leave a Reply

Required fields are marked *

*

*

15,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.
Talk to an expert