Top 10 NIT Colleges in India: जानिए भारत के बेस्ट NIT कॉलेज कौनसे हैं?

1 minute read
Top 10 NIT Colleges in India

IIT की तरह, नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी (NIT) सार्वजनिक रूप से स्वामित्व वाले संस्थानों का एक समूह है। इन कॉलेज को विज्ञान और टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में बेहतरीन शिक्षा प्रदान करने के लिए स्थापित किया गया है। NIT इंजीनियरिंग की पढ़ाई के लिए भारत के बेस्ट इंस्टिट्यूट है। वर्तमान में, भारत में प्रत्येक राज्य या क्षेत्र में 31 NIT स्थित हैं। भारत में IIT के बाद NIT को इंजीनियरिंग के लिए बेस्ट कॉलेज माना जाता है। NIT उच्च स्तर की शिक्षा और करियर के बहुत सारे अवसर भी प्रदान करते हैं। इस ब्लॉग में Top 10 NIT Colleges in India के बारे में विस्तार से बताया गया है।

NIT Trichy

Top 10 NIT Colleges in India

Top 10 NIT Colleges in India में सबसे पहला नाम आता है NIT त्रिची का। वर्ष 1964 में स्थापित, तिरुचिरापल्ली में नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी, मुख्य रूप से इंजीनियरिंग और टेक्नोलॉजी में उच्च शिक्षा और उन्नत रिसर्च के लिए सरकार द्वारा संचालित संस्थान है। यह क्षेत्रीय इंजीनियरिंग कॉलेज के रूप में शुरू हुआ और आज नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी (NIT) प्रणाली में सबसे पुराने इंस्टिट्यूट में से एक है। NIRF 2023 रैंकिंग के अनुसार इसे इंजीनियरिंग केटेगरी के तहत 9वां स्थान दिया गया है।

NIT Rourkela

Top 10 NIT Colleges in India

NIT राउरकेला प्रमुख नेशनल स्तर के इंस्टिट्यूट में से एक है और भारत सरकार द्वारा फंडेड है। यह डीम्ड यूनिवर्सिटी है और एसोसिएशन ऑफ इंडियन यूनिवर्सिटीज (AIU) का सदस्य है और NAAC द्वारा ‘ए’ ग्रेड से मान्यता प्राप्त है। इस इंस्टिट्यूट को 2023 में इंजीनियरिंग श्रेणी के तहत NIRF द्वारा 16 वें स्थान पर रखा गया है। NIT राउरकेला बीटेक, बीएआरच, मास्टर्स जैसे एमटेक, एमबीए, एमएससी और पीएचडी आदि कोर्स प्रदान करता है।

NIT Surathkal

Top 10 NIT Colleges in India

NIT सुरथकल, की स्थापना वर्ष 1960 में स्थापित की गई थी। NIT सुरथकल इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट और विज्ञान के क्षेत्र में बैचलर्स, मास्टर्स और डॉक्टरेट लेवल के कोर्स प्रदान करता है। संस्थान में 13 विभाग, 1 स्कूल और 12 सहायक केंद्र हैं। NIT सुरथकल NIRF 2022 रैंकिंग के अनुसार ‘इंजीनियरिंग’ और ‘ओवरऑल’ श्रेणियों के तहत 10वें और 27वें स्थान पर है। NIT सुरथकल में पीएचडी के लिए एडमिशन खुला है। आवेदन के लिए अंतिम तिथि 19 मई है।

NIT Warangal

Top 10 NIT Colleges in India

भारत के पूर्व प्रधान मंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू ने 1959 में वारंगल में नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी की स्थापना की। NIT वारंगल को NIRF 2022 रैंकिंग ने ‘इंजीनियरिंग’ और ‘ओवरऑल’ श्रेणियों के तहत 21वां और 45वां स्थान दिया गया है। यह देश में स्थापित 30 NIT में से पहला है।

NIT Kurukshetra

नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी, कुरुक्षेत्र, 1963 में स्थापित किया गया था और भारत सरकार द्वारा स्थापित 31 एनआईटी में से एक है। इंजीनियरिंग श्रेणी के तहत NIRF 2022 द्वारा इसे 50 वां स्थान दिया गया है। यह विभिन्न विशेषज्ञताओं में बीटेक, एमटेक, एमबीए, एमसीए, पीएचडी और सर्टिफिकेट कोर्स प्रदान करता है।

NIT Durgapur

नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी, दुर्गापुर की स्थापना 1960 में संसद के एक अधिनियम द्वारा की गई थी और इसे NBA द्वारा मान्यता प्राप्त है। नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी, दुर्गापुर ने सभी NIT में 5वां और NIRF रैंकिंग 2022 में 34वां स्थान हासिल किया है।

NIT Allahabad

MNNIT इलाहाबाद एक डीम्ड विश्वविद्यालय है जो NBA द्वारा मान्यता प्राप्त है और AICTE और UGC द्वारा अनुमोदित है। यह NIRF 2022 द्वारा BTech के लिए 42 वें स्थान पर है। MNNIT की स्थापना 1961 में हुई थी। मोतीलाल नेहरू नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी, इलाहाबाद में छह विभाग हैं जो इंजीनियरिंग और मैनेजमेंट स्ट्रीम के छात्रों को 9 यूजी कोर्स और 23 पीजी कोर्स प्रदान करते हैं।

NIT Calicut

Top 10 NIT Colleges in India

NIT कालीकट, 1961 में स्थापित, Top 10 NIT Colleges in India के साथ भारत में सबसे पुराने NIT में से एक है। NIT कालीकट बीटेक, बीएआरच, एमटेक, एमबीए, एमपीलान, एमएस और पीएचडी आदि कोर्स प्रदान करता है। NIT में एडमिशन एंट्रेंस एग्जाम के माध्यम से होता है। NIT कालीकट को NIRF 2022 द्वारा ‘इंजीनियरिंग’ के लिए में 31वां स्थान दिया गया है और ‘आर्किटेक्चर’ श्रेणी में दूसरा स्थान दिया गया है।

NIT Jaipur

Top 10 NIT Colleges in India

NIT जयपुर की स्थापना 1963 में राजस्थान सरकार और भारत सरकार के संयुक्त उद्यम के रूप में हुई थी। कॉलेज पूरी तरह से शिक्षा मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा फंडेड है। MNIT जयपुर को बीटेक के लिए NIRF 2022 द्वारा 46वां स्थान दिया गया है। MNIT जयपुर को NBA द्वारा मान्यता प्राप्त है और AICTE द्वारा अनुमोदित है।

उम्मीद है आपको यह ब्लॉग अच्छा लगा होगा ऐसे ही अन्य रोचक ब्लॉग पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*