स्ट्रैथक्लाइड विश्वविद्यालय ने भौतिकी के लिए £6,000 की स्कॉलरशिप प्रदान करने की घोषणा की 

1 minute read
University of Strathclyde ne bhautiki ke liye £6000 ki scholarship pradaan karne ki ghoshna ki

स्ट्रैथक्लाइड विश्वविद्यालय, ग्लासगो विज्ञान फैकल्टी को भौतिकी के लिए अंतर्राष्ट्रीय मास्टर्स स्कॉलरशिप  प्रदान कर रहा है। 2024-25 शैक्षणिक वर्ष में भौतिकी विभाग में स्कॉलरशिप पढ़ाए जाने वाले मास्टर डिग्री में शामिल होने वाले नए अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए £6,000 की छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। 

योग्य स्टूडेंट्स को अलग से आवेदन करने की आवश्यकता नहीं 

भौतिकी विभाग में मास्टर्स करने वाले स्टूडेंट्स जो पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं, वे स्कॉलरशिप का लाभ उठाने के पात्र होंगे। इन स्टूडेंट्स को अलग से आवेदन करने की कोई आवश्यकता नहीं होगी। 

यह भी पढ़ें : Today’s Current Affairs in Hindi | 13 जुलाई 2024 (हिंदी करंट अफेयर्स)

योग्यता 

स्ट्रैथक्लाइड विश्वविद्यालय स्कॉलरशिप हासिल करने के लिए स्टूडेंट्स के पास निम्नलिखित योग्यताएं होना अनिवार्य है: 

  • छात्र के पास स्ट्रैथक्लाइड यूनिवर्सिटी की तरफ से 31 जुलाई 2024 तक भौतिकी में प्रवेश हेतु ऑफर होना चाहिए। 
  • छात्र के पास कोई दूसरी स्कॉलरशिप नहीं होनी चाहिए। उदाहरण के लिए सरकार या दूतवास की तरफ से दी गई स्कॉलरशिप लेने वाले छात्र इस स्कॉलरशिप स्कीम का लाभ नहीं उठा सकेंगे। 

ट्यूशन फीस के लिए प्रदान की जाएगी स्कॉलरशिप 

स्कॉलरशिप स्टूडेंट्स को ट्यूशन फीस के भुगतान के लिए प्रदान की जाएगी। इसका उपयोग जमा राशि के भुगतान के लिए नहीं किया जा सकता। छात्र स्ट्रैथक्लाइड विश्वविद्यालय से प्रति शैक्षणिक वर्ष केवल एक स्कॉलरशिप प्राप्त करने के पात्र हैं। स्कॉलरशिप प्रदान करने पर विज्ञान फैकल्टी का निर्णय अंतिम होगा और किसी भी अपील पर विचार नहीं किया जाएगा।

यह भी पढ़ें : Today School Assembly News Headlines (13 July) : स्कूल असेंबली के लिए 13 जुलाई की मुख्य समाचार सुर्खियां

स्ट्रैथक्लाइड विश्वविद्यालय के बारे में 

स्ट्रैथक्लाइड विश्वविद्यालय ग्लासगो , स्कॉटलैंड में स्थित एक सार्वजनिक शोध विश्वविद्यालय है । 1796 में एंडरसनियन इंस्टीट्यूट के रूप में स्थापित , यह ग्लासगो का दूसरा सबसे पुराना विश्वविद्यालय है, इसने 1964 में यूनाइटेड किंगडम के पहले तकनीकी विश्वविद्यालय के रूप में अपना शाही चार्टर प्राप्त किया था। स्ट्रैथक्लाइड के ऐतिहासिक साम्राज्य पर इस विश्वविद्यालय का नाम पड़ा है। यह स्कॉटलैंड की तीसरी सबसे बड़ी यूनिवर्सिटी है। 

संस्थान को टाइम्स हायर एजुकेशन  द्वारा वर्ष 2012 में यूनिवर्सिटी ऑफ द ईयर का नाम दिया गया था और फिर 2019 में, यह पुरस्कार दो बार प्राप्त करने वाला पहला विश्वविद्यालय बन गया।  2022-23 के लिए संस्थान की वार्षिक आय £487.4 मिलियन थी, जिसमें से £115.8 मिलियन अनुसंधान अनुदान और अनुबंधों से था, जबकि व्यय £402.3 मिलियन था। 

ऐसे ही अन्य न्यूज़ अपडेट्स के लिए जुड़े रहिए Leverage Edu के साथ।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*