क्या आप जानते है की जवाहरलाल नेहरू का जन्म कब हुआ था?

1 minute read
जवाहरलाल नेहरू का जन्म कब हुआ था (1)

जवाहरलाल नेहरू एक भारतीय स्वतंत्रता सेनानी और भारत के पहले प्रधान मंत्री थे। बच्चों के बीच वह ‘चाचा नेहरू’ नाम से काफी प्रसिद्ध थे। उन्होंने अपने जीवनकाल के दौरान कई ऐसे कार्य किए जिससे उन्हें लोगों के बीच लोकप्रियता, सम्मान और प्रशंसा मिली। जवाहरलाल नेहरू एक महान व्यक्ति थे जिनका योगदान भारतीय इतिहास में गौरवपूर्ण है। उनकी नेतृत्व और सेवा-भावना का उदाहरण आज भी लोगों को प्रेरित करता है। वे एक सच्चे राष्ट्रनिर्माता थे जिन्होंने देश की  समृद्धि के लिए कई प्रयास किए, जिसके बारे में कई बार स्टूडेंट्स से परीक्षाओं में भी पूछ लिया जाता है। इसलिए आज के इस ब्लॉग में हम जवाहरलाल नेहरू का जन्म कब हुआ था के बारे में जानेंगे। 

जवाहरलाल नेहरू का जन्म कब हुआ था?

भारत के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू का जन्म 14 नवंबर को 1889 में उत्‍तर प्रदेश के इलाहाबाद में एक कश्‍मीरी ब्राह्मण परिवार में हुआ था।

यह भी पढ़ें : जवाहरलाल नेहरू की पुस्तकें कौन सी हैं? यहां देखें पूरी लिस्ट

जवाहरलाल नेहरू के बारे में 

भारत के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू का जन्म 14 नवंबर को 1889 में उत्‍तर प्रदेश के इलाहाबाद में एक कश्‍मीरी ब्राह्मण परिवार में हुआ था। उनके पिता मोतीलाल नेहरू जाने-माने वकील थे और भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के नेता थे। उनकी मां का नाम स्वरूप रानी था। मोतीलाल नेहरू के चार बच्‍चे थे जिनमें जवाहर लाल नेहरू सबसे बड़े थे। जवाहरलाल ने 14 साल की उम्र तक अपनी शुरूआती पढ़ाई पूरी कर ली थी। 15 साल की उम्र में वह इंग्‍लैंड के हैरो स्‍कूल पहुंच गए। दो साल के बाद वह कैम्ब्रिज के ट्रिनिटी कॉलेज पहुंचे और नैचरल साइंस में ऑनर्स की डिग्री हासिल की और लंदन के इनर टेंपल से उन्‍होंने बैरिस्टर की पढ़ाई भी पूरी की।

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको जवाहरलाल नेहरू का जन्म कब हुआ था के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*