भारत के लिए वीज़ा वेटिंग टाइम 2 साल और चीन के लिए मात्र 2 दिन क्यों, इस पर अमेरिका ने दी सफाई

1 minute read
भारत और चीन के वीज़ा वेटिंग टाइम पर अमेरिका ने दी सफाई

The Mint के अनुसार, US state department की वेबसाइट के मुताबिक भारतीय एप्लिकेंट के लिए वीज़ा अपॉइंटमेंट प्राप्त करने के लिए वेटिंग टाइम अब लगभग दो वर्ष होगा, वहीं चीन के लिए यह मात्र दो दिन का ही रहेगा। वेबसाइट के आंकड़ों के अनुसार दिल्ली वीज़ा आवेदक के लिए, अपॉइंटमेंट वीज़ा टाइम 833 दिन है, जबकि मुंबई के लोगों को 848 दिनों तक इंतजार करना होगा। बीजिंग के आवेदकों के लिए यह समय सीमा सिर्फ 2 कैलेंडर दिन है।

छात्र वीज़ा के लिए, दिल्ली और मुंबई के लिए वेटिंग टाइम 430 दिन है, जबकि बीजिंग और इस्लामाबाद के आवेदकों के लिए वेटिंग टाइम 1 और 2 कैलेंडर दिन है। अन्य सभी नॉन-इमिग्रेंट वीज़ा के लिए, दिल्ली और मुंबई के आवेदकों को क्रमशः 390 और 392 दिनों तक इंतजार करना होगा। बीजिंग और इस्लामाबाद के लिए समान 2 और 1 कैलेंडर दिन हैं।

कनाडा वीज़ा के लिए, आवेदन करने वाले भारतीय आवेदक के लिए वेटिंग टाइम 13 सप्ताह है। हालांकि भारत और पाकिस्तान के आवेदकों के लिए बहुत अधिक वेटिंग अंतर नहीं है। भारत से आवेदन करते समय विज़िटर वीज़ा के लिए वेटिंग टाइम 134 दिन है, और 145 दिन जब आवेदक पाकिस्तान से आवेदन करता है। हालांकि, चीन में रहने वालों को विजिटर वीज़ा के लिए केवल 51 दिनों का इंतजार करना होगा।

अमेरिका की ओर से सफाई

वेटिंग टाइम में इतना अंतर क्यों है, इस पर अमेरिकी विदेश विभाग का कहना है कि अमेरिकी दूतावास में एक इंटरव्यू अपॉइंटमेंट प्राप्त करने के लिए एक्सपेक्टेड वेटिंग टाइम आने वाले कार्यभार और कर्मचारियों पर आधारित है।

कांसुलर मामलों के मंत्री काउंसलर डॉन हेफ्लिन ने वीज़ा केंद्रों पर कर्मचारियों की कम संख्या का हवाला देते हुए लंबे वेटिंग टाइम की स्थिति को विस्तार से समझाया है।

डॉन हेफ्लिन ने कहा कि मैं जानता हूं कि आप में से कुछ लोगों को वेटिंग टाइम के बारे में कुछ वास्तविक चिंताएं हैं। मैं आप सभी को ईमानदारी से इस स्थिति को स्पष्ट करूँगा। अच्छी खबर यह है कि हम COVID से उबर चुके हैं और महामारी के बाद स्टाफ की समस्या से निपटा जा रहा है। COVID के पीक पर और कुछ समय बाद, हमारे पास वीज़ा कांसुलेट्स में केवल लगभग 50 प्रतिशत स्टाफ था। आशा है कि अगले साल तक 100 फीसदी कर्मचारी काम करने लगेंगे।

डॉन हेफ्लिन ने आगे कहा कि यदि आप दुनिया भर में हमारे अन्य बड़े दूतावासों को देखें, जो हर साल बहुत सारे आवेदन प्राप्त करते हैं, तो उनके पास बहुत समान वेटिंग टाइम होता है।

27 सितंबर 2022 को भारत में अमेरिकी दूतावास ने घोषणा की थी कि उसने सभी श्रेणियों के वीज़ा के लिए अपॉइंटमेंट्स फिर से बहाल कर दिए हैं।

इस तरह के और अपडेट के लिए, Leverage Edu को फॉलो करें!

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*