वॉर फ़ोटोग्राफ़ी में अपना भविष्य बनाएं

Rating:
5
(1)
War Photography

क्या आपने कभी अखबार या अपनी history की किताब में युद्ध के दौरान ली गई तस्वीरों को देखा है? जब आप Google पर किसी भी युद्ध के बारे में search करते हैं , तो आपको उससे जुड़ी तस्वीरें ज़रूर मिल जाएंगी। लेकिन आपने कभी सोचा है कि ये तस्वीरें लेता कौन है? और कैसे इतिहास के इतने हिंसात्मक पल कैमरे में कैद हुए हैं? अगर नहीं, तो हम आपको बता दें कि यह एक वॉर फोटोग्राफर होता है, जो fraction of seconds में होने वाले लम्हों को कैमरे में कैद करता हैं और वहां फंसे लोगों (चाहे वह सैनिक हो या कोई आम नागरिक) के दर्द व कष्ट को दुनिया के सामने लाते हैं। अगर फ़ोटोग्राफ़ी में आपको अपना भविष्य बनाने में दिलचस्पी है, तो आप बिल्कुल सही ब्लॉग तक पहुंचे हैं। यह ब्लॉग वॉर फ़ोटोग्राफ़ी से जुड़ी प्रमुख jobs, courses और कैसे इस क्षेत्र में करियर बनाए जैसी जानकारियाँ साझा करेगा। 

वॉर फ़ोटोग्राफ़ी क्या है?

फ़ोटोग्राफ़ी के क्षेत्र में वॉर फ़ोटोग्राफ़ी सबसे कठिन व ख़तरों से भरा कार्य है। इसमें कोई संदेह नहीं है जैसा कि नाम से ही जाहिर होता है कि वॉर फोटोग्राफर युद्ध के भयानक मंजरों की तस्वीरें लेता हैं और दुनिया को दिखाता है कि कैसे हिंसा बड़ी संख्या में लोगों को प्रभावित करती है। वॉर फ़ोटोग्राफ़ी युद्ध का असली चेहरा कैमरे में कैद करके हम जैसे आम लोगों (जो युद्ध तक सीधे नहीं पहुंच सकते) के सामने प्रस्तुत करने का एक ज़रिया है। जिससे लोगों को युद्ध के adverse effect के बारे में अधिक जानकारी मिल सके। लोगों तक ऐसी तस्वीरें पहुंचाने के लिए एक वॉर फोटोग्राफर अपनी जिंदगी को दाव पर लगाकर युद्ध प्रभावित क्षेत्रों में जाता है और वहां के दृश्यों को अपने कैमरे में कैद करता है।

एक वॉर फोटोग्राफर कैसे बने?

नीचे step by step वह सभी जानकारियाँ दी गई हैं जो एक individual को वॉर फोटोग्राफर बनने के लिए guide करने में सहायता करेगी।

Complete Journalism या Photojournalism Degree

फोटोग्राफ़ी के अन्य क्षेत्रों की तरह ही वॉर फ़ोटोग्राफ़ी में एक अच्छी तस्वीर लेने के लिए composition, lightening, exposure, depth, लेंस व कैमरे की technology व color theory जैसे फ़ोटोग्राफ़ी के मूल बातों की जानकारी बेहद जरूरी है। Photojournalism या फ़ोटोग्राफ़ी में specialization वाली journalism डिग्री आपका फोटोग्राफ़ी की techniques व उससे जुड़ी जानकारी के बारे में knowledge बढ़ेगा। नीचे कुछ प्रसिद्ध journalism, photojournalism व फ़ोटोग्राफ़ी courses की जानकारी दी गई है:

  • Diploma/BA/MA in Journalism (Photojournalism)
  • Bachelor of Journalism (Photojournalism)
  • Diploma in Photography
  • BFA in Photography
  • Diploma in Documentary Photography
  • Diploma in Photojournalism
  • Diploma in Creative Media Production (Broadcast Journalism)

Prepare A Portfolio

अगर आपका मन एक फोटोग्राफर बनने की ओर है, तो आपको पता होगा कि एक portfolio का महत्व कितना होता है। Portfolio की मदद से आप अपनी photography की सभी skills को किसी एक folio में add करके किसी individual या अपने संभावित employer को दिखा सकते हैं। आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप एक ऐसा portfolio तैयार करें जो आपके interest को दर्शाने के साथ आपके कौशल को भी अच्छे तरीके से प्रस्तुत कर सके। Portfolio एक दिन में तैयार नहीं किया जा सकता है। यह एक डायरी की तरह होता है, जहां आप अपने कार्य के अच्छे पल या अपने अच्छे कार्यों को संजोकर रखते हैं। आप journalism या फ़ोटोग्राफ़ी का कोर्स करते हुए भी अपने portfolio पर काम करना शुरू कर सकते हैं। साथ ही आप एक indipendent फोटोग्राफर के रूप में काम करने के अवसरो को भी तलाश सकते हैं, जिससे आपका कौशल सुधरेगा और आपका ज्ञान भी बढ़ेगा। 

ट्रेनिंग के अवसरो को खोजें

जैसा कि ऊपर भी बताया गया है कि वॉर फ़ोटोग्राफ़ी में अपना भविष्य बनाने के लिए आपको अधिक से अधिक कड़ी training लेने की जरूरत है। वॉर फ़ोटोग्राफ़ी बारीकियों से भरा क्षेत्र है जहां हर एक पल कीमती है। यहां हर पल एक बेहतरीन तस्वीर लेने का अवसर है और उस पल में ज़रा सी भी लापरवाही उस बेहतरीन तस्वीर को खराब करने के लिए काफी है। इसलिए अगर आप एक नए फोटोग्राफर हैं, तो आपको युद्ध क्षेत्र में जाने की अनुमति भी नहीं मिलेगी। आपको एक युद्ध क्षेत्र में जाने से पहले अपने कौशल को साबित करना होगा। वॉर फोटोग्राफर बनने का एक अच्छा तरीका यह है कि आप किसी प्रसिद्ध समाचार संगठन के लिए Internship करें या खुद को किसी सामुदायिक कल्याण संगठन के साथ जोड़े व युद्ध से प्रभावित हुए लोगों की जिंदगी की हकीक़त कैमरे में कैद करें। ऐसी Internship या सामुदायिक कल्याण के कार्यक्रमों की तलाश करें जिनसे जुड़ कर आप अपने कौशल का बेहतर इस्तेमाल कर सकते हों। इस तरह के अवसर आपको वॉर फोटोग्राफर बनने की राह में काफी मदद करेंगे।

करियर से जुड़े अवसर तलाशें

कई वॉर फोटोग्राफर अपनी शुरुआत किसी प्रतिष्ठित समाचार संगठन के लिए काम करके करते हैं, फिर जब काम से जुड़े लोगों से उनका संबंध अच्छा हो जाता है, तो वह स्वतंत्र रूप से काम करना शुरू करते हैं। वॉर फ़ोटोग्राफ़ी में मिलने वाला काम 9 से 5 की नौकरी की तरह नहीं होता है। इसके लिए आपको कई युद्ध प्रभावित क्षेत्रों में जाना पड़ता है व कई दिनों लंबी यात्रा करनी होती है। इस क्षेत्र में कार्य करते हुए एक वॉर फोटोग्राफर को military या किसी सरकारी संगठन के साथ कार्य करने का मौका प्राप्त हो सकता है। सीधे युद्ध क्षेत्र तक पहुंचने व विवादित क्षेत्र के लोगों से बातचीत करने के लिए आपका एक स्थापित संगठन से जुड़ा होना जरूरी है। अच्छी मात्रा में अनुभव प्राप्त करने के बाद आपका portfolio मज़बूत होगा और उसके बाद आप एक स्वतंत्र फोटोग्राफर के रूप में कई समाचार संगठनों के साथ विभिन्न projects में काम कर पाएंगे। किसी युद्ध क्षेत्र में जाने के लिए आपको लाइसेंस, अनुमति व अन्य महत्वपूर्ण दस्तावेज़ों की जरूरत पड़ेगी।

वॉर फ़ोटोग्राफ़ी से जुड़ी वर्क शॉप

भारत में वॉर फ़ोटोग्राफ़ी क्षेत्र लोकप्रिय नहीं है, लेकिन वॉर फ़ोटोग्राफ़ी को लेकर दुनियाभर में विभिन्न वर्क शॉप का आयोजन किया जाता है। आप फ़ोटोग्राफ़ी कोर्स करने के साथ-साथ वॉर फ़ोटोग्राफ़ी पर आयोजित होनी वाली वर्क शॉप में शामिल हो सकते हैं, जो किसी एक विशेष क्षेत्र में आपका ज्ञान बढ़ाने के लिए काफी मददगार साबित होगी। ऐसी वर्क शॉप का आयोजन बहुत अधिक संख्या में नहीं होता है, अवसर मिलने पर आप इसमें हिस्सा ले सकते हैं, यहां आपको एक अलग अनुभव प्राप्त होगा।

वॉर फोटोग्राफर बनने के लिए जरूरी कौशल

वॉर फ़ोटोग्राफ़ी के क्षेत्र में अभी ज्यादा competition नहीं है और यह फ़ोटोग्राफ़ी के सबसे कठिन क्षेत्रों में से एक है। नीचे कुछ कौशलों का जिक्र है जो एक वॉर फोटोग्राफर बनने के लिए जरूरी है:

  1. वॉर फोटोग्राफर बनने की चाह रखने वाले लोगों को फ़ोटोग्राफ़ी से संबंधित जानकारी होनी चाहिए। एक वॉर फोटोग्राफर nature के साथ जुड़कर काम करता है, जहां किसी भी चीज पर नियंत्रण रखना संभव नहीं होता है। जब तक आपके भीतर का कौशल एकदम adaptive नहीं है, तब तक इस क्षेत्र में सफलता पाना मुश्किल है।
  2. एक वॉर फोटोग्राफर के रूप में आपको उस location के बारे में छोटी से बड़ी जानकारी रखनी होगी जिस क्षेत्र में आप फोटोग्राफ़ी के लिए जा रहे हो।
  3. खूबसूरत या अच्छी तस्वीर लेने के लिए हमेशा alert रहने की जरूरत होगी।
  4. वॉर फोटोग्राफर बनने के आपको अच्छी तस्वीरें लेने के साथ – साथ टीम वर्क और intrapersonal skills भी सीखनी होगी।
  5. इसके अलावा आपको Photo editing software का ज्ञान होना भी जरूरी है, साथ ही फ़ोटोग्राफ़ी का तकनीकी ज्ञान व खूबसूरती की समझ भी होना चाहिए। 

वॉर फोटोग्राफर का करियर व Salary

एक individual विभिन्न समाचार संगठनों के साथ जुड़ कर उनके लिए युद्ध से संबंधित तस्वीरे खींच सकते हैं, इसके साथ ही आप एक स्वतंत्र पत्रकार भी बन सकते हैं। लेकिन अगर आप चाहते हैं कि आपको military द्वारा एक वॉर फोटोग्राफर के रूप में नौकरी की पेशकश की जाए तो उसके लिए आपको अधिक मेहनत करनी होगी। अगर आप US military के लिए काम करना चाहते हैं तो आपको Armed Service Vocational Aptitude and Battery परीक्षा पास करने के बाद युद्ध जैसे माहौल में रहने के लिए एक ट्रेनिंग प्राप्त करनी होगी। US army में एक वॉर फोटोग्राफर सालाना $56,168 यानी 41,36,759 रुपए की salary प्राप्त करता है। एक स्वतंत्र वॉर फोटोग्राफर के रूप में आप एक कार्य पूरा करने के बाद लगभग  $2,000 यानी 1,47,299 रुपए पा सकते हैं।

Top 10 वॉर फोटोग्राफर्स

अगर आप इतिहास उठाकर देखते हैं तो आप पाएंगे कि कई ऐसे वॉर फोटोग्राफर हैं, जिन्होनें अपनी एक फोटो से दुनियाभर में प्रभाव डाला है। अगर आप अपने करियर को वॉर फोटोग्राफर के रूप में शुरू करने के लिए एक प्रेरणा खोज रहे हैं, तो इन फोटोग्राफर्स का काम देखकर सही दिशा प्राप्त कर सकते हैं। नीचे दुनिया के कुछ famous वॉर फोटोग्राफर्स की सूची है:

  1. James Nachtwey (14 मार्च, 1948-Present)
  2. Robert Capa (22 अक्टूबर, 1913-25 मई, 1954)
  3. Donald McCullin (9 अक्टूबर, 1935 – Present)
  4. Tim Hetherington (5 दिसंबर, 1970- 20 अप्रैल, 2011)
  5. Joao Silva (9 अगस्त, 1966- Present)
  6. Moises Saman (1974-Present)
  7. Philip Jones Griffiths (18 फरवरी, 1936- 19 मार्च, 2008)
  8. Margaret Bourke-White (14 जून, 1904-24 अगस्त, 1971)
  9. Nick Ut (29 मार्च, 1951-Present)
  10. Roger Fenton (28 मार्च, 1819-8 अगस्त, 1869) 

Best Software Photo Editing के लिए 

नीचे कुछ बेस्ट फोटो एडिटिंग सॉफ्टवेयर की लिस्ट दी गई हैं जो एक वॉर फोटोग्राफर को अपनी photography को निखारने में सहायता करेगी। 

  • Adobe Premiere Pro CC
  • DaVinci
  • Lightworks
  • Adobe Photoshop Express
  • Aurora HDR
  • Proprietary software
  • Aurora HDR
  • Corel PaintShop Pro
  • Skylum Luminar

FAQs

सबसे पॉपुलर वॉर फोटोग्राफर कौन हैं?

आज तक के सबसे बेस्ट वॉर फोटोग्राफर का tital Robert Capa को हासिल हैं जिन्होंने France में June 6, 1944 को एक युद्ध के दौरान कुछ बेस्ट फोटोग्राफ ली थी। 

War photography के लिए highest award कौनसा हैं?

War photography के लिए highest award Pulitzer Prize हैं।

वॉर फोटोग्राफी कब शुरू हुई ?

वॉर फोटोग्राफी की शुरुआत 1847 में हुई थी।

हमें उम्मीद हैं कि आपको वॉर फोटोग्राफी से जुड़ी सभी उलझन दूर हो गयी होगी। अगर आप वॉर फोटोग्राफी की पढ़ाई विदेश में करना चाहते है, तो आज ही हमारे Leverage Edu experts से 1800 572 000 पर कॉल कर 30 मिनट का free session बुक करें।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

10,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.

+91
Talk to an expert for FREE

You May Also Like

इंटर्नशिप का महत्व
Read More

इंटर्नशिप का महत्त्व : जानिए इंटर्नशिप क्यों जरूरी है?

डिग्री और शॉर्ट टर्म प्रोग्राम में प्रैक्टिकल ट्रेनिंग के एसेंशियल पार्ट के तौर पर शामिल, इंटर्नशिप उन लोगों…