नम्रता पुरोहित, दुनिया की सबसे युवा ट्रैंएड स्टॉट पिलेट्स इंस्ट्रक्टर

1 minute read

पिलेट्स स्टूडियो की सह-संस्थापक, नम्रता पुरोहित, एक उत्कृष्ट भारतीय पिलाटे इंस्ट्रक्टर हैं, जिनके मेहनती रवैये और पूर्णतावाद ने उन्हें प्रसिद्ध बना दिया है। व्यापक रूप से सबसे कम उम्र के ट्रैंएड स्टॉट पिलेट्स इंस्ट्रक्टर के रूप में जाना जाता है, वह कुछ सबसे प्रमुख बॉलीवुड हस्तियों के साथ काम करने के लिए उन्हें ट्रैंएड करने में मदद करने के लिए प्रसिद्ध है। विजयी रवैये के साथ, नम्रता ने हमेशा माना है कि सफलता प्राप्त करने की इच्छा असंभव को संभव कर सकती है। वह खेल उद्योग में शामिल होना चाहती थी लेकिन एक घटना उसके जीवन में एक महत्वपूर्ण मोड़ बन गई जिसने हमें दुनिया में सबसे कम उम्र का स्टॉट पिलेट्स इंस्ट्रक्टर दिया। आइए पढ़ते हैं नम्रता पुरोहित की कहानी, उनके संघर्ष और बॉलीवुड की पसंदीदा पिलेट्स ट्रेनर बनने की कोशिशों के बारे में।

प्रारंभिक जीवन और शिक्षा

नम्रता पुरोहित का जन्म 24 अगस्त 1993 को मुंबई, भारत में एक भारतीय परिवार में हुआ था। उन्होंने अपना प्रारंभिक जीवन एक मुंबई में रहकर बिताया। बचपन से ही, वह सपनों और जुनून से प्रेरित लड़की थी, जिसने जीवन के हर पहलू का आनंद लिया। उनके पिता, समीर पुरोहित, उनके नायकों में से एक हैं, जिनके साथ उन्होंने मुंबई में प्रसिद्ध और लोगों के पसंदीदा पायलट स्टूडियो की स्थापना की।

उन्होंने प्रतिष्ठित जय हिंद कॉलेज से अर्थशास्त्र में मेजर पूरा किया, इसके बाद लॉफबोरो विश्वविद्यालय से खेल प्रबंधन में मास्टर ऑफ साइंस किया।

खेलों के प्रति उनके प्रेम ने उन्हें एक कुशल राष्ट्रीय स्तर की स्क्वैश खिलाड़ी बना दिया। इसके अलावा वह राज्य स्तरीय फुटबॉल खिलाड़ी भी रह चुकी हैं। 16 साल की उम्र में, वह एक घोड़े से गिर गई जिससे उन्हें एक दर्दनाक सर्जरी से गुजरना पड़ा तथा उनका खेल करियर ख़त्म हो गया।

पिलेट्स इंस्ट्रक्टर के रूप में नम्रता पुरोहित

घोड़े की घटना और सर्जरी ने नम्रता को गंभीर दर्द से गुज़रना पड़ा और खेल में करियर की उनकी आशा को टुकड़ों में तोड़ दिया। इनके पिता समर्थन के एक मजबूत स्तंभ के रूप में नम्रता के साथ खड़े थे और इन्हें पिलेट्स का अभ्यास शुरू करने की सलाह दी। वह लिंडसे जी मेरिट्यू के पास गई, अपना पिलेट्स कोर्स पूरा किया, और दुनिया की सबसे कम उम्र की प्रमाणित स्टॉट पिलेट्स इंस्ट्रक्टर के रूप में खड़ी हुई। आखिरकार, अपने पिता के समर्थन और मार्गदर्शन के साथ, उन्होंने ‘पिलेट्स स्टूडियो’ की स्थापना की, जो एक ही स्थान पर पिलेट्स और ऊंचाई प्रशिक्षण कक्ष पेश करने वाला पहला स्थान बना।

21 साल की उम्र में, जब लोग अपने जीवन का आनंद लेने और उसे समझने में व्यस्त थे, नम्रता ने अपनी पहली पुस्तक ‘द लेज़ी गर्ल गाइड टू बीइंग फिट’ प्रकाशित की। सम्मानित प्रकाशनों में से एक, पेंगुइन रैंडम हाउस ने पुस्तक प्रकाशित की गई। नम्रता ने वरुण धवन, आदित्य रॉय कपूर, एली इवरम, जैकलीन फर्नांडीज, कंगना रनौत, मलाइका अरोड़ा जैसी कई प्रमुख हस्तियों को ट्रैंएड किया है।

उन्होंने 2011 में फेमिना मिस इंडिया ऑर्गनाइजेशन में एक आधिकारिक फिटनेस पार्टनर के रूप में काम किया, इसके बाद वर्ष 2013-14 में मिस दिवा के लिए आधिकारिक फिटनेस पार्टनर रहीं। 2014 में, एक ऑलराउंडर नम्रता और उनके पिता समीर पुरोहित ने मुंबई सिटी एफसी टीम के लिए एक आधिकारिक कोच के रूप में काम किया।

गुड लाइफ टिप्स- नम्रता पुरोहित

“The good life is a process, not a state of being. It is a direction not a destination” इसका हिन्दी अनुवाद यह है- “अच्छा जीवन एक प्रक्रिया है, होने की अवस्था नहीं। यह एक दिशा है न कि एक मंजिल” नम्रता, एक युवा महिला पिलातुस लोगों को एक अच्छा, स्वस्थ और समृद्ध जीवन जीने के लिए प्रोत्साहित और प्रेरित करती हैं। उनका मानना ​​है कि उचित दिनचर्या, संतुलित आहार और आशावादी सोच के साथ व्यक्ति एक अच्छा और खुशहाल जीवन जी सकता है।

‘अच्छे जीवन’ के लिए उनके सुझाव हैं:

  • एक वेलनेस टिप: इसे सुरक्षित, सरल और स्मार्ट रखें (KISSS)
  • एक फिटनेस टिप: नियमित रूप से कसरत + ईएमएस
  • एक ब्यूटी टिप: दिन में सनब्लॉक और रात में मॉइस्चराइज़ करें। 
नम्रता पुरोहित
Credit: BookofArchives

चिंता पर काबू पाने के लिए नम्रता की मार्गदर्शिका

इन दिनों चिंता दुनिया पर राज कर रही है। चाहे वह बच्चे हों, किशोर हों, वयस्क हों या कोई वृद्ध व्यक्ति सभी भय के शिकार में है। यह मानसिक और शारीरिक रूप से उसे अवसाद के द्वार पर ले जाने वाले व्यक्ति को बर्बाद कर देता है। इस मुद्दे पर ध्यान केंद्रित करते हुए, नम्रता ने इस पर सफलतापूर्वक काबू पाने के लिए कुछ टिप्स साझा किए।  चिंता को दूर करने के लिए उसके द्वारा तीन चरणों की प्रक्रिया है:

गहराई से महसूस करें

रेसिंग विचार, सांस लेने में कठिनाई, शरीर का गर्म होना और हाथ कांपना जाना पहचाना लगता है, है ना? ये सभी चिंता के लक्षण हैं। नम्रता के शब्दों में, किसी को यह देखना चाहिए कि उसके शरीर में क्या होता है जब वे चिंतित हो जाते हैं और इन संकेतों के साथ तालमेल बिठाने की कोशिश करते हैं, जो खुद को शांत करने की दिशा में पहला कदम है।

गहरी साँस लें

वह कहती हैं कि जब आप चिंतित हों तो एक मिनट के लिए रुकें और गहरी सांस लें। चिल्लाने वाले लोगों और नकारात्मक विचारों पर ध्यान न दें और केवल एक मिनट के लिए अपनी और अपनी सांसों पर ध्यान दें।  ऐसा तब तक करते रहें जब तक आपके लक्षण शांत न हो जाएं।

अपने आप को आराम दें 

क्या हम सभी ने किसी ऐसे दोस्त को दिलासा नहीं दिया जो चारों ओर समस्याओं से घिरा हो? जरूर होगा इसलिए वह मानती हैं कि हमें अपने साथ भी ऐसा ही करना चाहिए। एक कप चाय पीना, संगीत सुनना, बाहर घूमना, या बस कुछ समय के लिए आराम करना आरामदेह हो सकता है। यह आपको शांत करेगा और आपके शरीर को नकारात्मकताओं से लड़ने के लिए ऊर्जा प्रदान करेगा जो तुरंत चिंता से दूर हो जाएगी।

Credit: TedXTalks

FAQs

कौन हैं नम्रता पुरोहित?

नम्रता पुरोहित का जन्म 24 अगस्त 1993 को मुंबई, भारत में एक भारतीय परिवार में हुआ था। उन्होंने अपना प्रारंभिक जीवन एक मुंबईकर के रूप में बिताया। बचपन से ही, वह सपनों और जुनून से प्रेरित लड़की थी, जिसने जीवन के हर पहलू का आनंद लिया। उनके पिता, समीर पुरोहित, उनके नायकों में से एक हैं, जिनके साथ उन्होंने मुंबई में प्रसिद्ध और लोगों के पसंदीदा पायलट स्टूडियो की स्थापना की।

नम्रता पुरोहित का पिलेट्स स्टूडियो कहाँ है?

नम्रता पुरोहित के स्टूडियो को मुंबई में पायलट स्टूडियो कहा जाता है।

पाइलेट्स के लिए नम्रता पुरोहित की फीस क्या है?

नम्रता पुरोहित का सत्र लगभग 32,000 रुपये का है।

अगर आपको भी नम्रता पुरोहित की कहानी ने प्रेरित किया है तो हमें कमेंट सेक्शन में अपनी टिप्पणियों के माध्यम से बताएं। यदि आप भी विदेश में पढ़ाई करना चाहते हैं, तो आज ही 1800 572 000 पर कॉल करके हमारे Leverage Edu के विशेषज्ञों के साथ 30 मिनट का फ्री सेशन बुक करें। वे आपको उचित मार्गदर्शन के साथ ऊपर दी गई सभी सुविधाएं प्रदान करने में मदद करेंगे।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*